scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

इसी हफ्ते आएगी NEET PG एग्जाम की तारीख, 2 लाख से अधिक उम्मीदवारों को है इंतजार

नीट पीजी परीक्षा पिछले महीने 23 जून को आयोजित होनी थी, लेकिन एनबीई ने 22 जून की रात को ही इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अब नई तारीख का इंतजार स्टूडेंट्स को है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: July 02, 2024 15:15 IST
इसी हफ्ते आएगी neet pg एग्जाम की तारीख  2 लाख से अधिक उम्मीदवारों को है इंतजार
नीट पीजी परीक्षा पिछले महीने परीक्षा से एक दिन पहले स्थगित कर दी गई थी।
Advertisement

पिछले महीने 23 तारीख को आयोजित होने वाली नीट पीजी परीक्षा को करीब 12 घंटे पहले नेशनल बोर्ड ऑफ एग्जामिनेशन (NBE) की ओर से स्थगित कर दिया गया था। तब से इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन कर चुके कैंडिडेट्स नई तारीख का इंतजार कर रहे हैं। अभी तक कहा जा रहा था कि एनबीई 2 जुलाई को नई तारीख की घोषणा कर देगा, लेकिन अब खबर है कि नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख इसी हफ्ते में जारी हो जाएगी।

Advertisement

सरकार से मंजूरी का है इंतजार- एनबीई

NBE के सूत्रों के मुताबिक, नीट पीजी परीक्षा की नई तारीख इसी हफ्ते जारी की जाएगी। अभी सरकार के साथ एक योजना साझा की गई है जिस पर मंजूरी की इंतजार किया जा रहा है। मंजूरी मिलते ही तारीख की घोषणा कर दी जाएगी। सूत्रों ने बताया है कि एनबीई का कहना है कि NEET PG जैसी बड़ी परीक्षा आयोजित करते समय हमें लॉजिस्टिक्स का उचित ध्यान रखने की जरूरत है। इसलिए हम TCS जो कि हमारे लॉजिस्टिक्स पार्टनर और सरकार से चर्चा किए बिना और उनसे हरी झंडी लिए बिना परीक्षा तिथियों की घोषणा नहीं कर सकते।

Advertisement

कब होगी परीक्षा?

बता दें कि एनबीई ने 22 जून को नीट पीजी परीक्षा को स्थगित कर दिया था। यह परीक्षा 23 जून को आयोजित होनी थी, लेकिन 12 घंटे पहले इस एग्जाम को स्थगित कर दिया था। अब यह परीक्षा अगस्त में आयोजित हो सकती है। नीट पीजी को स्थगित किए जाने की वजह पेपर लीक बताई जा रही थी, लेकिन एनबीई ने इंडियन एक्सप्रेस को बताया है कि परीक्षा को स्थगित किए जाने की वजह पेपर लीक या और कोई मुद्दा नहीं था।

क्यों स्थगित की गई परीक्षा?

एनबीई के अनुसार, परीक्षा इसलिए रद्द की गई क्योंकि शिक्षा मंत्रालय परीक्षा प्रक्रिया की मजबूती की जांच करना चाहता था, और हम यह सुनिश्चित करना चाहते थे कि इस प्रक्रिया में कोई कमजोर कड़ी ना हो। एनबीई प्रमुख ने बताया कि मंत्रालय यह सुनिश्चित करना चाहता था कि शरारती तत्व छात्रों की कमजोरी का अनुचित लाभ न उठा सकें, ऐसे समय में जब एनटीए परीक्षा रद्द होने से भारतीय छात्र डरे हुए हैं।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो