scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CBSE ने इन दो क्लासों का बदल दिया पाठ्यक्रम, 1 अप्रैल से सभी स्कूलों में पढ़ाई जाएंगी नई किताबें

CBSE ने क्लास 3 और क्लास 6 के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है। बोर्ड ने इन दोनों क्लासों की किताबें बदल दी हैं। बोर्ड का यह फैसला 1 अप्रैल से सभी स्कूलों में लागू हो जाएगा।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: March 27, 2024 11:47 IST
cbse ने इन दो क्लासों का बदल दिया पाठ्यक्रम  1 अप्रैल से सभी स्कूलों में पढ़ाई जाएंगी नई किताबें
CBSE ने क्लास 3 और क्लास 6 के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है। बोर्ड ने इन दोनों क्लासों की किताबें बदल दी हैं। फोटो सोर्स- ANI
Advertisement

केंद्रीय माध्यमिक शिक्षा बोर्ड ने मंगलवार को वह फैसला लिया जिसका अंदाजा काफी दिन से लगाया जा रहा था। दरअसल, CBSE ने क्लास 3 और क्लास 6 के पाठ्यक्रम में बड़ा बदलाव किया है। बोर्ड ने इन दोनों क्लासों की किताबें बदल दी हैं। NCERT के तहत आगामी शैक्षणिक सत्र 2024-25 में क्लास 3 और क्लास 6 में नया पाठ्यक्रम पढ़ाया जाएगा। बोर्ड ने इस संबंद्ध में सभी स्कूलों को दिशानिर्देश जारी कर दिए हैं।

एनसीईआरटी ने सीबीएसई को लिख खत

NCERT ने एक खत के जरिए सीबीएसई को यह जानकारी दे दी है कि क्लास 3 और क्लास 6 के लिए नया पाठ्यक्रम और नई पाठ्यपुस्तकें जल्द ही जारी की जाएंगी। नतीजतन स्कूलों को सलाह दी जाती है कि वे वर्ष 2023 तक एनसीईआरटी द्वारा प्रकाशित पाठ्यपुस्तकों के स्थान पर कक्षा 3 और 6 के लिए इन नए पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों का पालन करें।

Advertisement

CUET UG 2024 registration last date today: सीयूईटी यूजी 2024 में रजिस्ट्रेशन का आज आखिरी मौका, जानें आवेदन से लेकर फीस तक पूरी डिटेल

CBSE ने अपनी अधिसूचना में क्या कहा?

सीबीएसई ने जारी अपनी आधिकारिक अधिसूचना में कहा है कि एनसीईआरटी द्वारा कक्षा 6 के लिए एक ब्रिज कोर्स और कक्षा 3 के लिए संक्षिप्त दिशानिर्देश भी विकसित किए जा रहे हैं, ताकि छात्रों को एनसीएफ-एसई 2023 के अनुरूप पढ़ाई कराई जा सकें। बोर्ड स्कूल प्रमुखों और शिक्षकों के लिए क्षमता निर्माण कार्यक्रम भी आयोजित करेगा, ताकि उन्हें एनईपी 2020 के अनुसार तैयार किया जा सकें।

अन्य कक्षाओं का नहीं बदला जाएगा पाठ्यक्रम

सीबीएसई ने अपने निर्देश में यह भी स्पष्ट किया है कि 1 अप्रैल 2024 से शुरू होने वाले शैक्षणिक वर्ष 2024-25 के लिए अन्य कक्षाओं के पाठ्यक्रम और पाठ्यपुस्तकों में कोई बदलाव नहीं होगा। आधिकारिक नोटिस के अनुसार स्कूलों के लिए पाठ्यक्रम दस्तावेज के प्रारंभिक पृष्ठों में उल्लिखित पाठ्यक्रम निर्देशों का पालन सुनिश्चित करना अनिवार्य है।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो