scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CTET 2024: सीटेट एडवांस्ड सिटी स्लिप जारी, ऐसे करें डाउनलोड, कब जारी होंगे एडमिट कार्ड? 7 जुलाई को होनी है सीबीएसई की यह परीक्षा

CTET Exam, Admit Card 2024: सीटेट परीक्षा सीबीएसई के द्वारा 7 जुलाई को आयोजित कराई जाएगी। यह परीक्षा 136 शहरों में आयोजित होगी।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta, kapiltiwari
नई दिल्ली | Updated: June 24, 2024 21:02 IST
ctet 2024  सीटेट एडवांस्ड सिटी स्लिप जारी  ऐसे करें डाउनलोड  कब जारी होंगे एडमिट कार्ड  7 जुलाई को होनी है सीबीएसई की यह परीक्षा
CTET Admit Card 2024: सीटेट परीक्षा सीबीएसई के द्वारा आयोजित कराई जाएगी। यह पेपर 7 जुलाई को होगा।
Advertisement

CBSE CTET Exam 2024, Admit Card: केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड देशभर में 7 जुलाई (रविवार) को सीटेट परीक्षा 2024 आयोजित करेगा। जिन स्टूडेंट्स ने इस एग्जाम के लिए रजिस्ट्रेशन किया है वह एडमिट कार्ड का बेसब्री से इंतजार कर रहे हैं। एडमिट कार्ड जारी करने को लेकर कोई आधिकारिक घोषणा तो सीबीएसई की ओर से नहीं हुई है, लेकिन माना जा रहा है कि एग्जाम से कम से कम 2 दिन पहले बोर्ड की ओर से प्रवेश पत्र जारी कर दिए जाएंगे। जिन स्टूडेंट्स ने रजिस्ट्रेशन कराया है वह बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in से एडमिट कार्ड डाउनलोड कर सकते हैं।

Advertisement

जारी हुआ एडवांस्ड सिटी स्लिप

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (सीबीएसई) ने अपनी आधिकारिक वेबसाइट पर केंद्रीय शिक्षक पात्रता परीक्षा (सीटीईटी) के लिए एडवांस्ड सिटी स्लिप जारी कर दी है। जिन उम्मीदवारों ने परीक्षा के लिए पंजीकरण कराया है, वे इसे आधिकारिक वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। उम्मीदवारों को अपना आवेदन नंबर, जन्मतिथि और ओटीपी दर्ज करनी होगी।

Advertisement

136 शहरों में होगी परीक्षा

बता दें कि सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया की शुरुआत 7 मार्च 2024 से हुई थी। आवेदन प्रक्रिया पूरी तरह से ऑनलाइन थी और इस परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन करने की लास्ट डेट 2 अप्रैल रात 11:59 बजे निर्धारित की गई थी। वहीं फीस जमा करने की भी लास्ट डेट यही थी। एग्जाम की तारीख पहले से ही 7 जुलाई निर्धारित थी। सीटेट परीक्षा देश के 136 शहरों में आयोजित होगी।

उम्मीदवारों ने फीस का भी किया भुगतान

सीटेट परीक्षा के लिए आवेदन करने वाले स्टूडेंट्स ने फीस का भी भुगतान किया है। जनरल और ओबीसी (एनसीएल) श्रेणी के उम्मीदवारों के लिए दोनों में से किसी एक पेपर की फीस 1000 रुपए थे जबकि दोनों पेपर के लिए आवेदन करने वाले उम्मीदवारों को 1200 रुपए चुकाने थे। वहीं एससी, एसटी और शारीरिक विकलांग उम्मीदवारों के लिए 500 रुपए किसी एक पेपर का और दोनों पेपर का मिलाकर 600 रुपए फीस थी।

कैसे डाउनलोड करें सीटेट एडमिट कार्ड?

जिन स्टूडेंट्स ने सीटेट परीक्षा के लिए रजिस्ट्रेशन कराया है वह एडमिट कार्ड जारी होने के बाद उसे ऑफिशियल वेबसाइट ctet.nic.in से डाउनलोड कर सकते हैं। इसके लिए सबसे पहले वेबसाइट पर विजिट करना होगा और फिर होम पेज पर एडमिट कार्ड से जुड़ा लिंक फ्लैश होता हुआ मिल जाएगा। उस लिंक पर क्लिक करने के बाद एक नई विंडो खुलेगी वहां लॉगिन क्रेडेंशियल का इस्तेमाल करके आप एडमिट कार्ड को डाउनलोड कर सकते हैं। भविष्य के संदर्भ के लिए आप उसका प्रिंट आउट भी निकल लें।

Advertisement

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो