scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Father's Day 2024 Speech, Essay: फादर्स डे पर सबसे आसान और प्यारे भाषण के टॉपिक, जो आपके पिता का दिल जीत लेंगे

Father's Day 2024 Speech, Essay, Quotes in Hindi (फादर्स डे पर भाषण, निबंध 2024):अगर आप भी अपने पिता को इस फादर्स डे पर अपने दिल में उनके लिए प्यार और सम्मान को दिखाना चाहते हैं, तो यहां बताए गए टॉपिक आपके प्यार को शब्दों में पिरोने का काम करेंगे।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: June 14, 2024 18:10 IST
father s day 2024 speech  essay  फादर्स डे पर सबसे आसान और प्यारे भाषण के टॉपिक  जो आपके पिता का दिल जीत लेंगे
Fathers Day Speech Essay Quotes in Hindi 2024: फादर्स डे पर पहुंचना चाहते हैं, अपने पिता के दिल के करीब, तो इन टॉपिक्स पर निबंध कर सकते हैं ट्राई।
Advertisement

Father's Day 2024 Speech, Essay, Quotes in Hindi (फादर्स डे पर भाषण, निबंध 2024): एक बच्चे की जिंदगी को संवारने में जितना बड़ा योगदान मां का होता है उतना ही योगदान पिता का भी होता है। पिता के इस त्याग और योगदान को ध्यान में  रखते हुए किसी अज्ञात शायर ने कहा है कि "मुझ को छाँव में रखा और ख़ुद भी वो जलता रहा, मैं ने देखा इक फ़रिश्ता बाप की परछाई में" इसके अलावा तमाम शायर हैं, जिन्होंने बचपन से लेकर जवानी तक पिता के त्याग और बलिदानों को बेहद खूबसूरत शब्दों की माला बनाकर पिरोया है, जिसे पढ़ने के बाद किसी बच्चे के चेहरे पर हंसी तो किसी का दिल जी भर रोया है।

Advertisement

पिता को लेकर अक्सर ये बात कही जाती है कि बेटियां पिता के करीब होती हैं मगर सच ये है कि बेटे भी पिता के बहुत करीब होते हैं लेकिन जताते नहीं है। इस फादर्स डे पर अगर आप भी अपने पिता को उनकी द्वारा दी गई अच्छी परवरिश के लिए धन्यवाद कहना चाहते हैं, तो यहां बताए जा रहे छोटे-छोटे निबंध और कविताएं और शायरी को जरिया बना सकते हैं, जो आपके पिता और आपके बीच एक सेतु का काम करेंगी।

Advertisement

पिता पर निबंध के सबसे आसान टॉपिक

शिक्षा- आप अपने पिता द्वारा बचपन में दी जाने वाली शिक्षाओं पर एक छोटा सा निबंध लिख सकते हैं कि किस तरह उनकी दी हुई शिक्षाएं जीवन में एक अच्छा और सच्चा इंसान बनने में मददगार साबित हुईं हैं।  इस निबंध के लिए आप "दिल के हर कोने में है आपके होने का आभास, गालों पर आपके हाथों की वह थपकी, दूर रहकर भी कराती है आपके पास होने का एहसास। शेर को यूज कर सकते हैं।

त्याग- हर पिता अपने बच्चों के पालन पोषण के लिए भोजन से लेकर कपड़ों तक में त्याग करता है। आप अपने पिता द्वारा किए गए त्याग को ध्यान में रखते हुए उनकी प्रशंसा में निबंध लिख सकते हैं। इस निबंध में आप "मुझे छांव में बिठाकर, खुद जलते रहे धुप में। मेरे पैरों में कांटे कभी न चुभे, मगर तुम्हारे तलवों में छाले मिले। तुम सफर में हर दम साथ रहे, तभी मुझको मंजिल मिली" शेर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

गुण- आप अपने पिता के उन गुणों पर एक प्यारा सा छोटा निबंध लिख कर बता सकते हैं, कि वो कौनसे गुण हैं जो आपके पिता से आप में आए हैं और लोग आपके उन गुणों की तारीख करते हुए आपके पिता की भी तारीफ करते हैं। इस निबंध में आप "ये सोच के माँ बाप की ख़िदमत में लगा हूँ, इस पेड़ का साया मिरे बच्चों को मिलेगा" शेर को इस्तेमाल कर सकते हैं।

Advertisement

जीवन का सच्चा गाइड- एक बात तो सत्य है कि जीवन में माता पिता से अच्छा और सच्चा मार्गदर्शक न कोई हुआ है न कोई होगा। आपके पिता द्वारा रहन सहन से लेकर पढ़ाई और करियर तक में दिए गए गाइडेंस और उस मार्गदर्शन से मिली सफलताओं के बारे में बताते हुए आप अपने पिता को जीवन का सच्चा मार्गदर्शक बताकर उनकी तारीफ कर सकते हैं। इस निबंध में आप "अंधेरी जिंदगी की राह दिखाने वाली मशाल हैं, जीवन की परेशानियों से बचाने वाली ढाल हैं, मेरे पापा मेरे लिए मिसाल हैं" शेर को शामिल कर सकते हैं।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो