scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

JoSAA Counselling 2024 Registration: IIT में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू, जानें JoSAA रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस

JoSAA Counselling 2024 Registration Date: JOSAA काउंसलिंग प्रक्रिया के जरिए स्टूडेंट्स को 23 आईआईटी, 32 एनआईटी, 26 ट्रिपलआईटी एवं 40 जीएफटीआई सहित 121 कॉलेजों की 600 से अधिक कॉलेज ब्रांच में अपनी प्राथमिकता भरनी होगी।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: June 10, 2024 13:21 IST
josaa counselling 2024 registration  iit में एडमिशन के लिए काउंसलिंग शुरू  जानें josaa रजिस्ट्रेशन का पूरा प्रोसेस
JoSAA Counselling 2024 Registration: JoSAA रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को अपनी रैंक के आधार पर कोर्स और कॉलेज की च्वॉइस भरनी होगी।
Advertisement

JoSAA Counselling 2024 Registration Date: जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 का रिजल्ट जारी होने के बाद अब देश के टॉप IIT संस्थान में एडमिशन की रेस शुरू हो गई है। बता दें कि जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट 9 जून 2024, रविवार को जारी किया गया। इस एग्जाम में पास होने वाले कैंडिडेट्स देश के नामी इंजीनियरिंग संस्थानों में एडमिशन लेने के लिए पात्र हो गए हैं। एडमिशन के लिए काउंसलिंग की प्रक्रिया 10 जून यानि कि आज से शुरू हो चुकी है जो कि 26 जुलाई तक 5 राउंड में होगी।

Advertisement

JoSSA के लिए करें रजिस्ट्रेशन

पहले राउंड की काउंसलिंग के लिए उम्मीदवारों को रजिस्ट्रेशन करना होगा। Joint Seat Allocation Authority (JoSAA) यानि कि संयुक्त सीट आवंटन प्राधिकरण ने रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया का आगाज आज से कर दिया है। जेईई एडवांस्ड परीक्षा को पास करने वाले कैंडिडेट्स इस रजिस्ट्रेशन का हिस्सा बनेंगे। वह उम्मीदवार 18 जून 2024 से पहले JoSSA का रजिस्ट्रेशन पूरा करें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया आधिकारिक वेबसाइट josaa.nic.in पर पूरी होगी।

Advertisement

किस आधार पर मिलेगा एडमिशन?

JoSAA रजिस्ट्रेशन के दौरान उम्मीदवारों को अपनी रैंक के आधार पर कोर्स और कॉलेज का चयन करना होगा। इसके लिए उन्हें प्राथमिकता के अनुसार संस्थान और कोर्स की एक लिस्ट बनानी होगी। इसके बाद जितने उम्मीदवारो ने एक संस्थान के लिए आवेदन किया है, उन सभी की रैंक देखी जाएगी और फिर आखिर में संस्थान की कुल सीट और रैंक के आधार पर कैंडिडेट्स को एडमिशन दिया जाएगा।

कैसे पूरा करें रजिस्ट्रेशन प्रोसेस?

JoSAA रजिस्ट्रेशन के लिए आपको सबसे पहले josaa.nic.in पर जाना होगा।

वहां "JoSAA काउंसलिंग रजिस्ट्रेशन" लिंक पर क्लिक करें।

Advertisement

फिर नई विंडो खुलेगी वहां पर उम्मीदवारों को अपना जेईई मेन/जेईई एडवांस्ड 2024 का एप्लीकेशन नंबर और पासवर्ड दर्ज करना है और सबमिट पर क्लिक करना है।

Advertisement

सबमिट करने के बाद एक और नई विंडो खुलेगी वहां से रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया शुरू होगी। JoSAA काउंसलिंग पंजीकरण 2024 के दौरान, उम्मीदवारों को केवल अपने संपर्क विवरण बदलने की अनुमति होगी।

उम्मीदवारों को पंजीकरण के दौरान कार्यशील संपर्क नंबर या ईमेल आईडी प्रदान करनी होगी। छात्रों को सभी विवरणों को फिर से सत्यापित करना होगा और फिर "सबमिट" बटन पर क्लिक करना होगा।

अभ्यर्थी पंजीकरण के बाद ही इंजीनियरिंग स्ट्रीम और संस्थानों (अपनी रैंक के अनुसार) के उपलब्ध विकल्पों की जांच कर सकेंगे। उपलब्धता के अनुसार, अभ्यर्थियों को अपनी पसंद के अनुसार शैक्षणिक कार्यक्रमों का चयन करना होगा।

उम्मीदवारों को ऑनलाइन फॉर्म भरने के बाद अपनी पसंद को लॉक करना नहीं भूलना चाहिए। यह JoSAA 2024 सीट आवंटन प्रक्रिया की प्रक्रिया में एक महत्वपूर्ण कदम है। यदि कोई उम्मीदवार ऐसा करने में विफल रहता है, तो सिस्टम स्वचालित रूप से पहले से चुने गए विकल्पों को सहेज लेगा और प्राथमिकताएं उसी तरह प्रदर्शित होंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो