scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Anand Kumar Super 30: देश को सुपर 30 से चौंकाने वाले आनंद कुमार की ऑनलाइन एजुकेशन में एंट्री, लॉन्च करेंगे ये नया प्लेटफॉर्म

Super 30 Founder, Online Education Platform: आनंद कुमार गरीब बच्चों तक अपनी पहुंच बनाए रखने के लिए ऑनलाइन एजुकेशन में एंट्री लेने वाले हैं। वे गरीब बच्चों को मुफ्त में ऑनलाइन कोचिंग देंगे।
Written by: Jyoti Gupta
नई दिल्ली | Updated: April 15, 2024 18:13 IST
anand kumar super 30  देश को सुपर 30 से चौंकाने वाले आनंद कुमार की ऑनलाइन एजुकेशन में एंट्री  लॉन्च करेंगे ये नया प्लेटफॉर्म
Anand Kumar Super 30: बच्चों के लिए ऑनलाइन प्लेटफॉर्म की शुरुआत
Advertisement

सुपर 30 वाले आनंद कुमार को तो आप जानते ही होंगे। वही आनंद कुमार जिनके ऊपर बॉलीवुड में फिल्म भी बन चुकी है। फिल्म में आनंद कुमार की किरदार ऋतिक रोशन ने निभाया था। आनंद कुमार ने सुपर 30 के संस्थापक हैं। वे गरीब बच्चों को मुफ्त में पढ़ाते हैं। उनके द्वारा कोचिंग लिए हुए बच्चे आईआईटी जैसी संस्थान में दाखिला लेते हैं। अब आनंद कुमार गरीब बच्चों तक अपनी पहुंच बनाए रखने के लिए ऑनलाइन एजुकेशन में एंट्री लेने वाले हैं। वे गरीब बच्चों को मुफ्त में ऑनलाइन कोचिंग देंगे। इससे बच्चे दूर होकर भी उनसे पढ़ सकेंगे और अपना किस्मत चमका सकेंगे। उनका कहना है कि दूर-दूर के बच्चों को अपनी शिक्षा देना चाहते हैं।

सुपर 30 के संस्थापक और गणितज्ञ आनंद कुमार ने कहा है कि वे वह जल्द ही भारत में गरीब और वंचित छात्रों के दरवाजे तक शिक्षा को पहुंचाने के लिए एक नया ऑनलाइन एजुकेशन प्लेटफॉर्म लॉन्च करेंगे।

Advertisement

नॉर्थवेस्टर्न यूनिवर्सिटी के केलॉग स्कूल ऑफ मैनेजमेंट द्वारा आयोजित "रीइमेजिनिंग इंडिया: शेपिंग द ग्लोबल इकोनॉमिक लैंडस्केप" विषय पर 2024 केलॉग इंडिया बिजनेस कॉन्फ्रेंस में अपने भाषण में कुमार ने कहा कि समय आ गया है कि अधिक से अधिक छात्रों तक पहुंचने के लिए तकनीक को अपनाया जाए।

शिक्षा के कारण ही बदली कई छात्रों की जिंदगी

सुपर 30 ने मुझे गरीबों की जिंदगी बदलने की सोच में मदद की। यहां से पास हुए कई छात्रों ने शिक्षा की वजह से ही अपने परिवार का भविष्य बदल दिया। शिक्षा के कारण ही उनका विकास संभव हो सका। कुमार ने आगे कहा, गरीबों के दरवाजे तक शिक्षा पहुंचाने के लिए जल्द ही एक नया ऑनलाइन शैक्षिक मंच लॉन्च किया जाएगा। जो सुपर 30 का विस्तार होगा।

उन्होंने कहा कि कोविड 19 महामारी ने हमें बहुत कुछ सिखाया। घर में फंसे छात्रों से ऑनलाइन माध्यम से जुड़ना। उन्होंने आगे कहा, “दुनिया प्रतिभाशाली लोगों से भरी है। फिलहाल बहुत सारे बच्चे गरीबी के कारण दुनिया की नजरों से छिपे हुए हैं। उनमें न्यूटन और रामानुजन बनने की क्षमता है लेकिन शायद अवसर की कमी के कारण उनकी प्रतिभा लुप्त हो जाती है। मेरी ऑनलाइन पहल का उद्देश्य उन्हें ऊंचाई देने के लिए एक मौका देना है।”

Advertisement

कुमार ने आगे कहा कि इससे हर वंचित छात्र को शिक्षित देखने का उनका सपना पूरा होगा। “सबसे गरीब भी अच्छी शिक्षा के हकदार हैं। अब समय आ गया है कि प्रयोगशालाओं से बाहर निकलकर उन देशों और गांवों की गरीबी का एहसास किया जाए जहां लोगों को बिजली, साफ पानी और उचित भोजन तक नहीं मिलता है।

मैं कोई बहुत बड़ी हस्ती नहीं हूं, एक साधारण शिक्षक हूं लेकिन आज मैं आपको अपने दिल की गहराइयों से अपनी भावनाओं के आधार पर और अपने अनुभवों के आधार पर बता रहा हूं। अगर आपके मन में किसी लक्ष्य को पाने की इच्छा है और आप लागातार मेहनत करेंगे तो आप जरूर सफल हो जाएंगे। हो सकता है सफल होने में आपको समय अधिक समय लगे। शायद जितना आपने सोचा था उससे अधिक समय लगे। लेकिन आपको सफलता जरूर मिलेगी।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो