scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

MP Board Result 2024: मार्कशीट पर SUPTH का क्या है मतलब? स्टूडेंट्स हैं परेशान!

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स मार्कशीट में SUPTH नाम का एक वर्ड देखकर थोड़े कन्फ्यूज हैं। इसके बारे में हम आपको बताते हैं।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: April 24, 2024 21:33 IST
mp board result 2024  मार्कशीट पर supth का क्या है मतलब  स्टूडेंट्स हैं परेशान
एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट बुधवार को जारी कर दिया गया।
Advertisement

एमपी बोर्ड 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम बुधवार को बोर्ड की ओर से प्रेस कॉन्फ्रेंस के माध्यम से घोषित कर दिए गए। जहां एक तरफ इस साल 10वीं का पासिंग प्रतिशत नीचे गिरा तो वहीं दूसरी तरफ 12वीं के पासिंग प्रतिशत में करीब 10 फीसदी की बढ़ोतरी हुई। इस साल के रिजल्ट में फेल होने वाले स्टूडेंट्स की संख्या भी बहुत अधिक है। इस बीच जो भी स्टूडेंट्स मार्कशीट देख रहे हैं उनमें से अधिकतर मार्कशीट पर लिखे SUPTH शब्द को देखकर थोड़ा कन्फ्यूज हैं।

क्या अर्थ है SUPTH का?

हाईस्कूल और इंटरमीडिएट के कई छात्रों की मार्कशीट में कुछ विषयों के सामने SUPTH लिखा है। ऐसे में हम आपको बताते हैं कि आखिर इसका क्या मतलब है। मार्कशीट पर किसी विषय के सामने लिखे SUPTH का मतलब है कि आपको उस विषय में सप्लीमेंट्री एग्जाम देना है। इसका मतलब है कि आपको अपना रिजल्ट सुधारने का एक और मौका दिया जाएगा। बता दें कि एमपी बोर्ड सप्लीमेंट्री एग्जाम के लिए परीक्षा और स्क्रूटनी के लिए रीचेकिंग प्रक्रिया शुरू करेगा।

Advertisement

MP Board 12th Supplementary Exam 2024 Date: फेल हुए स्टूडेंट्स को मिलेगा एक और मौका, सप्लीमेंट्री एग्जाम का यह है शेड्यूल

9 जून से शुरू होगी सप्लीमेंट्री परीक्षा

बता दें कि एमपी बोर्ड के द्वारा परिणाम की घोषणा किए जाने के बाद इस साल मध्य प्रदेश बोर्ड 10वीं की सप्लीमेंट्री परीक्षा में 1,00,377 छात्र उपस्थित होंगे। इनमें 49,877 छात्र और 50,500 छात्राएं हैं। मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, इन परीक्षाओं के लिए आवेदन मई माह से शुरू हो सकता है। वहीं 9 जून से शुरू होने वाली एमपी बोर्ड 2024 कक्षा 12 की पूरक परीक्षा में करीब 88 हजार छात्र शामिल होंगे।

एमपी बोर्ड 10वीं का रिजल्ट साल 2023 के मुकाबले काफी खराब रहा है। सिर्फ 58.10% फीसदी बच्चे पास हुए हैं। हालांकि 12वीं का रिजल्ट इस बार पिछले साल के मुकाबले बेहतर रहा है। इस साल 64.49% बच्चे पास हुए हैं।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो