scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CUET UG Result 2024: सीयूईटी यूजी आंसर की होने वाला है जारी, देखें डायरेक्ट लिंक, ये है रिजल्ट की तारीख

CUET UG Result 2024 Date and Time at exams.nta.ac.in: एनटीए पहले आंसर की जारी करता है और उसके खिलाफ आपत्तियां आमंत्रित करता है। उम्मीदवारों की उठाई गई आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए अंतिम उत्तर कुंजी और परिणाम तैयार किया जाता है।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: June 26, 2024 18:52 IST
cuet ug result 2024  सीयूईटी यूजी आंसर की होने वाला है जारी  देखें डायरेक्ट लिंक  ये है रिजल्ट की तारीख
CUET UG Result 2024 Date and Time: सीयूईटी यूजी परीक्षा परिणाम होने वाला है जारी।
Advertisement

CUET UG Result 2024 Date and Time: नेशनल टेस्टिंग एजेंसी (राष्ट्रीय परीक्षण एजेंसी) NTA ने कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा (CUET UG 2024 Result) की आंसर की किसी भी वक्त जारी कर सकता है। नोटिफिकेशन में परिणाम की तारीख 30 जून है। एनटीए ने अपने सूचना बुलेटिन के जरिए बताया है कि कॉमन यूनिवर्सिटी प्रवेश परीक्षा, सीयूईटी यूजी परिणाम 30 जून 2024 को जारी किया जाएगा। हालांकि, एजेंसी ने अभी तक आंसर की जारी नहीं की है। माना जा रहा है कि आंसर की किसी भी वक्त आउट हो सकती है।

बता दें कि पैटर्न के अनुसार, एनटीए पहले आंसर की जारी करता है और उसके खिलाफ आपत्तियां आमंत्रित करता है। आपत्तियां उठाने के लिए उम्मीदवारों को आमतौर पर 2-3 दिन का समय दिया जाता है। उम्मीदवारों की उठाई गई आपत्तियों को ध्यान में रखते हुए अंतिम उत्तर कुंजी और परिणाम तैयार किया जाता है।

Advertisement

नीट विवाद के बीच कैंडिडेट्स इसलिए चिंता में हैं ‘क्या सीयूईटी परिणाम 2024 में देर होगी’। ऐसा एसलिए क्योंकि एनटीए एनईईटी पेपर लीक विवाद में बिजी है। कैंडिडेट्स डरे हुए हैं क्योंकि इसका असर CUET एडमिशन प्रक्रिया पर भी पड़ सकता है। हालांकि, एनटीए ने इस संबंध में कोई बयान जारी नहीं किया है और आधिकारिक वेबसाइट अभी तक अपडेट नहीं की गई है।

असल में एनटीए ने 13.8 लाख से अधिक उम्मीदवारों के लिए हाइब्रिड मोड (सीबीटी और पेन और पेपर) मोड में सीयूईटी (यूजी) – 2024 का आयोजन किया था। परीक्षा, भारत के बाहर 26 शहरों सहित 380 शहरों में स्थित कई परीक्षा केंद्रों पर आयोजित की गई थीं।

Advertisement

क्या है सीयूईटी यूजी 2024

सीयूईटी (यूजी) देश भर के किसी भी केंद्रीय विश्वविद्यालय (सीयू) या अन्य भाग लेने वाले संगठनों (राज्य विश्वविद्यालयों, डीम्ड और निजी विश्वविद्यालयों सहित) में कॉमन एंट्रेंस के जरिए एडमिशन देने का अवसर देता है।

Advertisement

रिजल्ट जारी होने से पहले की जा रही ये तैयारी

रिपोर्ट्स में दावा किया गया है कि एनटीए किसी भी गड़बड़ी से बचने के लिए उत्तर कुंजी जारी करने से पहले उसकी समीक्षा कर रहा है। सीयूईटी यूजी आंसर की और रिजल्ट किसी भी वक्त जारी किया जा सकता है। एनटीए ने आंसर की जारी करने की तारीख नहीं दी है, इसलिए उम्मीदवारों को आधिकारिक घोषणा की प्रतीक्षा करने की सलाह दी जाती है।

CUET UG 2024 उत्तर कुंजी डाउनलोड करने के स्टेप

-एनटीए की वेबसाइट Exams.nta.ac.in पर जाएं

-CUET UG पेपर पेज खोलें।

-सीयूईटी यूजी 2024 उत्तर कुंजी/प्रश्न पत्र/प्रतिक्रिया डाउनलोड लिंक खोलें।

-अपना आवेदन नंबर और जन्मतिथि दर्ज करें।

-CUET UG उत्तर कुंजी जांचें और डाउनलोड करें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो