scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CA Result May 2024 Date: आईसीएआई सीए परिणाम 2024 इस तारीख को होगा जारी, देखें रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक

CA Result May 2024 Release Date: स्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया जुलाई के पहले सप्ताह में सीए फाइनल, इंटर का परिणाम जारी करेगा। परिणाम जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट्स – icaiexam.icai.org या icai.org या icai.nic.in पर अपना स्कोर देख सकते हैं।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: June 25, 2024 13:14 IST
ca result may 2024 date  आईसीएआई सीए परिणाम 2024 इस तारीख को होगा जारी  देखें रिजल्ट देखने का डायरेक्ट लिंक
CA Result May 2024 Date: कब जारी हो रहा है सीए का रिजल्ट।
Advertisement

ICAI CA Inter Final Result, CA Result May 2024 Release Date: आईसीएआई सीए परिणाम 2024 जल्द ही जारी होने वाला है। इंस्टीट्यूट ऑफ चार्टर्ड अकाउंटेंट्स ऑफ इंडिया जुलाई के पहले सप्ताह यानी एक से सात तारीख के बीच में सीए फाइनल, इंटर का परिणाम जारी करेगा। परिणाम जारी होने के बाद छात्र आधिकारिक वेबसाइट्स – icaiexam.icai.org या icai.org या icai.nic.in पर अपना स्कोर देख सकते हैं।

Advertisement

अपने सीए फाइनल और इंटर परिणाम की जांच करने के लिए उम्मीदवारों को अपना रजिस्ट्रेशन नंबर / रोल नंबर संभाल कर रखना होगा। इंटर और अंतिम 2024 परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए उम्मीदवारों को प्रत्येक पेपर में कम से कम 40 प्रतिशत और कुल मिलाकर न्यूनतम 50 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

Advertisement

आईसीएआई सीए परिणाम 2024 की तारीख और समय

आधिकारिक घोषणा के अनुसार आईसीएआई सीए परिणाम 5 जुलाई को घोषित किया जाएगा। परिणाम घोषित होने के बाद छात्र इसे आधिकारिक वेबसाइट्स icaiexam.icai.org या icai.org या icai.nic.in पर देख सकते हैं।

सीएआई ने मई 2024 की इंटरमीडिएट परीक्षा (समूह 1) 3, 5 और 9 मई को आयोजित की थी, जबकि समूह 2 इंटर परीक्षा 11, 15 और 17 मई को आयोजित की गई थी। समूह 1 के लिए सीए अंतिम परीक्षा 2, 4 और 8 मई और ग्रुप 2 की परीक्षा 10, 14 और 16 मई को आयोजित की गई थी।

Advertisement

2023 में ग्रुप 1 के लिए अंतिम परीक्षा 2 से 9 मई के बीच आयोजित की गई थी और ग्रुप 2 के लिए यह 11 से 17 मई के बीच आयोजित की गई थी। वहीं इंटरमीडिएट परीक्षा ग्रुप 1 के लिए 3 से 10 मई और 12 से 18 मई के बीच आयोजित की गई थी। 2023 में अहमदाबाद के अक्षय रमेश जैन ने 616/800 (77 प्रतिशत) स्कोर करके अखिल भारतीय रैंक 1 हासिल की है। प्रखर वार्ष्णेय के बाद कल्पेश जैन ने दूसरा स्थान हासिल किया है।

Advertisement

परीक्षा पाठ्यक्रम के अनुसार तीन अलग-अलग स्तरों पर आयोजित की जाती हैं और चार्टर्ड अकाउंटेंट के रूप में प्रमाणित होने के लिए उम्मीदवारों को सभी पाठ्यक्रम स्तरों को पास करना होता है। तीन स्तर हैं - सीए फाउंडेशन कोर्स परीक्षा (चार पेपर), सीए इंटरमीडिएट परीक्षा (आठ पेपर नए सिलेबस पर आधारित और आठ पेपर पुराने सिलेबस पर आधारित), सीए फाइनल परीक्षा (आठ पेपर नए सिलेबस पर आधारित और 8 पेपर नए सिलेबस पर आधारित) हैं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो