scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi EWS Admission Date Out: दिल्ली के स्कूलों में EWS कैटेगरी एडमिशन की तारीख हुई जारी, नजदीक है आवेदन की अंतिम तारीख, ये रही लेटेस्ट जानकारी

Delhi School EWS Admission Date Out: दिल्ली के स्कूलों में EWS कैटेगरी एडमिशन के लिए प्रक्रिया 30 अप्रैल से शुरू हो जाएगी।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: April 25, 2024 17:36 IST
delhi ews admission date out  दिल्ली के स्कूलों में ews कैटेगरी एडमिशन की तारीख हुई जारी  नजदीक है आवेदन की अंतिम तारीख  ये रही लेटेस्ट जानकारी
Delhi School Admission EWS: दिल्ली स्कूल में EWS कैटेगरी के लिए एडमिशन शुरू।
Advertisement

elhi School EWS Admission Date: दिल्ली के स्कूलों में EWS कैटेगरी एडमिशन की तारीख जारी कर दी गई है। शिक्षा निदेशालय (डीओई) ने ईडब्ल्यूएस ने निर्देश जारी कर इस बारे में आधिकारिक पुष्टि की। जिसके अनुसार, आवेदन जमा करने की अंतिम तिथि 15 मई है। जानकारी के अनुसार, 30 अप्रैल से आवेदन की प्रक्रिया शुरू हो जाएगी। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक वेबसाइट www.edudel.nic.in पर जाएं। बता दें कि दिल्ली के प्राइवेट स्कूलों में आर्थिक रूप से कमजोर वर्ग (ईडब्ल्यूएस), वंचित समूह (डीजी), और विशेष आवश्यकता वाले बच्चों (सीडब्ल्यूएसएन) श्रेणी में प्रवेश ऑनलाइन आवेदन भरने की प्रक्रिया के साथ 30 अप्रैल से शुरू हो जाएगी।

बता दें कि इस साल EWS कैटेगरी एडमिशन में काफी देरी हो गई है। पिछले साल ऑनलाइन आवेदन प्रक्रिया 10 फरवरी को शुरू हुई थी। वहीं 2022 में 29 मार्च को शुरू हुई थी। अधिकतर स्कूलों में शैक्षणिक वर्ष अप्रैल के पहले सप्ताह में शुरू हुआ था। बता दें कि दिल्ली की सभी प्राइवेट स्कूलों में 25 फीसदी सीटें आर्थिक पिछड़ा वर्ग यानी EWS कैटेगरी के लिए रिजर्व हैं। अब इन सीटों पर नर्सरी से पहली कक्षा तक के लिए एडमिशन शुरू हो जाएंगे। बता दें कि एडमिशन के लिए आपको ऑनलाइन फॉर्म भरना होगा। बता दें कि एक मोबाइल के लिए एक ही रजिस्ट्रेशन किया जाएगा।

Advertisement

15 मई है अंतिम तारीख

जरूरी बात यह है कि ऑनलाइन आवेदन फॉर्म जमा करने की अंतिम तिथि 15 मई है। इसके लिए कम्प्यूट द्वारा पहला ड्रा की लिस्ट 20 मई को जारी की जाएगी। ड्रा आमतौर पर उपलब्ध सीटों के लिए एक से अधिक बार किया जाता है।

जानकारी के अनुसार, ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत प्रवेश उन लोगों के लिए है जिनकी सलाना आय 1 लाख रुपये से कम है। पिछले कुछ सालों में ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत छात्रों के लिए वार्षिक पारिवारिक आय सीमा 1 लाख रुपये थी। हालांकि इस साल मार्च में दिल्ली हाई कोर्ट ने आदेश दिया था कि ईडब्ल्यूएस श्रेणी के तहत स्कूलों में प्रवेश के लिए वार्षिक पारिवारिक आय सीमा अब 2.5 लाख होगी।

दिसंबर में HC ने एक अंतरिम आदेश में कहा था कि EWS श्रेणी के लिए वार्षिक आय सीमा 5 लाख रुपये होगी। सरकार ने तब इस मामले में एक अपील दायर की थी जिसके बाद इसे घटाकर 2.5 लाख कर दी। हालांकि दिल्ली सरकार ने इस पर टिप्पणी करने से इनकार कर दिया कि नए सर्कुलर में आय सीमा 1 लाख रुपये क्यों रखी गई है।

Advertisement

नर्सरी, केजी और कक्षा 1 के लिए प्राइवेट स्कूलों में कुल 25% सीटें ईडब्ल्यूएस, डीजी और सीडब्ल्यूएसएन श्रेणी के छात्रों के लिए रिजर्व हैं।

प्राइवे स्कूलों में प्रवेश स्तर पर कुल 22% सीटें ईडब्ल्यूएस और डीजी श्रेणी के छात्रों के लिए आरक्षित हैं, जबकि 3% सीटें दिव्यांग छात्रों के लिए आरक्षित हैं।

इस प्रक्रिया को एक दशक पहले शुरू किया गया था जब माता-पिता ने शिकायत की थी कि उन्हें आवेदन पत्र दिए बिना स्कूल के गेट से लौटा दिया जा रहा है। पिछले साल 2,001 मान्यता प्राप्त प्राइवेट स्कूलों में 35,000 सीटें उपलब्ध थीं। इनमें से कई बार ड्रा निकलने के बावजूद करीब 6,000 सीटें खाली रह गईं थीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो