scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CTET Admit Card 2023: सीटीईटी का एडमिट कार्ड जारी, जानिए कैसे करें डाउनलोड

CBSE CTET Admit Card 2023: CBSE ने आज केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। यहां करें डाउनलोड।
Written by: jyotigupta | Edited By: Jyoti Gupta
Updated: August 18, 2023 17:58 IST
ctet admit card 2023  सीटीईटी का एडमिट कार्ड जारी  जानिए कैसे करें डाउनलोड
एडमिट कार्ड 2023 (jansatta)
Advertisement

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE ) ने आज केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) का एडमिट कार्ड जारी कर दिया है। जिन कैंडिडेट्स ने अपना एग्जामिनेशन फीस जमा कर दिया है वे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर अपना एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं। आवेदनकर्ताओं को कबसे एडमिट कार्ड का इंतजार था।

एडमिट कार्ड डाउनलोड करने के स्टेप

  • सबसे पहले CTET की आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in पर जाएं
  • कैंडिडेट एक्टिविटी सेक्शन पर डाउनलोड एडमिट कार्ड लिंक पर क्लिक करें
  • इसके बाद एक नया टैब खुलेगा
  • अब लॉगिन डिटेल्स यानी अपना एप्लिकेशन नंबर, सेक्यूरिटी पिन, जन्मतिथी दर्ज करें
  • सबमिट पर क्लिक करें
  • एडमिट कार्ड स्क्रीन पर आपके सामने होगा
  • इसे अच्छे चेक कर लें
  • अब एडमिट कार्ड डाउनलोड करें और उसका एक प्रिंटआउट निकाल लें

कब हो सकती है परीक्षा

कुछ दिनों पहले वेबसाइट पर अपलोड की गई एक आधिकारिक नोट के अनुसार, परीक्षा 20 अगस्त को ओएमआर आधारित यानी ऑफ़लाइन मोड में होगी। जानकारी के अनुसार, यह परीक्षा दो पालियों में संपन्न होगी। पहली शिफ्ट सुबह 9.30 बजे से दोपहर 12 बजे तक और दूसरी दोपहर 2.30 बजे से शाम 5 बजे तक होगी।

Advertisement

CBSE ने कहा कि यह परीक्षा पेन और पेपर मोड में होगी। उम्मीदवारों को उनके वर्तमान पते के पास के शहरों में परीक्षा केंद्र दिए गए हैं। यानी उन्हें परीक्षा देने के लिए दूर नहीं जाना पड़ेगा। आधिकारिक वेबसाइट में उल्लेख किया गया है कि शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार ने केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (CTET) आयोजित करने की जिम्मेदारी केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड दिल्ली को सौंपी है। उम्मीदवारों को सलाह दी जाती है कि वे केवल प्रामाणिक पाठ्य पुस्तकों और पाठ्यक्रम का संदर्भ लें।

सुप्रीम कोर्ट का आदेश, बीएड वाले नहीं बन पाएंगे प्राइमरी टीचर

बीएड डिग्री धारकों को सुप्रीम कोर्ट से बड़ा झटका लगा है। कोर्ट ने यह माना कि बीएड डिग्री धारकों को बच्चों को संभालने के लिए ट्रेंनिंग नहीं दी जाती है। कोर्ट ने बीटीसी के हक में फैसला सुनाते हुए कहा कि केवल प्रारंभिक शिक्षा में डिप्लोमा धारकों को ही प्राथमिक विद्यालय के शिक्षकों के रूप में नियुक्त किया जा सकता है। यानी केवल BTC डिप्लोमा धारक ही तृतीय श्रेणी अध्यापक भर्ती परीक्षा के लिए पात्र माने जाएंगे। बीएड डिग्री धारक प्राइमरी शिक्षक भर्ती (कक्षा 1-5 तक) के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। गौरतलब है कि रीट लेवल 1 शिक्षक भर्ती को लेकर बीटीसी और बीएड के बीच विवाद चल रहा था।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो