scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

लखनऊ में बदला स्कूलों के खुलने का समय, अब इस समय से इतने बजे तक चलेंगी कक्षाएं

Lucknow school timing Changed: लखनऊ में स्कूल खुलने का समय बदल गया है। जिलाधिकारी ने सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों के लिए यह आदेश जारी किया है।
Written by: Jyoti Gupta
Updated: April 25, 2024 13:13 IST
लखनऊ में बदला स्कूलों के खुलने का समय  अब इस समय से इतने बजे तक चलेंगी कक्षाएं
गर्मी और लू के चलते स्कूलों का समय बदल गया है।
Advertisement

School Timing change: लखनऊ में गर्मी को देखते हुए जिलाधिकारी सूर्य पाल गंगवार ने सभी सरकारी और गैर सरकारी स्कूलों की टाइमिंग बदलकर सुबह 7:30 से अधिकतम 1:00 तक निर्धारित कर दिया है। यह आदेश सभी स्कूलों पर सामान्य रूप से लागू किया जाएगा। बता दें कि अप्रैल के महीने में ही गर्मी अपने चरम पर हैं। बच्चों की कक्षाएं चल रही हैं।

Advertisement

जिलाअधिकारी ने यह आदेश जारी कर कहा है कि उत्तर प्रदेश बेसिक शिक्षा परिषद के नियंत्रणाधीन कक्षा 1 से 8 तक परिषदीय / मान्यता प्राप्त विद्यालयों के संचालन का समय परिवर्तित कर प्रातः 7.30 बजे से अपराह्न 1.00 तक सीमित कर दिया गया है।

Advertisement

कक्षा 12वीं तक के सभी स्कूलों पर लागू होगा यह आदेश

जनपद लखनऊ में दोपहर के बढ़ते तापमान को ध्यान में रखते हुए छात्रों की सेहत को ध्यान में रखते हुए में सभी बोर्ड के कक्षा-12वी तक के समस्त सरकारी/ गैर सरकारी / प्राइवेट विद्यालयों का समय परिवर्तित करते हुए दिनांक 25.04.2024 (पच्चीस अप्रैल 2024) से अग्रिम आदेशों तक विद्यालयों के संचालन का समय प्रातः 7:30 बजे से अधिकतम दोपहर 1:00 बजे तक निर्धारित किया जाता है।

इस आदेश के बारे में अधिक जानकारी के लिए छात्र और अभिभावक आधिकारिक वेबसाइट www.lucknow.nic.in पर चेक कर सकते हैं।

त्रिपुरा में भी स्कूलों पर लागू हुआ नियम

त्रिपुरा में भी भीषण गर्मी के चलते राज्य सरकार ने बच्चों को राहत देते हुए स्कूलों को चार दिन के लिए बंद करने का ऐलान किया है। राज्य सरकार की ओर से एक बयान जारी कर कहा गया है कि राज्य में गर्मी के हालात को देखते हुए सभी स्कूलों में बुधवार से चार दिन की छुट्टी की घोषणा की जा रही है। त्रिपुरा के शिक्षा (स्कूल) विभाग के अतिरिक्त सचिव एन.सी. शर्मा ने कहा कि मौजूदा गर्मी और लू की वजह से बच्चों को स्कूल आने-जाने में काफी दिक्कत हो रही है इसलिए राज्य सरकार ने निर्णय लिया है कि सभी सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और प्राइवेट स्कूल 24 अप्रैल से 27 अप्रैल तक बंद रहेंगे।

Advertisement

त्रिपुरा सरकार के आदेश में कहा गया है कि सभी जिला शिक्षा अधिकारी इस आदेश को तत्काल लागू करें और यह सुनिश्चित करें कि अगले चार दिन कोई स्कूल न खुले। बता दें कि त्रिपुरा में पिछले एक सप्ताह से गर्मी का सितम बढ़ गया है। गर्मी के साथ-साथ लू और ह्यूमिडिटी से लोग परेशान हैं। मौसम विभाग ने भी अगले एक सप्ताह तक ऐसे ही हालात बने रहने की संभावना जताई है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो