scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar Board 10th Scrutiny 2024 Date: बीएसईबी बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी 2024 की तारीखें जारी, जानें आवेदन से लेकर फीस तक पूरी जानकारी

Bihar Board 10th Result 2024, BSEB 10th Scrutiny Date 2024: जो छात्र बिहार बोर्ड 10वीं में मिले अंकों से असंतुष्ट हैं, वह यहां जान लीजिए अपनी आंसर शीट की रिचेकिंग संबंधी पूरी आधिकारिक जानकारी।
Written by: भरत सिंह दिवाकर
नई दिल्ली | Updated: April 01, 2024 10:34 IST
bihar board 10th scrutiny 2024 date  बीएसईबी बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी 2024 की तारीखें जारी  जानें आवेदन से लेकर फीस तक पूरी जानकारी
ihar Board 10th Scrutiny 2024 Date की घोषण बिहार बोर्ड की तरफ से कर दी गई हैं,जिसकी पूरी डिटेल आपको यहां मिलेगी।
Advertisement

BSEB Bihar Board Matric Result,Bihar Board 10th Scrutiny 2024 Date: बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड ने 10वीं मैट्रिक के नतीजों की घोषणा 31 मार्च 2024 को कर दी है, जिसके साथ ही बोर्ड ने कक्षा 10 के लिए स्क्रूटनी की तारीखों का भी ऐलान कर दिया है। बोर्ड की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार, छात्र 3 अप्रैल से लेकर 9 अप्रैल 2024 तक अपनी बोर्ड एग्जाम की कॉपियों की रिचेकिंग के लिए आवेदन कर सकेंगे। स्क्रूटनी के लिए प्रति विषय के हिसाब से छात्र को 120 रुपये का आवेदन शुल्क जमा करना होगा।

क्या होती है स्क्रूटनी ?

बिहार बोर्ड 10वीं की परीक्षा दे चुके प्रत्येक छात्र ने अपने द्वारा परीक्षा में दिए गए उत्तरों का परीक्षा के बाद मूल्यांकन किया होता है। नतीजे जारी होने के बाद जिन छात्रों के अंक उनके मूल्यांकन के अनुरूप नहीं आते हैं, या वो अपने अंकों को लेकर असंतुष्ट रहते हैं ऐसे छात्रों को बीएसईबी स्क्रूटनी यानी रिचेकिंग के लिए आवेदन करने का विकल्प देता है।

Advertisement

कितने विषयों के लिए कर सकते हैं आवेदन

बिहार बोर्ड 10वीं के नतीजे जारी होने के बाद जो छात्र अपने अंकों से खुश नहीं है, वह बीएसईबी की तरफ से जारी की गई तारीखों के बीच स्क्रूटनी के लिए आवेदन कर सकते हैं। छात्र 1 सब्जेक्ट से लेकर सभी सब्जेक्ट के लिए स्क्रूटनी आवेदन कर सकते हैं।

बिहार बोर्ड 10वीं के लिए क्या है स्क्रूटनी का प्रोसेस

अंकों से असंतुष्ट छात्रों की शंकाओं को समाप्त करने के लिए बिहार बोर्ड उन छात्रों की कॉपियों की जांच दोबारा करवाता है, जिसके अंकों को लेकर छात्र असंतुष्ट हैं। स्क्रूटनी प्रोसेस के दौरान ध्यान रखा जाता है कि कॉपियों की जांच करते वक्त सटीकता सुनिश्चित की जा सके और सभी कॉपियों की जांच बहुत ध्यानपूर्वक की जाए। कॉपियों की दोबारा जांच के बाद बोर्ड अंक जारी करता है।

बिहार बोर्ड 10वीं स्क्रूटनी परिणाम 2024

बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड (बीएसईबी) 10वीं मैट्रिक स्क्रूटनी के आवेदन पत्र जमा करने के कुछ सप्ताह बाद 10वीं के स्क्रूटनी परिणाम 2024 जारी करेगा। छात्रों की आंसर शीट की स्क्रूटनी के बाद अंकों में बढ़ोतरी या कमी का पुनर्मूल्यांकन करने के लिए उम्मीदवार की उत्तर पुस्तिकाओं की दोबारा जांच करने के बाद परिणाम जारी किया जाएगा।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो