scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Dharmendra Pradhan Education: कितने पढ़े-लिखे हैं देश के नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान? जानिए उनकी क्वालिफिकेशन

धर्मेंद्र प्रधान मोदी सरकार के लगातार तीसरे कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री बने हैं। ओडिशा से आने वाले धर्मेंद्र प्रधान ने मास्टर तक पढ़ाई की है।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: June 12, 2024 16:21 IST
dharmendra pradhan education  कितने पढ़े लिखे हैं देश के नए शिक्षा मंत्री धर्मेंद्र प्रधान  जानिए उनकी क्वालिफिकेशन
मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में धर्नेंद्र प्रधान को शिक्षा मंत्रालय की जिम्मेदारी मिली है।
Advertisement

पीएम मोदी के शपथ ग्रहण के साथ ही देश में बीजेपी के नेतृत्व में लगातार तीसरी बार एनडीए गठबंधन की सरकार का गठन 9 जून 2024 को हो गया। इस दिन प्रधानमंत्री के साथ-साथ 71 अन्य मंत्रियों का भी शपथ ग्रहण हुआ। मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल में कई बड़े चेहरों की कैबिनेट से छुट्टी हो गई, लेकिन कई नाम ऐसे रहे जो लगातार तीसरी बार मोदी कैबिनेट का हिस्सा बने। राजनाथ, शाह और गडकरी के अलावा ऐसे नामों में धर्मेंद्र प्रधान का भी नाम शामिल है जो 2014 से लगाता तीसरी बार मोदी कैबिनेट का हिस्सा बने।

Advertisement

शिक्षा मंत्री के पास है पोस्ट ग्रेजुएश की डिग्री

धर्मेंद्र प्रधान ने भी 9 जून को मंत्री पद की शपथ ली थी और उनका शिक्षा मंत्रालय भी बरकरार रखा गया। इससे पहले उन्होंने मोदी कैबिनेट में पेट्रोलियम, शिक्षा और कौशल विकास जैसे विभागों को संभाला है। धर्मेंद्र प्रधान की क्वालिफिकेशन की बात करें तो उन्होंने भुवनेश्वर की उत्कल यूनिवर्सिटी से मानवशास्त्र में पोस्टग्रेजुएट की डिग्री हासिल की है। उन्होंने तालचेर कॉलेज से अपनी उच्चतर माध्यमिक शिक्षा के दौरान ही एबीवीपी जॉइन की थी। वह यहां पर छात्र संघ के अध्यक्ष भी रहे थे।

Advertisement

स्कूलिंग के दौरान ही शुरू हो गया था राजनीतिक जीवन

धर्मेंद्र प्रधान के राजनीतिक जीवन की शुरुआत शिक्षा के समय से ही हो गई थी। केंद्र की राजनीति में आने से पहले वो ओडिशा में भी चुनाव लड़ चुके थे। इससे पहले वह एबीवीपी कैडर और संघ परिवार के सदस्य थे। उनके पिता देबेन्द्र प्रधान भी अटल बिहारी वाजपेयी मंत्रिमंडल में मंत्री थे।

धर्मेंद्र प्रधान ने सन 2000 में विधायक चुने जाने के बाद राजनीति में अपना करियर शुरू किया था। 2004 में वे ओडिशा के देवगढ़ से लोकसभा सांसद चुने गए थे। उसके बाद 2009 में वे पल्लाहारा विधानसभा सीट से हार गए। इसके बाद वे बिहार और फिर मध्य प्रदेश से राज्यसभा के लिए चुने गए।

2017 में कैबिनेट में प्रमोट हुए प्रधान

केंद्र की राजनीति में आने के बाद उनका कद मोदी सरकार में बढ़ा। 2017 में उन्हें पहली बार कैबिनेट मंत्री बनाया गया था। उससे पहले राज्य मंत्री के रूप में उन्होंने काम किया था। 2017 में कैबिनेट के फेरबदल में धर्मेंद्र प्रधान को उसी मंत्रालय के लिए कैबिनेट रैंक में पदोन्नत किया गया था, साथ ही कौशल विकास और उद्यमिता मंत्रालय की अतिरिक्त जिम्मेदारी भी दी गई थी। बाद में उन्होंने मोदी सरकार के दूसरे कार्यकाल में कैबिनेट मंत्री के रूप में अपना पद फिर से संभाला। इसके बाद 2021 में, प्रधान को केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री के रूप में नियुक्त किया गया।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो