scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

क्लास 3 और 6 के बच्चों के लिए मार्केट में जल्द आने वाली हैं नई किताबें, NCERT ने बताया- कब मिलेगा नया पाठ्यक्रम

NCERT अप्रैल और मई में नए पाठ्यक्रम के तहत कक्षा 3 और कक्षा 6 के लिए नई किताबें जारी करेगी। NCERT ने बच्चों के पैरेंट्स को धैर्य रखने की सलाह दी है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: April 03, 2024 13:43 IST
क्लास 3 और 6 के बच्चों के लिए मार्केट में जल्द आने वाली हैं नई किताबें  ncert ने बताया  कब मिलेगा नया पाठ्यक्रम
NCERT अप्रैल और मई में नए पाठ्यक्रम के तहत कक्षा 3 और कक्षा 6 के लिए नई किताबें जारी करेगी। NCERT ने बच्चों के पैरेंट्स को धैर्य रखने की सलाह दी है।
Advertisement

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने पिछले महीने क्लास 3 और क्लास 6 के सिलेबस में बदलाव का ऐलान किया था। सीबीएसई के इस फैसले के बाद अब NCERT ने नई किताबें जारी करने की दिशा में कदम बढ़ा दिया है। एक्सप्रेस की रिपोर्ट के मुताबिक, NCERT अप्रैल और मई में नए पाठ्यक्रम के तहत कक्षा 3 और कक्षा 6 के लिए नई किताबें जारी करेगी। NCERT ने बच्चों के पैरेंट्स को धैर्य रखने की सलाह दी है।

कब मिलेंगी नई किताबें?

NCERT ने अपने बयान में कहा है कि वह स्कूलों को किताबें समय पर उपलब्ध कराने का प्रयास कर रही है। अब तक कक्षा 1, 2, 7, 8, 10 और 12 की लगभग 33 लाख किताबें छपवाकर किताब की दुकानों तक पहुंचाई जा चुकी हैं। परिषद ने कहा कि कक्षा 3, 4, 5, 9 और 11 की किताबें इस महीने तक बाजार में उपलब्ध होंगी, जबकि कक्षा 6 की किताबें मई में उपलब्ध होंगी।

Advertisement

UP Board 12th Result 2024 Date: यूपी में कब आ रहे हैं 12वीं के नतीजे, पिछले साल 75.52 प्रतिशत बच्चे हुए थे पास

क्यों किया गया था बदलाव?

बता दें कि नया पाठ्यक्रम की योजना NCERT के द्वारा बनाई गई थी। एनसीईआरटी की ओर से कहा गया था कि किताबें बदलने की वजह यह बताई गई कि कक्षा 3 तैयारी की शुरुआत का प्रतीक है तो वहीं कक्षा 6 मध्य चरण की शुरुआत का प्रतीक है, इसलिए सुधार की आवश्यकता को देखते हुए बदलाव का फैसला किया गया है।

आधिकारिक अधिसूचना में क्या कहा गया था?

बता दें कि पिछले महीने सीबीएसई ने जारी अपनी आधिकारिक अधिसूचना में कहा था कि एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा 3 के लिए संक्षिप्त दिशानिर्देश भी विकसित किए जा रहे हैं, ताकि छात्रों को एनसीएफ-एसई 2023 के अनुरूप पढ़ाई कराई जा सकें। बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा, ताकि उन्हें एनईपी 2020 के अनुसार तैयार किया जा सकें।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो