scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Haryana Board Exam 2024 Date: कल से शुरू होंगे हरियाणा में 10वीं 12वीं के एग्जाम, परीक्षा केंद्र पर छात्र नहीं ले जा सकते ये चीजें

Haryana Class 10th, 12th Board Exams Date: हरियाणा में बोर्ड एग्जाम 27 फरवरी से शुरु होंगे। इसके के प्रवेश पत्र भी जारे कर दिए गए हैं। साथ ही छात्रों के लिए निर्देश भी जारी कर दिए हैं।
Written by: एजुकेशन डेस्क
नई दिल्ली | Updated: February 26, 2024 16:16 IST
haryana board exam 2024 date  कल से शुरू होंगे हरियाणा में 10वीं 12वीं के एग्जाम  परीक्षा केंद्र पर छात्र नहीं ले जा सकते ये चीजें
Haryana Board Exam 2024 Date : बोर्ड एग्जाम सेंटर पर छात्रों को कुछ खास बातों का ध्यान रखना होगा। (सोर्स - एक्सप्रेस फोटो)
Advertisement

Haryana Class 10th, 12th Board Exam Date: हरियाणा में कक्षा 10 और 12वीं की बोर्ड परीक्षाएं 27 फरवरी यानी कल से शुरू होने वाली होंगी। ये लगभग 2 महीने यानी 2 अप्रैल 2024 तक चलेंगी। परीक्षा का समय दोपहर 12:30 से 3:30 बजे तक रहेगा। इसके लिए बोर्ड ने इस बार पूरे राज्य में 14,84 केंद्र बनाए हैं। इसके अलावा बोर्ड 27 फरवरी से ही ओपन स्कूल री-अपीयर, मर्सी चांस और मार्क्स करेक्शन परीक्षाएं भी आयोजित करने वाला है।

बता दें कि हरियाणा बोर्ड की परीक्षा पंजाबी विषय से शुरू होगी। इसके अलावा कक्षा दसवीं में ही पंजाबी / आईटी और आईटीईएस (सूचना प्रौद्योगिकी और सक्षम सेवाएं, केवल सरकारी मॉडल सीनियर सेकेंडरी स्कूल, एसएलसीई सेक्टर 28 फरीदाबाद के लिए), संस्कृत, व्याकरण (परंपरागत संस्कृत विद्यापीठ) के साथ शुरू होंगी. वहीं कक्षा 12वीं की परीक्षाएं कंप्यूटर विज्ञान, आईटी और आईटीईएस के पेपर के साथ आयोजित की जाएंगी।

Advertisement

हरियाणा बोर्ड परीक्षा के दौरान स्टूडेंट्स को गाइडलाइंस का ध्यान रखना होगा।-

इसके तहत सभी स्कूल प्रमुख और स्वयं परीक्षार्थी बोर्ड वेबसाइट – bseh.org.in पर दिए गए लिंक के माध्यम से ए-4 पेपर पर हरियाणा बोर्ड 2024 एडमिट कार्ड का रंगीन प्रिंट आउट लेंगे और उन्हें ये एडमिट कार्ड लेकर ही जाना होगा। छात्रों को एडमिट कार्ड और मूल पहचान पत्र ( आधार कार्ड) के बिना परीक्षा केंद्र में प्रवेश की अनुमति नहीं दी जाएगी। सभी उम्मीदवारों को अपने आधार कार्ड पर नवीनतम फोटो अपडेट कराना होगा।

बोर्ड अध्यक्ष ने कहा कि छात्र एडमिट कार्ड पर दिए गए दिशा-निर्देशों का पालन करें और परीक्षा शुरू होने से 30 मिनट पहले परीक्षा केंद्र पर पहुंचें। एडमिट कार्ड पर तारीख के अनुसार अभ्यर्थी और पर्यवेक्षक के हस्ताक्षर होना अनिवार्य है, इसलिए अभ्यर्थी एडमिट कार्ड को लेमिनेट न करवाएं। छात्रों के लिए सख्त निर्देश य़े भी हैं कि वे परीक्षा केंद्र में मोबाइल, कैलकुलेटर, स्मार्टवॉच आदि लेकर न आएं।

Advertisement

छात्रों को पर्यवेक्षक द्वारा दी गई आंसर शीट के पृष्ठों की संख्या की जांच करनी होगी। अगर किसी उत्तर पुस्तिका का कोई पृष्ठ फटा हुआ या गायब पाया जाता है, तो इसे आपत्तिजनक माना जाएगा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो