scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NEET UG 2024: 'फटी ओएमआर शीट' की शिकायत करने वाली आयुषी पर उल्टा पड़ा मामला, कोर्ट ने खारिज की याचिका, कुछ और ही निकली सच्चाई

NEET UG 2024 Court dismisses Ayushi Patel torn OMR sheet plea: फटी ओएमआर आंसर शीट के संबंध में आयुषी के दावों में विसंगतियां पाए जाने के बाद इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मंगलवार को एनईईटी उम्मीदवार आयुषी पटेल द्वारा दायर याचिका खारिज कर दी।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: June 19, 2024 16:04 IST
neet ug 2024   फटी ओएमआर शीट  की शिकायत करने वाली आयुषी पर उल्टा पड़ा मामला  कोर्ट ने खारिज की याचिका  कुछ और ही निकली सच्चाई
NEET UG 2024: नीट धांधली मामले में कोर्ट ने खारिज की आयुषी पटेल की याचिका।
Advertisement

NEET UG 2024: नीट यूजी 2024 में धांधली की शिकायत करने वाली आयुषी पटेल की याचिका खारिज कर दी गई है। कोर्ट ने आयुषी के दस्तावेज फर्जी पाए। इसके बाद कोर्ट ने नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (एनटीए ) को मामले में समुचित करवाई करने की छूट दी है।

Advertisement

कोर्ट ने खारिज की आयुषी पटेल की याचिका

फटी ओएमआर आंसर शीट के संबंध में आयुषी के दावों में विसंगतियां पाए जाने के बाद इलाहाबाद उच्च न्यायालय ने मंगलवार को एनईईटी उम्मीदवार आयुषी पटेल द्वारा दायर याचिका खारिज कर दी। पटेल ने आरोप लगाया कि राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी (एनटीए) फटी ओएमआर शीट के कारण उनका परिणाम घोषित करने में विफल रही। उसने उत्तर कुंजी के आधार पर 715 अंक का दावा किया, लेकिन दूसरे रजिस्ट्रेशन नंबर के साथ परिणाम प्राप्त हुआ जिसमें केवल 335 अंक थे। ये दावे सोशल मीडिया पर शेयर किए गए एक वीडियो में किए गए थे, जो 2024 एनईईटी-यूजी परीक्षा में "अनियमितताओं" पर बढ़ते विवाद के बीच वायरल हुआ था।

Advertisement

नहीं फटी थी आंसरी शीट

हालांकि, कोर्ट के आदेश पर एनटीए ने मूल ओएमआर शीट दिखाई, जिसमें कोई क्षति नहीं हुई। अदालत ने इसे ''जाली दस्तावेजों'' का मामला बताते हुए याचिका खारिज कर दी और कहा कि एनटीए कानूनी कार्रवाई करने के लिए स्वतंत्र है। अदालत ने आगे कहा, "याचिकाकर्ता ने जाली दस्तावेज़ जमा किए हैं और ऐसी स्थिति में यह कोर्ट एनटीए को छात्रा के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने से नहीं रोक सकती।" एनटीए ने कोर्ट को पटेल के खिलाफ कानूनी कार्रवाई करने के अपने इरादे की पुष्टि की। पटेल के वकील ने याचिका वापस लेने का अनुरोध किया जिसे कोर्ट ने स्वीकार कर लिया।

इससे पहले एनटीए ने पटेल के दावों का खंडन किया था, जिसमें कहा गया था कि उनका वास्तविक स्कोर दावे से कम था और ओएमआर शीट बरकरार थी। आयुषी पटेल का वायरल वीडियो कांग्रेस नेता प्रियंका गांधी ने शेयर किया गया था, जिन्होंने उनके परीक्षा परिणामों में विसंगतियों के दावों का समर्थन किया था। प्रियंका गांधी ने सरकार से "अपना लापरवाह रवैया छोड़ने" और कथित पेपर लीक और अनियमितताओं के खिलाफ कार्रवाई करने का भी आग्रह किया था।

हाईकोर्ट ने आयुषी पटेल की याचिका खारिज करने के बाद भाजपा प्रवक्ता शहजाद पूनावाला ने प्रियंका गांधी पर "फर्जीवाड़ा फैलाने" और "झूठ को बढ़ावा देने" का आरोप लगाया। उन्होंने गांधी से माफी मांगने को कहा और उनके खिलाफ कार्रवाई की भी मांग की।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो