scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

सीयूईटी-यूजी: कम हुआ समय, जोड़े गए दो नए विषय

यूजीसी प्रमुख के मुताबिक लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीयूईटी यूजी की परीक्षा तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा।
Written by: जनसत्ता | Edited By: Bishwa Nath Jha
Updated: March 21, 2024 12:41 IST
सीयूईटी यूजी  कम हुआ समय  जोड़े गए दो नए विषय
प्रतीकात्मक तस्वीर। फोटो -(इंडियन एक्सप्रेस)।
Advertisement

केंद्रीय विश्वविद्यालयों में स्नातक पाठ्यक्रमों के लिए कामन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (सीयूईटी-यूजी ) 2024 के लिए आवेदन की प्रक्रिया अभी जारी हैं। योग्य उम्मीदवार 26 मार्च, 2024 तक पंजीकरण कर सकते हैं। ये एक राष्ट्रीय स्तर की परीक्षा है, जिसका आयोजन राष्ट्रीय परीक्षा एजंसी (एनटीए) की ओर से किया जाता है। रजिस्ट्रेशन समाप्त होने के बाद परीक्षा का आयोजन 15 से 31 मई तक किया जाएगा। इस बार चयनित विषयों की संख्या घटाए जाने से परीक्षा का समय कम हुआ है। साथ ही दो नए विषय भी जोड़े गए हैं। आइए जानते हैं, परीक्षा में एनटीए ने क्या बदलाव किए हैं और क्या नहीं।

छह विषय चुन सकते हैं

सीयूईटी-यूजी के लिए जहां पहले छात्र 10 विषयों का चयन कर सकते थे, वहीं अब इस संख्या को घटाकर छह कर दिया है। बता दें, उम्मीदवार (भारतीय और विदेशी) भाषाओं और सामान्य परीक्षा में विषय का चयन कर सकते हैं। एनटीए की ओर से उम्मीदवारों को कम से कम एक भाषा का चयन करने की सलाह दी गई है।

Advertisement

जोड़े गए ये नए विषय

एनटीए ने हाल ही में सीयूईटी यूजी में दो और विषय जोड़े हैं, जिससे डोमेन-स्पेशफिक विषयों की कुल संख्या 29 हो गई है। दो नए विषय फैशन स्टडीज और पर्यटन हैं। छात्र 63 में से केवल छह विषयों का चयन कर पाएंगे, जिसमें 33 भाषाएं, 29 डोमेन-विशिष्ट विषय शामिल हैं। छात्रों को कम से कम एक भाषा चुननी होगी।

क्या होगा परीक्षा का माध्यम

सीयूईटी-यूजी परीक्षा 2024 असमिया, बंगाली, अंग्रेजी, गुजराती, हिंदी, कन्नड़, मलयालम, मराठी, पंजाबी, उड़िया,तमिल, तेलुगु व उर्दू में आयोजित की जाएगी। परीक्षा का आयोजन देश के भीतर 380 शहरों में किया जाएगा और विदेश में 26 शहरों में किया जाएगा।

Advertisement

कितने प्रश्न पूछे जाएंगे

परीक्षा एक दिन में तीन सत्रों के साथ कई दिनों में आयोजित की जाएगी। भाषा सहित सभी विषयों में 50 प्रश्न पूछे जाएंगे, जिसमें 40 प्रश्न हल करने होंगे। इसकी परीक्षा 45 मिनट की होगी। वाणिज्य, अर्थशास्त्र, भौतिक विज्ञान, कंप्यूटर साइंस /इंफोर्मेटिक्स अभ्यास, केमिस्ट्री मैथेमेटिक्स/एप्लाईड मैथेमेटिक्स के लिए परीक्षा का समय 60 मिनट का होगा।

Advertisement

कब मिलेंगे पूरे पांच अंक

यदि कोई भी विकल्प सही नहीं पाया जाता है या कोई प्रश्न सही नहीं पाया जाता है या वह गलत है या कोई प्रश्न छूट गया है तो सभी उम्मीदवारों को छोड़े गए प्रश्न पर पांच अंक दिए जाएंगे।

तारीखों में नहीं होगा कोई बदलाव

यूजीसी प्रमुख के मुताबिक लोकसभा चुनाव के मद्देनजर सीयूईटी यूजी की परीक्षा तारीखों में कोई बदलाव नहीं किया जाएगा। यूजीसी अध्यक्ष जगदीश कुमार के अनुसार परीक्षा को 15 मई से 31 मई 2024 के बीच आयोजित किया जाएगा, जैसा कि पहले घोषित किया गया था। बता दें कि यूजीसी प्रमुख ने इस महीने की शुरुआत में कहा था कि आगामी लोकसभा चुनाव के कार्यक्रम के आधार पर परीक्षा की तारीखें बदल सकती हैं। इस साल से परीक्षा का आयोजन हाइब्रिड मोड (पेन और पेपर+सीबीटी) में किया जाएगा। ऐसा पहली बार होने जा रहा है, जब हाइब्रिड मोड में परीक्षा का आयोजन किया जाएगा। पंजीकरण प्रक्रिया पूरी होने के बाद एनटीए तय करेगा कि कौन सी परीक्षाएं पेन और पेपर मोड में आयोजित की जाएंगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो