scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NEET UG 2024: एग्जाम सेंटर पर जूते बैन, पेपर देने वाले कैंडिडेट्स ध्यान से पढ़ लें एनटीए की गाइडलाइन

नीट यूजी परीक्षा 2024 का आयोजन 500 से ज्यादा शहरों में होगा। यह परीक्षा विदेश में 14 शहरों में आयोजित की जाएगी। इस एग्जाम के लिए 24 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने आवेदन किया है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: May 04, 2024 17:09 IST
neet ug 2024  एग्जाम सेंटर पर जूते बैन  पेपर देने वाले कैंडिडेट्स ध्यान से पढ़ लें एनटीए की गाइडलाइन
NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा का आयोजन 24 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए किया जाएगा।
Advertisement

NEET UG 2024, NTA Guideline: एनटीए की ओर से आयोजित की जाने वाली नीट यूजी परीक्षा 2024 रविवार (5 मई 2024) को देश के 557 शहरों में होगी। इसके अलावा विदेश में भी 14 शहरों में इस परीक्षा को कल ही आयोजित कराया जाएगा। इस साल नीट यूजी परीक्षा 2024 के लिए 24 लाख से अधिक कैंडिडेट्स ने आवेदन कर दिया है जिसमें 10 लाख पुरुष कैंडिडेट्स हैं तो वहीं 13 लाख से अधिक महिला उम्मीदवार शामिल हैं।

MBBS की 1 लाख सीटों के लिए आए आवेदन

बता दें कि नीट यूजी परीक्षा 2024 का आयोजन एमबीबीएस की 1 लाख सीटों के लिए होगा। स्नातक स्तर के लिए आयोजित होने वाली इस परीक्षा से एक दिन पहले एनटीए ने गाइडलाइन जारी की है। उस गाइडलाइन में स्टूडेंट्स के लिए बहुत ही जरूरी दिशा-निर्देश जारी हुए हैं जिसमें ड्रेस कोड से लेकर टाइमिंग तक का जिक्र है। इसके अलावा एग्जाम सेंटर पर एडमिट कार्ड/हॉल टिकट लेकर पहुंचना अनिवार्य है।

Advertisement

एडमिट कार्ड ले जाना है जरूरी

नीट यूजी परीक्षा के लिए एडमिट कार्ड एनटीए की आधिकारिक वेबसाइट exams.nta.ac.in पर उपलब्ध कराया जा चुका है। कैंडिडेट्स वहां से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। एडमिट कार्ड पर उम्मीदवार की तस्वीर, हस्ताक्षर और रोल नंबर बारकोड प्रमुखता से प्रदर्शित होना चाहिए। यदि मेडिकल उम्मीदवारों को नीट यूजी एडमिट कार्ड में कोई गलती मिलती है तो एनटीए ने उम्मीदवारों को वेबसाइट से फिर से एडमिट कार्ड डाउनलोड करने की सलाह दी है। नीट यूजी परीक्षा का एडमिट कार्ड तीन पेज का है। एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के बाद उस पर कैंडिडेट को अपनी फोटो चिपकानी होगी।

ड्रेस कोड का ध्यान रखें स्टूडेंट्स

नीट यूजी परीक्षा के लिए उपस्थिति होने वाले स्टूडेंट्स ध्यान दें कि एनटीए ने अपनी गाइडलाइन में ड्रेस कोड लागू किया है और इस ड्रेस कोड का पालनी करना होगा। गाइडलाइन में कहा गया है कि उम्मीदवारों को आरामदायक कपड़े पहनने चाहिए और लंबी आस्तीन वाले कपड़ों से बचना चाहिए। गाइडलाइन में जूते भी वर्जित हैं। एग्जाम के लिए जाने वाले कैंडिडेट्स को चप्पल या फिर सैंडल पहनकर जाने की सलाह दी जाती है। पारंपरिक पोशाक के साथ पेपर देने वाले कैंडिडेट्स दोपहर 12:30 बजे तक एग्जाम सेंटर्स पर रिपोर्ट करें।

एनटीए की गाइडलाइन की अन्य अहम जानकारी

  • एग्जाम सेंटर में प्रवेश करने का आखिरी समय दोपहर 1:30 बजे होगा। इसके बाद कैंडिडे्टस को सेंटर पर प्रवेश नहीं मिलेगा। एग्जाम सेंटर पर कोई भी प्रतिबंधित वस्तु साथ ले जाने की अनुमति नहीं होगी। एग्जाम सेंटर में प्रवेश करने से पहले आपको सिक्योरिटी चेकिंग से गुजरना होगा।
  • परीक्षा शुरू होने के बाद पहले एक घंटे और परीक्षा के आखिरी आधे घंटे के दौरान किसी भी बायो-ब्रेक की अनुमति नहीं दी जाएगी। एनटीए ने कहा कि प्रवेश पर बायोमेट्रिक उपस्थिति और तलाशी के अलावा बायो-ब्रेक या टॉयलेट ब्रेक से प्रवेश पर उम्मीदवारों की तलाशी ली जाएगी और बायोमेट्रिक उपस्थिति फिर से ली जाएगी।
  • नीट यूजी परीक्षा के लिए 24 ट्रांसजेंडर उम्मीदवारों ने भी रजिस्ट्रेशन कराया है। नीट यूजी परीक्षा पेन-पेपर मोड पर आधारित होगी। पेपर की अवधि तीन घंटे की होगी।
  • एग्जाम सेंटर के अंदर कैंडिडेट्स एडमिट कार्ड, आईडी कार्ड, पारदर्शी पानी की बोतल के साथ जा सकते हैं।
Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो