scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

हरियाणा में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में धड़ल्ले से हो रही नकल, रस्सियों के सहारे बिल्डिंग पर चढ़कर बांटी पर्चियां; देखें Video

हरियाणा बोर्ड ऑफ एजुकेशन (Haryana Board of Education) ने नकल रहित बोर्ड परीक्षाओं के दावे किए थे। हालांकि, सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में उसके इस दावे की धज्जियां उड़ते दिख रही हैं।
Written by: ट्रेंडिंग न्‍यूज टीम | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: March 06, 2024 18:19 IST
हरियाणा में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में धड़ल्ले से हो रही नकल  रस्सियों के सहारे बिल्डिंग पर चढ़कर बांटी पर्चियां  देखें video
हरियाणा के नूंह जिले में बोर्ड परीक्षा के दौरान नकल होने का वीडियो सामने आया है। (सोर्स- Screengrab)
Advertisement

हरियाणा में 10वीं कक्षा की बोर्ड परीक्षा में धड़ल्ले से नकल कराए जाने का मामला सामने आया है। नकल की तस्वीरें और वीडियो सोशल मीडिया पर वायरल हैं। वायरल वीडियो में देखा जा सकता है कि लोग रस्सियों के सहारे परीक्षा केंद्र की दीवारों पर चढ़ रहे हैं और नकल की पर्चियों को खिड़कियों से अंदर फेंक रहे हैं।

मीडिया रिपोर्ट्स में वीडियो हरियाणा में नूंह जिले स्थित तावडू के चंद्रावती स्कूल का बताया जा रहा है। हरियाणा बोर्ड की 10वीं कक्षा की परीक्षाएं 27 फरवरी से जारी हैं और 26 मार्च 2024 तक चलनी हैं, जबकि 12वीं की परीक्षाएं 27 फरवरी से 02 अप्रैल 2024 तक चलेंगी। छह मार्च को फिजिकल एजुकेशन का पेपर था।

Advertisement

परीक्षा शुरू होते ही केंद्र से बाहर आ गया पेपर

दरअसल, परीक्षा शुरू होने के थोड़े देर बाद ही पेपर आउट होने की भी खबर आई है। परीक्षा के दौरान नकलची जान की परवाह किए बिना रस्सियों की मदद से बिल्डिंग के पहले और दूसर फ्लोर पर चढ़ गए और पर्चियां देने लगे। इस दौरान अगर किसी का पैर फिसल जाता तो उसकी जान तक जा सकती थी। इस दौरान परीक्षा केंद्र के बाहर खड़े लोग फोटो या वीडियो बनाने वालों के लिए अपशब्द कह रहे थे।

मीडिया रिपोर्ट्स में कहा गया है कि विद्यार्थियों को परीक्षा केंद्र छोड़ने उनके सहयोगी भी नकल की पर्चियां पहुंचा रहे थे। वेबसाइट ईटीवी भारत ने जिला शिक्षा अधिकारी परमजीत चहल के हवाले से लिखा, मामला संज्ञान में आया है। नकल पर नकेल कसने की कोशिश की जारी है। फिलहाल मामले में जांच जारी है।

हर हाल में लगाएंगे नकल पर नकेल: अफसर

खंड शिक्षा अधिकारी डॉ. धर्मपाल ने कहा कि किसी भी स्थिति में नकल नहीं करने दी जाएगी। यदि किसी केंद्र पर ऐसा होने की खबर मिलती है तो सख्ती कर हरियाणा शिक्षा बोर्ड को सूचित किया जाएगा। डॉ. धर्मपाल ने पुलिस प्रशासन से जवानों की तैनाती बढ़ाने के लिए भी बात करने की बात कही।

Advertisement

अचरज तो इस बात का है कि इस तरह खुलेआम नकल कराते हुए देखने के बाद भी परीक्षा केंद्र पर तैनात पुलिस वालों ने कोई कार्रवाई नहीं की। परीक्षा केंद्र के बाहर तैनात पुलिसकर्मी सुस्त नजर आए।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो