scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

DU PG Admission 2024: दिल्ली यूनिवर्सिटी पीजी एडमिशन 2024 का रजिस्ट्रेशन शुरू, जानें 13,500 सीटों पर अप्लाई करने से लेकर फीस तक पूरी डिटेल

Delhi University PG Admission 2024 Application Form Date: दिल्ली विश्वविद्यालय में पोस्ट ग्रेजुएट कोर्सेस की 13,500 सीटों पर रजिस्ट्रेशन के लिए छात्रों को www.admission.uod.ac.in पर जाकर रजिस्ट्रेशन करना होगा, जिसका डायरेक्ट लिंक आप यहां देख सकते हैं।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | April 26, 2024 11:30 IST
du pg admission 2024  दिल्ली यूनिवर्सिटी पीजी एडमिशन 2024 का रजिस्ट्रेशन शुरू  जानें 13 500 सीटों पर अप्लाई करने से लेकर फीस तक पूरी डिटेल
DU PG Admission 2024 के लिए रजिस्ट्रेशन, फीस और अन्य जानकारी के साथ यहां जानें डायरेक्ट लिंक की डिटेल।
Advertisement

Delhi University PG Admission 2024 Registration begins: दिल्ली विश्वविद्यालय (DU) ने सीयूईटी के माध्यम से स्नातकोत्तर पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए पंजीकरण प्रक्रिया को शुरू कर दिया है। इच्छुक उम्मीदवार डीयू पीजी प्रवेश 2024(DU PG Admission 2024) के लिए कॉमन सीट एलोकेशन सिस्टम (CSS) पोर्टल, www.admission.uod.ac.in. पर जाकर आवेदन कर सकते हैं। डीयू पीजी एडमिशन के लिए छात्र 25 मई 2024 तक ही रजिस्ट्रेशन कर सकेंगे।

Advertisement

DU PG Admission 2024: कितनी सीटें हैं ?

दिल्ली विश्वविद्यालय की प्रवेश प्रक्रिया के जरिए पोस्ट ग्रेजुएशन के लिए कुल 13,500 सीटों पर एडमिशन होना है। इन सभी सीटों में 120 सीटें तीन बीटेक कार्यक्रमों और 60-60 सीटें बीए एलएलबी और बीबीए एलएलबी पाठ्यक्रमों के लिए तय की गई हैं। इसके अलावा इसके अलावा, स्नातकोत्तर प्रवेश में एमए हिंदू अध्ययन, एमए पब्लिक हेल्थ, एमए चीनी अध्ययन, एमए कोरियाई अध्ययन और ललित कला में मास्टर जैसे पाठ्यक्रम को शामिल किया गया है।

Advertisement

DU PG Admission 2024: CUET स्कोर के माध्यम से DU PG 2024 प्रवेश प्रक्रिया क्या है ?

दिल्ली विश्वविद्यालय से संबद्ध कॉलेजों में विभिन्न पीजी पाठ्यक्रमों में उपलब्ध सीटों में से आधी सीटें सीयूईटी पीजी प्रवेश परीक्षा के माध्यम से आवंटित की जाएंगी। परीक्षण के बाद, उम्मीदवारों को अपने चुने हुए कार्यक्रम में उनकी दक्षता और समझ का मूल्यांकन करने के लिए एक ग्रुप डिस्कशन और व्यक्तिगत साक्षात्कार से गुजरना होगा।

डीयू पीजी 2024 की बाकी शेष 50 प्रतिशत सीटों को योग्यता और उम्मीदवारों की पिछली योग्यता परीक्षा में प्रदर्शन के आधार पर भरा जाएगा। यह विकल्प विशेष रूप से दिल्ली विश्वविद्यालय के कॉलेजों के छात्रों के लिए उपलब्ध कराया गया है।

DU PG Admission 2024: फीस कितनी है ?

डीयू पीजी 2024 एडमिशन के लिए रजिस्ट्रेशन फीस को अलग अलग श्रेणी के हिसाब से निर्धारित किया गया है, जिसकी डिटेल इस प्रकार है।

Advertisement

श्रेणीपंजीकरण शुल्क
सामान्य, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस250 रुपये
एससी, एसटी, पीडब्ल्यूबीडी100 रुपये
खेल कोटा100 रुपये (अतिरिक्त)
DU PG Admission 2024

DU PG Admission 2024: उम्मीदवारों के लिए जरूरी बातें

डीयू पीजी 2024 एडमिशन की लिस्ट पब्लिश होने के बाद उम्मीदवारों को दी गई समय सीमा से पहले अपने आवंटन की पुष्टि करने के लिए तुरंत अपना भुगतान जमा करना होगा। ऐसा करने में असफल होने पर छात्र को अगले प्रवेश दौर से बाहर कर दिया जाएगा। इसके अलावा, विश्वविद्यालय किसी भी शेष रिक्तियों पर कब्जा करने के लिए स्पॉट एडमिशन और मॉप-अप राउंड की व्यवस्था करता है। प्रवेश प्रक्रिया के लिए व्यापक समय सारिणी जल्द ही सीएसएएस पोर्टल पर घोषित की जाएगी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो