scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar Board 10th Result 2024: फेल हुए छात्रों को एक और मौका, कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई, यहां जानिए हर डिटेल

Bihar Board 10th Result 2024 Compartment Exam Date: जो छात्र बिहार बोर्ड की परीक्षा में फेल हो गए हैं वे कंपार्टमेंट एग्जाम देकर पास हो सकते हैं।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: April 01, 2024 11:56 IST
bihar board 10th result 2024  फेल हुए छात्रों को एक और मौका  कंपार्टमेंट एग्जाम के लिए इस तारीख तक कर सकते हैं अप्लाई  यहां जानिए हर डिटेल
Bihar Board 10th Result 2024: बिहार बोर्ड में फेल हुए छात्रों को एक और मौका
Advertisement

बिहार बोर्ड के 10वीं और 12वीं के परीक्षा परिणाम की घोषणा कर दी गई है। बिहार स्कूल एग्जामिनेशन बोर्ड पटना (बीएसईबी) ने 31 मार्च को कक्षा 10 के रिजल्ट की जांच और कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए आवेदन तिथियों की घोषणा कर दी। बिहार बोर्ड स्क्रूटनी उन उम्मीदवारों के लिए है जो हाल ही में घोषित बिहार बोर्ड 10वीं के परिणाम से सुंतुष्ट नहीं हैं और अपने अंकों में सुधार के लिए अपनी कॉपियों की दोबारा चेकिंग कराना चाहते हैं।

हालांकि बीएसईबी कंपार्टमेंट परीक्षा उन छात्रों के लिए है जिन्हें कंपार्टमेंट श्रेणी में रखा गया है। तो जो छात्र परीक्षा में फेल हो गए हैं उनके पास आखिरी मौका है। वे कंपार्टमेंट एग्जाम देकर पास हो सकते हैं। यहां हम इससे जुड़ी सारी जानकारी के बारे में आपको बता रहे हैं।

Advertisement

03 अप्रैल से कर सकते हैं अप्लाई

बीएसईबी कक्षा 10 स्क्रूटनी आवेदन लिंक और कंपार्टमेंट परीक्षा आवेदन लिंक 3 अप्रैल को खुलेगा। छात्र 9 अप्रैल तक इसके लिए अप्लाई कर सकते हैं। जानकारी के अनुसार, बीएसईबी कंपार्टमेंट परीक्षा परिणाम 31 मई तक घोषित किए जाएंगे। बीएसईबी ने कहा है कि कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीखों की जानकारी बाद में दी जाएगी।

इस साल बिहार बोर्ड कक्षा 10वीं के परिणाम में कुल मिलाकर 82.91 प्रतिशत उत्तीर्ण हुए हैं। यह पिछले साल के 81.04 प्रतिशत से 1.87 प्रतिशत अंक अधिक है। बता दें कि छात्र को कक्षा 10 की मैट्रिक परीक्षा उत्तीर्ण करने के लिए कम से कम 30 प्रतिशत अंक प्राप्त करने होंगे।

स्क्रूटनी के लिए आवेदन कैसे करें

सबसे पहले बिहार बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं

Advertisement

इसके बाद स्क्रूटनी या रीचेक लिंक पर क्लिक करें

रोल कोड, रोल नंबर और रजिस्ट्रेशन नंबर सहित जानकारी दर्ज करें

अब सिस्टम-जनरेटेड एप्लिकेशन आईडी का उपयोग करके लॉगिन करें

हर विषय के सामने बक्सों पर क्लिक करके स्क्रूटनी या रीचेकिंग के लिए विषय चुनें

इसके बाद'शुल्क भुगतान' विकल्प पर क्लिक करें और क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग का उपयोग करके चेकिंह फीस भरें

बता दें कि बीएसईबी स्क्रूटनी के लिए आवेदन करने के लिए छात्रों को प्रति पेपर शुल्क देना होगा

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो