scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Admission Alert for Students: 12वीं के बाद नहीं आएगी बाहर जाने की नौबत, बिहार के इन टॉप 5 संस्थान में स्टूडेंट्स लें सकते हैं एडमिशन

Bihar Admission Alert for Bihar Students: छात्रों को बता दें कि बिहार में भी कई ऐसे शानदार शैक्षणिक संस्थान हैं, जहां एडमिशन लेकर छात्र अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इन कॉलेज में एडमिशन लेकर छात्र अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।
Written by: Jyoti Gupta
Updated: May 31, 2024 18:08 IST
admission alert for students  12वीं के बाद नहीं आएगी बाहर जाने की नौबत  बिहार के इन टॉप 5 संस्थान में स्टूडेंट्स लें सकते हैं एडमिशन
Bihar top Collage Admission Alert for 2024: बिहार के छात्र इन कॉलेज में ले सकते हैं एडमिशन।
Advertisement

Bihar Top 5 University admission after 12th: बिहार बोर्ड, सीबीएसई बोर्ड और आईसीएसई ने 12वीं की परीक्षाओं के परिणाम घोषित कर दिए हैं। अक्सर देखा जाता है कि बिहार के अधिकतर बच्चे 12वीं के बाद आगे की शिक्षा के लिए बाहर चले जाते हैं। वे ग्रेजुएशन या मास्टर्स करने के लिए अपने घर, अपने शहर और अपने परिवार से दूर चले जाते हैं।

Advertisement

बता दें कि उच्च शिक्षा के लिए एडमिशन का दौर शुरू होने वाला है। कुछ छात्रों को बिहार की अच्छे संस्थानों के बारे में पता नहीं चलता है और वे दूसरे राज्य या बड़े शहरों की तरफ पलायन कर जाते हैं। बिहार के लिए यह समय प्रतिभाओं के पलायन का भी बन जाता है। छात्रों को बता दें कि बिहार में भी कई ऐसे शानदार शैक्षणिक संस्थान हैं, जहां एडमिशन लेकर छात्र अच्छी शिक्षा प्राप्त कर सकते हैं। इन कॉलेज में एडमिशन लेकर छात्र अपने करियर में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं।

Advertisement

दरअसल, देखने में आता है कि हर साल बड़ी संख्या में बिहार से छात्र दिल्ली, मुंबई, कोलकाता जैसे शहरों की तरफ रुख कर जाते हैं। दरअसल, माता-पिता चाहते हैं कि उनके बच्चे बारहवीं के बाद आगे अपने करियर को बेहतर शेप दे, कुछ अच्छा करने के लिए हर कोई बेहतर से बेहतर शैक्षणिक संस्थान चुनना चाहता है। हालांकि हर किसी के लिए बड़े शहर में जाकर शिक्षा हासिल करना संभवन नहीं है। ऐसे में हम आपको पांच ऐसे अच्छे शैक्षणिक संस्थानों के बारे में बता रहे हैं जो बिहार में ही स्थित हैं और उच्च स्तरीय शिक्षा मुहैया करा रहे हैं।

पटना वीमेंस कॉलेज

पटना विश्वविद्यालय से संबद्ध यह संस्थान बिहार के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक है। इसकी स्थापना 1940 में हुई थी। पटना वीमेंस कॉलेज से कई नामी लोगों ने शिक्षा हासिल की है। प्रसिद्ध टीवी एंकर श्वेता सिंह, सीआईएसएफ की पहली महिला डीजी नीना सिंह, प्रसिद्ध इतिहासकार पापिया घोष आदि शामिल हैं। पटना वीमेंस कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया 3 जून से शुरू होने वाली है। छात्राएं यहां एडमिशन लेकर अपना भविष्य संवार सकती हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

Advertisement

मगध महिला कॉलेज

यह कॉलेज देश की आजादी से पहले का है। पटना यूनिवर्सिटी से संबद्ध इस कॉलेज में साइंस, आर्ट्स और कॉमर्स में अंडरग्रेजुएट और पोस्ट ग्रेजुएट की शिक्षा दी जाती है। मगध महिला कॉलेज में हॉस्टल की सुविधा भी उपलब्ध है। इस प्रतिष्ठित कॉलेज में एडमिशन की प्रक्रिया आम तौर पर जून महीने में शुरू होती है। बेहतर भविष्य के लिए आप इस कॉलेज में एडमिशन ले सकते हैं। अधिक जानकारी के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

Advertisement

गोपाल नारायण सिंह यूनिवर्सिटी

यह संस्थान बिहार के रोहतास जिले के जमुहार गांव में बना है। बिहार की बेहतरीन प्राइवेट यूनिवर्सिटी में यह गिना जाता है। इस विश्वविद्यालय में आईटी, इंजीनियरिंग, मैनेजमेंट, मेडिकल साइंस, एग्रीकल्चर, आर्ट्स एंड कॉमर्स, लॉ, मास कम्युनिकेशन एंड जर्नलिज्म, पैरामेडिकल, लाइब्रेरी एंड इंफॉर्मेशन साइंस जैसे कई पाठ्यक्रमों की शिक्षा दी जाती है। यहां छात्रों के लिए कैंपस प्लेसमेंट होता है। गोपाल नारायण सिंह विश्वविद्यालय में एडमिशन के लिए आप आधिकारिक वेबसाइट gnsu.ac.in/ पर विजिट कर सकते हैं।

इंटरनेशनल स्कूल ऑफ मैनेजमेंट

सर्वश्रेष्ठ प्रबंधन संस्थान के रूप में मान्यता प्राप्त आईएसएम पटना, यूजी और पीजीडीएम दोनों कार्यक्रमों के लिए बिहार के छात्रों को उत्कृष्ट प्लेसमेंट सहायता के साथ गुणवत्तापूर्ण शिक्षा प्रदान करने का प्रयास करता है। एडमिशन की प्रक्रिया जारी है। इस कॉलेड में एडमिशन शुरू हो चुका है। अधिक जानकारी के लिए आधिकारिक नोटिफिकेशन चेक कर सकते हैं।

सेंट जेवियर्स कॉलेज, पटना

सेंट जेवियर्स कॉलेज ऑफ मैनेजमेंट एंड टेक्नोलॉजी आर्यभट्ट नॉलेज यूनिवर्सिटी के तहत आने वाला अकादमिक संस्थान है। इस कॉलेज में ऑर्ट्स, आईटी और कॉमर्स में अंडरग्रेजुएट प्रोग्राम की पढ़ाई होती है। इसमें अप्लिकेशन का प्रोसेस 25 अप्रैल से शुरू है और अप्लाई करने की अंतिम तारीख 31 मई है। अधिक जानकारी के लिए विश्व विद्यालय की वेबसाइट चक करें। इन विश्वलिद्यालय में एडमिशन लेने वाले छात्र भविष्य में बेहतर प्रदर्शन कर सकते हैं। सबसे बड़ी बात कि छात्रों को कहीं दूर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो