scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar STET 2024: बिहार माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 के लिए बढ़ गई आवेदन की अंतिम तिथि, ऐसे करें आवेदन

Bihar STET Application 2024 Date Extended हो चुकी है, जिसमें आप आवेदन करने के तरीके से लेकर पात्रता तक की पूरी जानकारी यहां पढ़ सकेंगे।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | February 28, 2024 16:33 IST
bihar stet 2024  बिहार माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 के लिए बढ़ गई आवेदन की अंतिम तिथि  ऐसे करें आवेदन
Bihar STET 2024 के रजिस्ट्रेशन की लास्ट डेट से लेकर फीस तक क्रमवार जानें पूरी जानकारी।
Advertisement

Bihar STET 2024 Application Date Extended: अगर आप ग्रेजुएट या पोस्ट ग्रेजुएट हैं और शिक्षा के क्षेत्र में अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आपके लिए खुशखरी आई है, जो बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) तरफ से दी गई है। दरअसल, बीएसईबी ने माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा (Bihar STET 2024) के लिए आवेदन प्रक्रिया को फिर से शुरू कर दिया है। इस प्रोसेस को दोबारा शुरू करने का सीधा लाभ उन अभ्यर्थियों को मिलेगा जो पिछली बार तय तिथियों के दौरान आवेदन करने से चूक गए थे।

Bihar STET 2024: कब तक कर सकते हैं आवेदन

बिहार विद्यालय परीक्षा समिति (BSEB) की तरफ से फिर शुरू की गई प्रोसेस के अनुसार, अब अभ्यर्थी 1 मार्च 2024 तक आवदेन करने के साथ ही आवेदन शुल्क भुगतान भी कर सकेंगे। आवेदक BSEB की आधिकारिक वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाकर ऑनलाइन आवदेन कर सकेंगे। मगर ध्यान रहे कि 1 मार्च अंतिम तिथि है उसके बाद ये आवेदन प्रक्रिया बंद हो जाएगी।

Advertisement

Bihar STET 2024: आवेदन करने की स्टेप-बाय-स्टेप प्रोसेस

स्टेप-1 बिहार माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 में आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट bsebstet2024.com पर जाना होगा।

स्टेप -2 BSEB की ऑफिशियल वेबसाइट के होम पेज पर जाने के बाद आपको न्यू रजिस्ट्रेशन के लिंक पर क्लिक करना है।

स्टेप -3 न्यू रजिस्ट्रेशन लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने रजिस्ट्रेशन फार्म खुल जाएगा उसमें मांगी गई जानकारी दर्ज करें।

Advertisement

स्टेप-4 सारी जानकारी सही दर्ज करने के बाद एक बार जानकारी को चेक करें उसके बाद अपना फोटो, हस्ताक्षर को अपलोड करके फार्म भरकर सबमिट करें।

Advertisement

स्टेप-5 फार्म पूरा सबमिट करने के बाद आपको इस परीक्षा के लिए निर्धारित शुल्क जमा करना है जिसे आप नेट बैंकिंग या डेबिट कार्ड के जरिए जमा कर सकते हैं।

स्टेप-6 आवदेन शुल्क जमा करने के बाद आपको रजिस्ट्रेशन कंप्लीट होने का मैसेज रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मिलेगा। इसके साथ ही आप अपने फार्म का एक प्रिंट आउट जरूर निकाल कर रखें।

Bihar STET 2024: कितना है आवेदन शुल्क ?

बिहार माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 के लिए आवदेन शुल्क अलग अलग वर्गों के लिए अलग अलग रखा गया है। जनरल, ओबीसी और ईडब्ल्यूएस वर्ग से आने वाले अभ्यर्थियों को सिंगल पेपर के लिए 960 रुपये और दोनों पेपर्स के लिए 1440 रुपये का आवदेन शुल्क जमा करना होगा। दूसरी तरफ, एससी, एसटी, पीएच वर्ग के लिए अभ्यर्थियों को सिंगल पेपर के लिए 760 और दोनों पेपर के लिए 1140 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा। यह आवेदन शुल्क डेबिट कार्ड या नेट बैकिंग के जरिए जमा किया जा सकता है।

Bihar STET 2024 Registration: पात्रता क्या है ?

बिहार माध्यमिक शिक्षा पात्रता परीक्षा 2024 के लिए अभ्यर्थियों का न्यूनतम 50 प्रतिशत अंको के साथ संबंधित विषय में ग्रेजुएशन या पोस्ट ग्रेजुएशन होना चाहिए और इसके अलावा अभ्यर्थी के पास NCTE से मान्यता प्राप्त संस्थान से बीएड की डिग्री होना भी अनिवार्य है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो