होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

गृह मंत्रालय की निगरानी में होगी NEET PG परीक्षा, क्वेश्चन पेपर को लेकर होने जा रहा बड़ा बदलाव

नीट पीजी परीक्षा 23 जून को होनी थी, लेकिन 22 जून की रात को इस ही इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया था। अब इस परीक्षा की नई तारीख घोषित होगी।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: July 02, 2024 16:39 IST
नीट पीजी परीक्षा की निगरानी गृह मंत्रालय द्वारा की जाएगी। साथ ही प्रश्न पत्र एग्जाम वाले दिन दो घंटे पहले तैयार होगा।
Advertisement

पिछले महीने 23 तारीख को आयोजित होने वाली नीट पीजी परीक्षा को शिक्षा मंत्रालय ने कुछ घंटे पहले ही स्थगित कर दिया था। यह परीक्षा 22 जून की रात को स्थगित की गई थी। अब माना जा रहा है कि यह परीक्षा अगस्त में आयोजित हो सकती है। हालांकि अभी आधिकारिक रूप से नई तारीख की घोषणा नहीं हुई है। इस बीच बड़ी जानकारी ये सामने आ रही है कि यह एग्जाम गृह मंत्रालय की निगरानी में आयोजित होगा और स्वास्थ्य मंत्रालय परीक्षा से महज दो घंटे पहले ही क्वेश्चन पेपर तैयार करेगा। यह इंतजाम पेपर लीक की संभावना को देखते हुए किए जाएंगे।

गृह मंत्रालय ने की बैठक

जानकारी के मुताबिक, नीट पीजी की नई तारीख की घोषणा से पहले परीक्षा का आयोजन की मॉनिटरिंग गृह मंत्रालय के द्वारा ही की जा रही है। नीट पीजी एग्जाम को लेकर गृह मंत्रालय में एक बड़ी बैठक हुई है जिसमें राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड (NBEMS) के प्रोफेसर मीनू बाजपेई और वाइस प्रेसिडेंट शामिल हुए। इस बैठक में उन्होंने कहा कि परीक्षा से महज दो घंटे पहले प्रश्न पत्र को तैयार किया जाएगा ताकि पेपर लीक की कोई गुंजाइश ही ना रहे। उन्होंने कहा कि अभी सरकार अलग-अलग एजेंसियों के जरिए यह देख रही है कि कहीं पर किसी भी तरीके से कोई चूक होने की संभावना तो नहीं है। इस बैठक में साइबर सेल के अधिकारी भी शामिल हुए।

Advertisement

परीक्षा में नहीं होगी कोई गड़बड़ी

इस बैठक में गृह मंत्रालय के अलावा सूचना प्रौद्योगिकी मंत्रालय और स्वास्थ्य मंत्रालय के अधिकारी भी शामिल हुए। नीट पीजी परीक्षा के आयोजन को लेकर तीनों मंत्रालय के अधिकारी तैयारी कर रहे हैं। इस बैठक में NBEMS के प्रोफेसर मीनू बाजपेई, वाइस प्रेसिडेंट ने कहा कि राष्ट्रीय परीक्षा बोर्ड की तरफ से मैं भरोसा दिलाना चाहता हूं कि बच्चों को भरोसा रखना चाहिए कि सभी तरीके की जांच पड़ताल हुई है परीक्षा में किसी भी तरीके की गड़बड़ी नहीं होगी पारदर्शी तरीके से परीक्षा की जाएगी।

2.38 लाख स्टूडेंट्स ने कराया है परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन

इस बैठक में मीनू बाजपेई ने कहा कि नीट पीजी 2024 परीक्षा की नई तारीख जल्द घोषित की जाएगी। उन्होंने बताया कि यह एग्जाम महीने भर के अंदर आयोजित कर लिया जाएगा। इस साल इस परीक्षा के लिए 2.38 लाख स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है। नीट पीजी 23 जून को आयोजित होनी थी, लेकिन 22 जून को इस परीक्षा को स्थगित कर दिया गया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
EducationEducation newsEducation news in hindi
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement