scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NEET Row: नीट की दोबारा होगी परीक्षा? ABVP कर रहा CBI जांच की मांग, कोर्ट की तल्ख टिप्पणी, आखिर क्यों मचा है हंगामा?

NEET Controversy: मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 का रिजल्ट 4 जून को जारी किया गया था। रिजल्ट में 67 कैंडिडेट्स ने टॉप किया था। अधिकतर स्टूडेंट्स को 100 प्रतिशत मार्क्स मिले जिसको लेकर अब सवाल खड़े हो रहे हैं।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: June 11, 2024 14:11 IST
neet row  नीट की दोबारा होगी परीक्षा  abvp कर रहा cbi जांच की मांग  कोर्ट की तल्ख टिप्पणी  आखिर क्यों मचा है हंगामा
NEET UG 2024: नीट को लेकर क्या है लेटेस्ट अपडेट।
Advertisement

NEET row latest News: राष्ट्रीय पात्रता-सह-प्रवेश परीक्षा (NEET) को लेकर पूरे देश में बवाल मचा हुआ है। कुछ लोग परीक्षा रद्द कराने की मांग कर रहे हैं तो कई का कहना है कि बहुत मेहनत लगता है इस परीक्षा को पास करने में। एक छात्र का नीट अगर क्लीयर होता है तो इसके पीछे पूरे घरवालों का संघर्ष होता है। इसे रद्द किया जाना ठीक नहीं है।

Advertisement

इस बीच राष्ट्रीय स्वयंसेवक संघ (आरएसएस) से संबद्ध छात्र संगठन अखिल भारतीय विद्यार्थी परिषद (एबीवीपी) ने नीट परीक्षा को लेकर सीबीआई जांच की मांग की है। एबीवीपी की राष्ट्रीय कार्यकारी परिषद (एनईसी) की बैठक के बाद छात्र संगठन के राष्ट्रीय महासचिव याज्ञवल्क्य शुक्ला ने कहा कि जांच के लिए एक पैनल गठित करने का निर्णय राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) का है। इस साल परीक्षा परिणाम को लेकर लगने वाले आरोप "स्वीकार्य नहीं हैं"। बता दें कि एनटीए महानिदेशक सुबोध कुमार सिंह ने शनिवार को ही पैनल जांच की घोषणा की। अंकों को लेकर चल रहे विवाद के बीच पेपर लीक के आरोप भी लगे हैं, लेकिन एनटीए अधिकारियों ने इन दावों का खंडन किया है।

Advertisement

असल में एनटीए के अध्यक्ष और प्रमुख ने जांच के लिए चार सदस्यीय पैनल नियुक्त किया है। इसको लेकर शुक्ला ने कहा, "मुखिया और उनका संगठन संदेह के घेरे में है और वे ही (आरोपों की) जांच कर रहे हैं। यह कितना हास्यास्पद है?" Gउन्होंने आगे कहा कि मामले में सख्त कार्रवाई की जरूरत है। परीक्षा प्रक्रिया को पारदर्शी बनाया जाना चाहिए और मूल्यांकन प्रक्रिया को केंद्र और संबंधित राज्य सरकारों द्वारा सख्ती से किया जाना चाहिए।"

पेपर लीक के आरोपों पर एबीवीपी नेता ने आगे कहा, ''हमने इस मुद्दे पर अलग-अलग समय पर कई जगहों पर विरोध प्रदर्शन किया है। उन्होंने आगे कहा "परीक्षा आयोजित करने की प्रक्रिया पारदर्शी होनी चाहिए। केंद्र और राज्य सरकारों को यह सुनिश्चित करना चाहिए कि परीक्षाओं में पेपर लीक जैसी घटनाएं न हों। सरकारों को सख्त कार्रवाई करनी चाहिए।"

Advertisement

क्यों मचा है बवाल?

मेडिकल प्रवेश परीक्षा नीट यूजी 2024 का रिजल्ट 4 जून को जारी किया गया था। रिजल्ट में 67 कैंडिडेट्स ने टॉप किया था। अधिकतर स्टूडेंट्स को 100 प्रतिशत मार्क्स मिले जिसको लेकर अब सवाल खड़े हो रहे हैं। नीट यूजी एग्जाम के रिजल्ट पर सवाल इसलिए खड़े हो रहे हैं क्योंकि इस परीक्षा में बैठने वाले ज्यादा कैंडिडेट्स को 720 में से 720 मार्क्स मिले हैं। इसके अलावा ऐसे भी स्टूडेंट्स की संख्या बहुत अधिक है जिन्हें 718 और 719 नंबर्स मिले हैं। इस परीक्षा के बारे में अच्छी समझ रखने वाले एक्सपर्ट का यही मानना है कि इस एग्जाम में इतने स्टूडेंट्स का ऐसे नंबर्स लाना असंभव था। इनमें से छह टॉपर हरियाणा के एक ही परीक्षा केंद्र से हैं।

Advertisement

कोर्ट ने क्या कहा?

देश की सर्वोच्च अदालत ने नीट यूजी 2024 की काउंसलिंग पर रोक लगाने से इनकार कर दिया है। सोमवार को नीट के खिलाफ सुप्रीम कोर्ट में दाखिल याचिका पर सुनवाई करते हुए अदालत ने ये माना कि नीट यूजी परीक्षा परिणाम प्रभावित जरूर हुआ है और इसको लेकर एनटीए को जवाब भी देना चाहिए। सुप्रीम कोर्ट ने इस संदर्भ में एनटीए और सरकार को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है। कोर्ट ने 8 जुलाई को अगली सुनवाई का समय निर्धारित किया है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो