होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

JEE Advanced रिजल्ट के साथ ही आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें कब होगी परीक्षा

जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए आवेदन करने की लास्ट डेट 10 जून है। 12 जून को इसकी परीक्षा आयोजित की जाएगी।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: June 09, 2024 15:54 IST
जेईई एडवांस्ड आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट के लिए jeeadv.ac.in पर रजिस्ट्रेशन लिंक एक्टिव कर दिया गया है।
Advertisement

जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 का परिणाम जारी होने के बाद आईआईटी मद्रास आज से ही आर्किटेक्चर एप्टीट्यूड टेस्ट यानि कि AAT के लिए रजिस्ट्रेशन प्रोसेस शुरू कर देगा। जेईई के लिए रजिस्ट्रेशन लिंक ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर एक्टिव कर दिया गया है। जो भी कैंडिडेट अप्लाई करना चाहता है वह इस वेबसाइट पर जाकर 10 जून शाम 5 बजे तक आवेदन कर सकता है। जेईई एडवांस्ड 2024 एएटी का एग्जाम 12 जून को सुबह 9 बजे से दोपहर 12 बजे तक आयोजित होगा।

BArch कोर्स सिर्फ तीन आईआईटी में है उपलब्ध

बता दें कि जो कैंडिडेट्स आर्किटेक्चर की पढ़ाई करने के लिए बैचलर कोर्स में एडमिशन लेना चाहते हैं वह फॉर्म भर सकते हैं। एडमिशन के लिए इस परीक्षा को पास करना होगा। BArch (Architecture) प्रोग्राम कोर्स आईआईटी (बीएचयू) वाराणसी, आईआईटी खड़गपुर और आईआईटी रुड़की में उपलब्ध है।

Advertisement

jeeadv.ac.in JEE Advanced Result 2024: जेईई एडवांस्ड का रिजल्ट जारी, इंदौर के वेद लाहोटी ने किया टॉप

कैसे आवेदन करें BArch के लिए?

इच्छुक और योग्य उम्मीदवार सबसे पहले जेईई की ऑफिशियल वेबसाइट jeeadv.ac.in पर जाएं। वहां होम पेज पर ही Examination सेक्शन में Registration वाले विकल्प पर क्लिक करें। रजिस्ट्रेशन की प्रक्रिया के लिए सबसे पहले जेईई एडवांस्ड रजिस्ट्रेशन नंबर दर्ज करें। इसके बाद सबमिट पर क्लिक करें और एप्लीकेशन फॉर्म डाउनलोड कर लें।

Advertisement

जेईई एडवांस्ड परीक्षा पास करने वाले ही करें आवेदन

बता दें कि AAT 2024 के लिए सिर्फ वही कैंडिडेट आवेदन कर सकते हैं जिन्होंने जेईई एडवांस्ड परीक्षा 2024 पास कर ली है। AAT सभी IIT में आयोजित किया जाएगा। परीक्षा में तीन घंटे की अवधि का एक पेपर शामिल होगा। AAT के लिए प्रश्न पत्र केवल अंग्रेजी भाषा में उपलब्ध होगा। AAT के लिए कोई अलग से एडमिट कार्ड जारी नहीं किया जाएगा। JEE एडवांस्ड 2024 के डाउनलोड किए गए एडमिट कार्ड को प्रिंट करके AAT परीक्षा हॉल में मूल फोटो पहचान पत्र के साथ दिखाना होगा।

Advertisement
Tags :
EducationEducation newsjee advanceJEE Advanced ResultJEE MainJEE Main Exam
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement