scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

BSEB 10th Result 2024 Date: बिहार बोर्ड की 10वीं के नतीजे, कंपार्टमेंट की तिथियों का इस दिन होगा ऐलान, जानिए कैसे और कहां देखें रिजल्ट

BSEB Bihar Board Result 2024, Bihar Board 10th Result 2024 Date: बीएसईबी 10वीं के नतीजों के साथ ही 2024 टॉपर सूची की भी घोषणा की जाएगी।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: संजय दुबे
नई दिल्ली | Updated: February 26, 2024 14:21 IST
bseb 10th result 2024 date  बिहार बोर्ड की 10वीं के नतीजे  कंपार्टमेंट की तिथियों का इस दिन होगा ऐलान  जानिए कैसे और कहां देखें रिजल्ट
BSEB 10th Result 2024 Date: इस वर्ष बीएसईबी 2024 मैट्रिक परीक्षा में 16 लाख से अधिक छात्र उपस्थित हुए। (BSEB)
Advertisement

Bihar Board 10th Result 2024 Date: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (BSEB) की 10वीं बोर्ड परीक्षा के नतीजे मार्च 2024 में बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट secondary.biharboardonline.com पर आने की उम्मीद है। एक बार नतीजे जारी होने के बाद मैट्रिक बोर्ड परीक्षा में बैठने वाले छात्र बीएसईबी के आधिकारिक पोर्टल के माध्यम से अपने स्कोर कार्ड प्राप्त कर सकते हैं। बीएसईबी कक्षा 10वीं की परीक्षाएं 15 से 23 फरवरी, 2024 तक ऑफलाइन मोड में आयोजित हुई थीं।

नतीजों की घोषणा के समय शिक्षा मंत्री भी मौजूद रहेंगे

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड के अध्यक्ष राज्य के शिक्षा मंत्री की मौजूदगी में प्रेस कॉन्फ्रेंस में नतीजों का ऐलान करेंगे। बीएसईबी 10वीं के नतीजों के साथ ही 2024 टॉपर सूची की भी घोषणा की जाएगी। परीक्षार्थी लॉग-इन विंडो में अपने जरूरी डिटेल्स जैसे रोल नंबर और रोल कोड दर्ज कर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

Advertisement

जो परीक्षार्थी वार्षिक बोर्ड परीक्षा में न्यूनतम पास-मार्क्स पाने में विफल रहते हैं, वे कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं। बोर्ड नतीजों का ऐलान के बाद बीएसईबी कक्षा 10 कंपार्टमेंट परीक्षा (BSEB class 10 compartment exam) की तारीखें जारी करेगा।

बीएसईबी 2024 मैट्रिक रिजल्ट डाउनलोड करने के स्टेप्स

परीक्षार्थी अपना बीएसईबी कक्षा 10वीं परिणाम 2024 उपलब्ध होने पर आधिकारिक वेबसाइट से देख और डाउनलोड कर सकते हैं। बीएसईबी कक्षा 10 के परिणाम ऑनलाइन कैसे जांचें, यह जानने के लिए वे नीचे दिए गए चरणों का पालन कर सकते हैं।

Advertisement

चरण 1: सबसे पहले बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

Advertisement

चरण 2: होमपेज पर परीक्षार्थी को एक लिंक मिलेगा, जिसमें ‘BSEB Class 10 results’ लिखा होगा - उस पर क्लिक करें

चरण 3: अब परीक्षार्थी को एक नए पेज पर जाएंगे, जहां उन्हें अपने डिटेल्स दर्ज करने होंगे। इनमें रोल नंबर, रोल कोड और स्क्रीन पर दिख रहे अंकों का योग (Sum) शामिल होगा।

चरण 4: यह सब पूरा हो जाने के बाद परीक्षार्थी को सबमिट बटन पर क्लिक करना होगा।

चरण 5: इसके साथ ही परीक्षार्थी बीएसईबी की आधिकारिक वेबसाइट पर अपना रिजल्ट देख सकेंगे।

नोट: रिजल्ट डाउनलोड करें और इसे अच्छी तरह से देख लें। बाद में दस्तावेज की एक हार्ड कॉपी लें और इसे भविष्य के लिए सहेज लें।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो