scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

HBSE 10th 12th Compartment Admit Card 2024: हरियाणा में 10वीं-12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी, जानें कब से हैं पेपर

HBSE 10th 12th Compartment Admit Card 2024: हरियाणा बोर्ड 10वीं और 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा का एडमिट कार्ड bseh.org.in पर जारी कर दिया गया है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: June 25, 2024 14:44 IST
hbse 10th 12th compartment admit card 2024  हरियाणा में 10वीं 12वीं कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड जारी  जानें कब से हैं पेपर
HBSE 10th 12th Compartment Admit Card 2024: हरियाणा बोर्ड 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा 3 जुलाई से 11 जुलाई तक होंगी।
Advertisement

HBSE 10th 12th Compartment Admit Card 2024: हरियाणा माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (BSEH) ने 10वीं और 12वीं कक्षा के कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए एडमिट कार्ड जारी कर दिए हैं। प्रवेश पत्र बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in से डाउनलोड किए जा सकते हैं। बता दें कि हरियाणा में 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंटल परीक्षा 3 जुलाई से शुरू हो रही है। 3 तारीख को 12वीं का पहला पेपर है जबकि 4 जुलाई को कक्षा 10वीं का पहला पेपर है। दोनों कक्षा के पेपर 11 जुलाई को समाप्त हो जाएंगे और जुलाई के अंत में रिजल्ट जारी होने की संभावना है।

Advertisement

एडमिट कार्ड को अच्छे से जांच लें

हरियाणा बोर्ड ने 10वीं-12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा के एडमिट कार्ड सोमवार को जारी कर दिए थे। छात्रों से अनुरोध है कि वह एडमिट कार्ड पर अपने विवरण को ध्यान से देखें। यदि कोई गलती पाई जाती है तो परीक्षा शुरू होने से पहले सुधार के लिए संबंधित अधिकारी से संपर्क करें। एडमिट कार्ड में छात्रों को यह विवरण मिलेंगे- छात्र का नाम, पिता का नाम, माता का नाम, स्कूल का नाम, परीक्षा का नाम, परीक्षा की तिथियाँ, परीक्षा केंद्र का नाम, केंद्र कोड, विषय कोड और विषय का नाम।

Advertisement

कैसे डाउनलोड करें प्रवेश पत्र?

हरियाणा बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं में जब स्टूडेंट्स कंपार्टमेंट की परीक्षा देंगे वह एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के लिए इन स्टेप्स को फॉलो करें।

स्टूडेंट्स सबसे पहले ऑफिशियल वेबसाइट bseh.org.in पर जाएं।

होम पेज पर ही "Download admit card for secondary and Sr secondary July exam" लिंक पर क्लिक करें।

Advertisement

उसके बाद जो विंडो खुलेगी वहां अपने क्रेडेंशियल जैसे कि पुराना रोल नंबर, नया रोल नंबर, रजिस्ट्रेशन नंबर, पिता का नाम, माता का नाम और कैंडिडेट का नाम दर्ज करें और सबमिट करें।

Advertisement

इसके बाद एडमिट कार्ड आपकी स्क्रीन पर आ जाएगा। उसे या तो डाउनलोड कर लें या फिर उसका प्रिंट आउट निकाल लें।

एग्जाम से पहले यह जरूरी बातें ध्यान रखें

एग्जाम सेंटर पर स्टूडेंट्स A4 शीट पर छपा कलर एडमिट कार्ड ही लेकर जाएं। छात्रों से अनुरोध है कि वे अपने एडमिट कार्ड को लैमिनेट न करें, क्योंकि दस्तावेज़ पर उम्मीदवार और निरीक्षक दोनों के हस्ताक्षर आवश्यक हैं

  • बीएसईएच पूरक परीक्षा के एडमिट कार्ड पर सरकारी, गैर-सरकारी संबद्ध स्कूल के प्रधानाध्यापक या प्रिंसिपल या राजपत्रित अधिकारी के हस्ताक्षर की आवश्यकता होती है।
  • उम्मीदवारों को अपना एडमिट कार्ड पासपोर्ट साइट फोटो के साथ लाना होगा, जिसे परीक्षा केंद्र द्वारा सत्यापित किया गया हो।

इस साल, परिणाम 30 अप्रैल को घोषित किया गया था, जिसमें कक्षा 12 में 85.31 प्रतिशत उत्तीर्ण प्रतिशत दर्ज किया गया था। कुल 2,13,504 छात्र नियमित परीक्षा में शामिल हुए, जिनमें से 1,82,136 उत्तीर्ण हुए और 6,169 उम्मीदवार असफल रहे।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो