scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

CM हिमंत बिस्वा ने लड़कियों के लिए जारी की खास स्कीम, हर महीने मिलेंगे एक हजार से लेकर ढाई हजार, करना होगा ये काम

Assam CM Himanta Biswa announced unique scheme for girl students: सीएम हिमंत बिस्वा ने कहा, 'सरकार ने आज लड़कियों की कम उम्र में शादी के खिलाफ लड़ने और उन्हें स्नातकोत्तर स्तर तक अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रेरित करने के लिए एक अनूठी योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं की छात्राओं को सरकार की ओर से 1,000 रुपये का मासिक वजीफा मिलेगा।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: June 12, 2024 15:47 IST
cm हिमंत बिस्वा ने लड़कियों के लिए जारी की खास स्कीम  हर महीने मिलेंगे एक हजार से लेकर ढाई हजार  करना होगा ये काम
Assam CM Himanta Biswa announced unique scheme for girl students: असम की लड़कियों के लिए सरकार ने जारी की खास स्कीम।
Advertisement

Assam CM Himanta Biswa announced unique scheme for girl students: असम की छात्राओं के लिए खुशखबरी है। राज्य सरकान ने छात्राओं की शिक्षा के लिए बड़ा कदम उठाया है। सीएम हिमंत बिस्वा सरमा का कहना है कि असम की लड़कियों की कम उम्र में शादी रोकने और उनकी शिक्षा को बढ़ावा देने के लिए सरकार एक अनूठी योजना लेकर आई है। राज्य सरकार हर महीने छात्राओं को एक हजार से लेकर ढाई हजार रूपये देगी।

लड़कियों के लिए जारी हुई खास योजना

सीएम हिमंत बिस्वा ने कहा, "सरकार ने आज लड़कियों की कम उम्र में शादी के खिलाफ लड़ने और उन्हें स्नातकोत्तर स्तर तक अपनी शिक्षा जारी रखने के लिए प्रेरित करने के लिए एक अनूठी योजना की घोषणा की है। इस योजना के तहत कक्षा 11वीं और 12वीं की छात्राओं को सरकार की ओर से 1,000 रुपये का मासिक वजीफा मिलेगा।

Advertisement

वहीं ग्रेजुएशन कर रही छात्राओं को डिग्री पाठ्यक्रमों, स्नातक पाठ्यक्रमों में प्रवेश के लिए उन्हें प्रति माह 1,250 रुपये मिलेंगे। जो छात्राएं पोस्ट ग्रेजुएशन कर रहीं हैं उन्हें राज्य सरकार से 2,500 रुपये प्रति माह मिलेंगे। हम असम में बाल विवाह को रोकना चाहते हैं और लड़कियों की शिक्षा की जिम्मेदारी सरकार के कंधों पर लेना चाहते हैं यह राशि विद्यार्थियों को हर महीने की 11 तारीख को मिल जाएगी और अभिभावकों पर काफी हद तक बोझ कम हो जाएगा और वे अपनी बेटियों को कॉलेज और यूनिवर्सिटी भेज सकेंगे।"

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो