scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

NEET PG Exam Date 2024: नीट पीजी परीक्षा 2024 की नई तारीख इस दिन होगी जारी, NBE के अध्यक्ष ने किया कंफर्म

नीट पीजी परीक्षा 23 जून को होनी थी, लेकिन कुछ गड़बड़ी के चलते इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। नीट यूजी परीक्षा को लेकर पहले ही विवाद जारी है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: June 29, 2024 19:48 IST
neet pg exam date 2024  नीट पीजी परीक्षा 2024 की नई तारीख इस दिन होगी जारी  nbe के अध्यक्ष ने किया कंफर्म
NEET PG Exam 2024 New Date Update: नीट पीजी परीक्षा 2024 की नई तारीख अगले हफ्ते में जारी होगी।
Advertisement

नीट पीजी परीक्षा 2024 की नई तारीख का इंतजार कर रहे स्टूडेंट्स के लिए एक बड़ी खबर है। दरअसल, नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) के अध्यक्ष डॉ. अभिजात सेठ ने कहा है कि नई तारीख का ऐलान अगले हफ्ते में किया जाएगा। इंडियन एक्सप्रेस के साथ बातचीत एनबीई अध्यक्ष ने कहा है, "नीट पीजी की तारीख अगले वीकेंड से पहले कर दी जाएगी।" बता दें कि नीट पीजी की परीक्षा 23 जून को आयोजित होनी थी, लेकिन कुछ घंटे पहले ही 22 जून को इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था।

अगले 2 महीने में पूरी हो जाएगी परीक्षा की प्रक्रिया

एनबीई अध्यक्ष अभिजात सेठ ने कहा है कि नीट पीजी की नई तारीख को लेकर शिक्षा मंत्रालय से मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है। उन्होंने कहा कि शिक्षा मंत्रालय के साथ एक योजना पर विचार विमर्श किया गया जिसके बाद वहां से मंजूरी का इंतजार किया जा रहा है। वहां से मंजूरी आते ही नई तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। उन्होंने कहा कि हमें उम्मीद है कि परीक्षा की पूरी प्रक्रिया अगले दो महीने में पूरी कर ली जाएगी।

Advertisement

क्यों स्थगित हुई थी नीट पीजी परीक्षा?

बता दें कि नीट पीजी परीक्षा को कुछ घंटे पहले ही स्थगित कर दिया गया था। 23 जून को यह पेपर होना था और 22 जून को सरकार की ओर से इसे स्थगित करने की घोषणा हो गई थी। परीक्षा स्थगित करने की वजह पर बात करते हुए अभिजात सेठ ने कहा कि इस एग्जाम को पेपर लीक या किसी अन्य तरह के मुद्दे की वजह से स्थगित नहीं किया गया था। उन्होंने कहा कि परीक्षा स्थगित इसलिए की गई थी क्योंकि शिक्षा मंत्रालय पूरी मजबूती के साथ इस परीक्षा को आयोजित कराना चाहता था, किसी भी कीमत पर हम प्रक्रिया को कमजोर नहीं होने देना चाहते थे।"

नीट पीजी लीक संभव नहीं- एनबीई प्रमुख

एनबीई प्रमुख ने कहा कि एनटीए ने पहले ही कई परीक्षाएं रद्द कर दी थी इसलिए यह एग्जाम अत्यधिक संवेदनशील था। अभिजात सेठ ने कहा, “नीट पीजी पेपर लीक संभव नहीं है, क्योंकि हमारी परीक्षा कंप्यूटर आधारित टेस्ट (सीबीटी) प्रारूप में आयोजित होनी थी। जिसका अर्थ है कि सब कुछ ऑनलाइन था। प्रश्न पत्र कहीं प्रिंट ही नहीं होते तो लीक का सवाल ही नहीं उठता। हालांकि फिर भी कुछ शरारती तत्व ऐसे हैं जो तनावपूर्ण स्थिति का फायदा उठा सकते थे और छात्रों को एक निश्चित राशि की मांग करके पास कराने की बात कर सकते थे।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 टी20 tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो