होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

HBSE 10th Result 2024 Date: हरियाणा बोर्ड 10वीं का रिजल्ट इस दिन होंगे जारी! यहां करें चेक

हरियाणा में 10वीं की परीक्षा 27 फरवरी से 2 अप्रैल को हुई थी। एग्जाम खत्म होने के बाद से ही कॉपियों की चेकिंग का काम जारी था जो कि अब लगभग खत्म हो गया है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: May 07, 2024 17:43 IST
हरियाणा बोर्ड ने 12वीं का रिजल्ट 30 अप्रैल को जारी कर दिया था।
Advertisement

HBSE Haryana Board 10th Result 2024 Date: हरियाणा में इंटर का रिजल्ट जारी होने के बाद से 10वीं के स्टूडेंट्स बेसब्री से हाई स्कूल के परिणाम का इंतजार कर रहे हैं। हरियाणा बोर्ड की ओर से 12वीं का रिजल्ट तो 30 अप्रैल को जारी कर दिया गया था। अब 10वीं के रिजल्ट को लेकर जानकारी है कि बोर्ड के अधिकारी 10-12 मई के बीच कभी भी रिजल्ट जारी कर सकते हैं। राज्य में 27 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच हुई 10वीं की परीक्षाओं में कुल 3,03,869 स्टूडेंट्स उपस्थित हुए थे। उन सभी को रिजल्ट का इंतजार है।

कॉपी चेकिंग का काम हुआ खत्म

हरियाणा में 10वीं की परीक्षा 2 अप्रैल को खत्म हो गई थी। उसके बाद से कॉपियों की चेकिंग का काम तेजी से चल रहा था। जानकारी के मुताबिक, कॉपी चेकिंग का काम राज्य के कुल 71 केंद्रो पर चल रहा था। कॉपियों की चेकिंग का काम पूरा कर लिया गया है। बोर्ड की ओर से अब रिजल्ट की तैयारी भी पूरी कर ली गई है। 10-12 मई को बोर्ड के अधिकारी प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट को घोषणा कर देंगे।

Advertisement

बोर्ड के चेयरमैन ने क्या कहा?

हरियाणा बोर्ड 10वीं के रिजल्ट को लेकर बोर्ड के चेयरमैन डा. वीपी यादव ने बताया है कि चुनाव में कर्मचारियों की ड्यूटी लगने की वजह से रिजल्ट में देरी हो रही है, लेकिन फिर भी हमारा प्रयास है कि हम 15 मई तक रिजल्ट की घोषणा कर दें। हरियाणा बोर्ड का रिजल्ट आने के बाद स्टूडेंट्स बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org पर उपलब्ध होगा। छात्र अपने रोल नंबर का उपयोग करके परिणाम तक पहुंच सकेंगे।

ऐसे देखें परिणाम

10वीं का रिजल्ट देखने के लिए सबसे पहले बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट bseh.org पर जाएं।

Advertisement

वेबसाइट के होम पेज पर रिजल्ट से जुड़ा एक लिंक फ्लैश होगा। उस लिंक पर क्लिक करें।

इसके बाद जो नई विंडो खुलेगी वहां पर अपनी जानकारी दर्ज करें।

सबमिट करते ही रिजल्ट आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। भविष्य के संदर्भ के लिए उसका प्रिंट आउट लेकर रख लें।

पिछले साल, हरियाणा कक्षा 10 के परिणाम में कुल उत्तीर्ण प्रतिशत 65.43 प्रतिशत था।

Advertisement
Tags :
12th Board Resultboard resultBoard resultsHaryanaHaryana BoardHaryana Board Class 12 Result
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।