scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Delhi Schools: दिल्ली में सोमवार से फिर खुलेंगे सभी स्कूल, इन नियमों का करना होगा पालन; आदेश जारी

Delhi Schools: शिक्षा निदेशालय ने अपने आदेश में सोमवार से केजी, नर्सरी और प्राइमरी समेत सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोलने का आदेश दिया है।
Written by: न्यूज डेस्क
नई दिल्ली | Updated: January 14, 2024 15:30 IST
delhi schools  दिल्ली में सोमवार से फिर खुलेंगे सभी स्कूल  इन नियमों का करना होगा पालन  आदेश जारी
Delhi Schools To Reopen Monday: दिल्ली में कल से खुलेंगे सभी स्कूल। (एक्सप्रेस फाइल)
Advertisement

Delhi Schools To Reopen: दिल्ली सरकार ने सोमवार (15 जनवरी) से स्कूलों की सभी कक्षाओं को फिजिकल मोड में फिर से खोलने की घोषणा की है। हालांकि, सरकार ने लगातार मौसम की स्थिति को देखते हुए स्कूलों के खुलने के लिए समय संबंधी कुछ नियमों का पालन करने के लिए भी कहा है।

शिक्षा निदेशालय ने अपने आदेश में सोमवार से केजी, नर्सरी और प्राइमरी समेत सभी कक्षाओं के लिए स्कूल फिर से खोलने का आदेश दिया है।हालाँकि, राजधानी में कोहरे के मौसम को देखते हुए सभी स्कूलों को सुबह 9 बजे के बाद शुरू करना होगा और शाम 5 बजे तक समाप्त करना होगा।
दिल्ली सरकार के शिक्षा निदेशालय ने अपने आदेश में कहा, 'यह निर्देशित किया जाता है कि सरकारी, सरकारी सहायता प्राप्त और मान्यता प्राप्त निजी स्कूलों के सभी छात्र 15/01/2024 (सोमवार) से अपने संबंधित स्कूलों में फिजिकल मोड में वापस कक्षाओं में शामिल होंगे। इसमें नर्सरी, केजी और प्राथमिक कक्षाएं भी शामिल हैं।'

Advertisement

सुबह 9 बजे से पहले किसी भी स्कूल में नहीं होंगी क्लासेस शुरू

आदेश में आगे कहा, 'हालांकि, मौजूदा कोहरे की स्थिति को देखते हुए एहतियात बरतते हुए कोई भी स्कूल (डबल शिफ्ट स्कूल सहित) सुबह 9 बजे से पहले शुरू नहीं होगा और शाम 5 बजे के बाद कक्षाएं नहीं होंगी। अगले निर्देश तक जारी रहेगा।'

सभी शैक्षणिक और गैर-शिक्षण कर्मचारियों को सोमवार से हमेशा की तरह ड्यूटी पर आने के लिए कहा गया है। इससे पहले शिक्षा निदेशालय ने ठंड के मौसम की स्थिति के कारण दिल्ली के स्कूलों में शीतकालीन अवकाश 10 जनवरी तक बढ़ा दिया था।

बता दें, राष्ट्रीय राजधानी में पिछले एक महीने से मौसम की मार जारी है। दिल्ली कोहरे और ठंड के मामले में लगातार नए रिकॉर्ड बना रही है, जबकि पूरे उत्तर भारत में शीत लहर की स्थिति बनी हुई है।

Advertisement

भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) के अनुसार, इस सर्दी के मौसम में पहली बार राजस्थान के श्री गंगानगर, पटियाला, अंबाला, चंडीगढ़, पालम, सफदरजंग (नई दिल्ली), बरेली, लखनऊ, बहराईच, वाराणसी में दृश्यता 'शून्य' दर्ज की गई।

राष्ट्रीय राजधानी ठंड के मौसम में कांप उठी है। रविवार सुबह औसत न्यूनतम तापमान लगभग 3 डिग्री सेल्सियस तक गिर गया। दिल्ली के सफदरगंज इलाके में न्यूनतम तापमान 3.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इसी तरह सुबह साढ़े आठ बजे पालम में न्यूनतम तापमान 5.9 डिग्री सेल्सियस, लोधी रोड में 3.4 डिग्री सेल्सियस, आयानगर में 4.0 डिग्री और रिज में 4.4 डिग्री सेल्सियस रहा।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो