scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

ब्लाकचेन तकनीक में पेशेवरों के लिए गूंथा है भविष्य का रोजगार

ब्लाकचेन प्रौद्योगिकी के मुख्य लाभों में से एक इसके लेन-देन की प्रक्रिया के एक सुरक्षित और पारदर्शी रेकार्ड प्रदान करने की क्षमता है।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
नई दिल्ली | Updated: January 25, 2024 14:43 IST
ब्लाकचेन तकनीक में पेशेवरों के लिए गूंथा है भविष्य का रोजगार
प्रतीकात्‍मक तस्‍वीर। फोटो-(फ्रीपिक)।
Advertisement

कृत्रिम तकनीक ने इंसान के जीवन और दिन प्रतिदिन के उसके कार्यों को आसान बनाने और उन्हें त्वरित गति से संपन्न करने की सहूलियत प्रदान की है। लोगों के जीवन से जुड़ी सभी छोटी-बड़ी जानकारियां, लेन-देन, बही-खाता आदि आनलाइन उपलब्ध रहती हैं। इन सूचनाओं पर साइबर अपराधी निगाहें गड़ाए रखते हैं।

छोटी सी चूक हुई और आपका अति महत्त्वपूर्ण डाटा चोरी। वैज्ञानिक केंद्रों, शोध संस्थाओं, रक्षा केंद्रों, बड़े बैंकों व वित्तीय संस्थानों पर इसका खतरा कुछ अधिक ही होता है। 2009 में अस्तित्व में आई ‘क्रिप्टोकरंसी बिटक्वाइन’ के समक्ष भी ऐसी ही समस्या उत्पन्न हुई थी। तब इसके संस्थापक सातोशी नाकामोटो ने ब्लाकचेन प्रौद्योगिकी पर भरोसा जताया था।

Advertisement

दरअसल, ब्लाकचेन प्रौद्योगिकी के मुख्य लाभों में से एक इसके लेन-देन की प्रक्रिया के एक सुरक्षित और पारदर्शी रेकार्ड प्रदान करने की क्षमता है। जब ब्लाकचेन पर लेनदेन किया जाता है, तो इसे नेटवर्क पर कई कंप्यूटरों द्वारा सत्यापित किया जाता है और एक ब्लाक के रूप में जोड़ा जाता है। इन ब्लाकों को फिर एक शृंखला में एक साथ जोड़ा जाता है, जिससे नेटवर्क पर होने वाले सभी लेनदेन का एक अटूट रेकार्ड बनता है।

आसान शब्दों में कहें तो, ब्लाकचेन एक विकेंद्रीकृत डिजिटल लेजर होता है जो दुनिया भर के हजारों कंप्यूटरों पर लेन-देन का सेव करता है। ब्लाकचेन तकनीक सुरक्षा को बढ़ाती है और सूचना के आदान-प्रदान को लागत प्रभावी और अधिक पारदर्शी तरीके से गति बढ़ाने का काम करती है। ब्लाकचेन के महत्त्व ने विभिन्न क्षेत्रों में संगठनों का ध्यान आकर्षित किया है जिसमें बैंकिंग क्षेत्र सबसे अधिक सक्रिय है। ब्लाकचेन के परिणामस्वरूप हजारों नई नौकरी की स्थिति और मोबाइल भुगतान समाधान से लेकर स्वास्थ्य देखभाल अनुप्रयोगों तक के नए स्टार्टअप का विकास हुआ है।

Advertisement

वास्तव में ब्लाकचेन आइटी दुनिया के वर्तमान परिदृश्य में शीर्ष उभरते प्रौद्योगिकी डोमेन में से एक है। ब्लाकचेन प्रौद्योगिकी का वैश्विक बाजार वर्ष 2025 तक लगभग 20 बिलियन डालर तक पहुंचने की उम्मीद है। सैमसंग, आइबीएम, कैपजेमिनी जैसे विभिन्न आइटी बड़ी कंपनियां जो ब्लाकचेन पेशेवरों के लिए शानदार करिअर के अवसर प्रदान कर रही हैं और आप एक सार्थक और सफल करिअर बनाने के लिए ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ बनने पर विचार कर सकते हैं।

Advertisement

ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ वे लोग होते हैं जो ब्लाकचेन तकनीक पर काम करते हैं और संबंधित कार्यों के लिए जिम्मेदार होते हैं, जैसे कि ब्लाकचेन प्रोटोकाल को डिजाइन करना, स्मार्ट कान्ट्रैक्ट बनाना आदि। एक ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ के पास ब्लाकचेन के साथ-साथ ब्लाकचेन आर्किटेक्चर और प्रोटोकाल के आधार पर स्मार्ट अनुबंधों को विकसित और अनुकूलित करने के लिए ज्ञान और कौशल का एक सेट होता है। वे 3डी माडलिंग, 3डी डिजाइन, 3डी कंटेंट डेवलपमेंट को भी डील करते हैं जैसे कि गेम डेवलपमेंट में होता है।

ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ के कार्य

ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ द्वारा योजना के अनुसार डिजाइन का विकास और कार्यान्वयन किया जाता है। उसके कार्यों में डीएपी तैयार करना, डिजाइन के अनुसार स्मार्ट अनुबंध लागू करना और अन्य सेवाओं और एप के साथ ब्लाकचेन नेटवर्क के एकीकरण पर रिसर्च और देखभाल करना। ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ आर्किटेक्चर के विकास और अनुकूलन के लिए जिम्मेदार होते हैं।

वे ब्लाकचेन साल्युशन को सपोर्ट करने वाले प्रोटोकाल को डिजाइन करते हैं और उन्हें विकसित करते है। ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ , ब्लाकचेन की कार्यक्षमता और विशेषताओं को लागू करते हैं और यह सुनिश्चित करते हैं कि वे इच्छित कार्य करें। वे नेटवर्क की सुरक्षा को डिजाइन और कार्यान्वित करते हैं। वे सुनिश्चित करते हैं कि नेटवर्क चालू है। वे अन्य सेवाओं के साथ ब्लाकचेन नेटवर्क के एकीकरण की योजना, डिजाइन और कार्यान्वयन करते हैं। वे एक ब्लाकचेन नेटवर्क की सुविधाओं और कार्यक्षमता का विस्तार करने की योजना बनाते हैं।

आवश्यक योग्यता

सबसे पहले और सबसे महत्त्वपूर्ण बात यह है कि आपके पास कंप्यूटर साइंस / सूचना प्रौद्योगिकी क्षेत्र में पढ़ाई होनी चाहिए। आप किसी विशेष स्ट्रीम में स्नातक या मास्टर डिग्री हासिल करने का विकल्प चुन सकते हैं। हालांकि ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ बनने के लिए किसी विशिष्ट शैक्षणिक पृष्ठभूमि का होना अनिवार्य नहीं है, लेकिन यह आपको बुनियादी बातों को समझने में मदद करेगा और ब्लाकचेन प्रौद्योगिकी को प्रभावी ढंग से सीखने के लिए आपकी फाउंडेशन रखेगा।

डिग्री कार्यक्रम के अलावा आप विशेष तकनीक में अधिक अनुभव प्राप्त करने के लिए कई प्रशिक्षण कार्यक्रमों का विकल्प चुन सकते हैं। ब्लाकचेन पेशेवर बनने के लिए काफी अधिक समर्पित, कड़ी मेहनत और निरंतरता की आवश्यकता होती है। लेकिन आज ब्लाकचेन प्रौद्योगिकी के तेजी से विकास को देखते हुए ब्लाकचेन ‘डेवलपर’ के करिअर का दायरा बहुत ही शानदार और उज्ज्वल होता जा रहा है।

  • अविनाश चंद्रा, लोक नीति के जानकार
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो