scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Bihar 12th Result 2024: साइंस टॉपर मृत्युंजय कुमार का क्या बनने का है सपना? पिता चलाते हैं कॉस्मेटिक की दुकान

सीवान के रहने वाले मृत्युंजय कुमार ने बिहार बोर्ड के 12वीं के नतीजों में टॉप किया है। साइंस स्ट्रीम से उन्होंने पूरे राज्य में टॉप किया है। मृत्युंजय कुमार 12वीं के बाद UPSC क्रैक करना चाहते हैं।
Written by: एजुकेशन डेस्क | Edited By: kapiltiwari
Updated: March 24, 2024 12:53 IST
bihar 12th result 2024  साइंस टॉपर मृत्युंजय कुमार का क्या बनने का है सपना  पिता चलाते हैं कॉस्मेटिक की दुकान
बिहार में 12वीं के नतीजों में सीवान जिले के मृत्युंजय कुमार ने साइंस में टॉप किया है। फोटो सोर्स- Twitter
Advertisement

बिहार बोर्ड ने शनिवार को 12वीं कक्षा के नतीजे जारी कर दिए। BSEB के अध्यक्ष आनंद किशोर ने एक प्रेस कॉन्फ्रेंस कर रिजल्ट की घोषणा की थी। उन्होंने बताया था कि इस बार का रिजल्ट पिछले 5 साल में सबसे बेहतर है। इस बार बिहार में कुल 87.21 प्रतिशत स्टूडेंट्स पास हुए। सीवान जिले के मृत्युंजय कुमार ने पूरे राज्य में टॉप किया है। उन्हें 96.20 प्रतिशत मार्क्स मिले हैं।

कौन हैं मृत्युंजय कुमार?

बिहार के साइंस टॉपर मृत्युंजय कुमार सीवान जिले के बड़हरिया प्रखंड के कोइरीगांवा के रहने वाले हैं। उन्होंने पूरे राज्य में टॉप किया है। मृत्युंजय को 500 में से 481 अंक मिले हैं। बात करें उनके परिवार की तो घर में माता-पिता के अलावा एक छोटा भाई भी है। छोटे भाई का नाम पीयूष कुमार है। मृत्युंजय के पिता राजेश प्रसाद कुशवाहा बड़हरिया में कॉस्मेटिक की दुकान चलाते हैं। मृत्युंजय की माता गृहणी हैं।

Advertisement

बिहार बोर्ड 12वीं की कंपार्टमेंट परीक्षा कब होगी? तारीख से लेकर आवेदन प्रक्रिया की पूरी डिटेल यहां मिलेगी

IAS बनना चाहते हैं मृत्युंजय

12वीं में टॉप करने के बाद मृत्युंजय की चर्चा सिर्फ उनके जिले में नहीं बल्कि पूरे राज्य में हो रही है। उन्होंने इस उपलब्धि के लिए कड़ी मेहनत की है और वह आगे भी इसे जारी रखना चाहते हैं। 12वीं में टॉप करने के बाद मृत्यंजय कुमार का कहना है कि वह अब अपने सपने को पूरा करने के लिए मेहनत करेंगे। उन्होंने बताया कि वह UPSC क्रैक करना चाहेंगे और देश की सेवा करने के लिए IAS ऑफिसर बनना चाहते हैं।

10वीं के भी टॉपर थे मृत्युंजय

बता दें कि मृत्युंजय अपने सपने को साकार कर सकते हैं, क्योंकि वह पढ़ाई में शुरू से ही टॉपर रहे हैं। बड़हरिया के जीएम उच्च विद्यालय सह इंटर कॉलेज के छात्र मृत्युंजय ने मैट्रिक (10वीं) में भी टॉप किया था। उनका कहना है कि यदि पढ़ाई के समय को सिर्फ इसी के लिए समर्पित किया जाए तो कामयाबी निश्चित मिलेगी।

Advertisement

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो