scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CBSE का बड़ा फरमाान, पुरानी किताबों के आधार पर ही होंगी अगले साल की परीक्षा

CBSE Board ने ऐलान किया है कि केवल कक्षा तीन और कक्षा 6 की ही नई किताबें आएंगी।
Written by: सुशील राघव
नई दिल्ली | March 23, 2024 19:38 IST
cbse का बड़ा फरमाान  पुरानी किताबों के आधार पर ही होंगी अगले साल की परीक्षा
CBSE का किताबों को लेकर नया अपडेट (सोर्स - PTI/File)
Advertisement

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (CBSE) ने नई किताबों को लेकर एक बड़ा अपडेट जारी कर दिया है। CBSE बोर्ड मुताबिक शैक्षणिक सत्र 2024-25 में कक्षा तीन और छह की किताबें नई आएंगी। अन्य कक्षाओं की किताबों में कोई बदलाव नहीं होगा। पहली और दूसरी कक्षा की पाठ्यपुस्तकें पिछले साल ही बदल चुकी हैं।

इसके साथ ही सीबीएसई ने स्पष्ट किया कि मार्च, 2025 में होने वाली बोर्ड परीक्षाओं की पाठ्यचर्या में भी कोई परिवर्तन नहीं होगा। इस मामले में सीबीएसई के निदेशक (अकादमिक) जोसेफ एम्मनुल ने बताया कि राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद (एनसीईआरटी) ने एक पत्र के माध्यम से सीबीएसई को सूचित किया है।

Advertisement

अपने दिशानिर्देशों को लेकर NCERT को सूचित किया गया है कि कक्षा तीन और छह के लिए नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकें तैयार हो रही हैं और जल्द ही जारी की जाएंगी।

CBSE ने दी यह सलाह

उन्होंने कहा कि स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा तीन और छह के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें। इसके अतिरिक्त, कक्षा छह के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा तीन के लिए संक्षिप्त दिशानिर्देश एनसीईआरटी द्वारा विकसित किए जा रहे हैं। राष्ट्रीय पाठ्यचर्या ढांचा-विद्यालय शिक्षा (एनसीएफ-एसई) 2023 के अनुरूप नई शैक्षणिक प्रथाओं और अध्ययन के क्षेत्रों में विद्यार्थियों के लिए एक निर्बाध संक्रमण की सुविधा प्रदान करना।

Advertisement

एनसीईआरटी (NCERT) से प्राप्त होने के बाद ये संसाधन सभी स्कूलों में आनलाइन प्रसारित किए जाएंगे। बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा ताकि उन्हें एनईपी-2020 में परिकल्पित नए शिक्षण सीखने के दृष्टिकोण से परिचित कराया जा सके।

बोर्ड नौवीं से बारहवीं कक्षा के लिए वार्षिक पाठ्यक्रम प्रदान करता है जिसमें शैक्षणिक सामग्री, सीखने के परिणामों के साथ परीक्षाओं के लिए पाठ्यक्रम, शैक्षणिक अभ्यास और मूल्यांकन दिशानिर्देश शामिल हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो