scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Deep Fake Images: AI की मदद से बनाई नाबालिग लड़कियों की गंदी तस्वीरें, व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर किया वायरल

जानकारी के मुताबिक लड़कियों के सोशल मीडिया अकाउंट से तस्वीरें ली गईं और फिर एक ए-आई ऐप द्वारा एडिट की गईं और उनकी बिना कपड़ों वाली फेक इमेज बना ली।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Keshav Kumar
Updated: September 25, 2023 21:43 IST
deep fake images  ai की मदद से बनाई नाबालिग लड़कियों की गंदी तस्वीरें  व्हाट्सएप और टेलीग्राम पर किया वायरल
दुनियाभर में AI को लेकर जबरदस्त बहस छिड़ी हुई है। प्रतीकात्मक तस्वीर। (Jansatta)
Advertisement

AI-Generated Naked Images: आर्टिफिशियल इंटेलीजेंस की मदद से स्थानीय लड़कियों की कई नग्न तस्वीरें बनाकर उसे ऑनलाइन वायरल किए जाने के बाद स्पेन के एक शहर के रहने वाले सदमे और संकट में हैं। बीबीसी की एक रिपोर्ट के अनुसार, स्पेन के अलमेंद्रलेजो में 11 वर्ष से लेकर 17 वर्ष तक की नाबालिग लड़कियों की एआई-जनित नग्न तस्वीरें उनकी जानकारी या सहमति के बिना सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर वायरल की जा रही हैं। इसको लेकर स्पेनिश शहर के लोगों में काफी आक्रोश फैल गया है।

11 से 17 साल की लगभग 20-30 लड़कियां पीड़िता के रूप में पुलिस के सामने आईं

विशेष रूप से ज्यादातर लड़कियों के सोशल मीडिया अकाउंट से तस्वीरें ली गई थीं। फिर उसे एक एआई ऐप द्वारा एडिट कर बिना कपड़ों की नकली इमेज बनाई। सनसनीखेज मामला खुलने के बाद 11 से 17 साल की लगभग 20-30 लड़कियां पीड़िता के रूप में पुलिस के सामने आई हैं।

Advertisement

14 साल की एक बचीचे की मां मारिया ब्लैंको रेयो ने बीबीसी को बताया, "एक दिन मेरी बेटी स्कूल से बाहर आई और उसने कहा, 'मां, मेरी टॉपलेस तस्वीरें वायरल हो रही हैं।' मैंने उससे पूछा कि क्या उसने खुद की बिना कपड़ों वाली कोई तस्वीर ली हैं तो उसने कहा, 'नहीं, मां, ये लड़कियों की नकली तस्वीरें हैं जो अभी बहुत बनाई जा रही हैं और मेरी क्लास में कुछ और लड़कियां भी हैं जिनके साथ भी ऐसा हुआ है।''

घृणित कंटेंट बनाने के लिए इमेज का इस्तेमाल और उन्हें वायरल करना गंभीर अपराध

पीड़ितों में से एक की मां डॉ. मिरियम अल अदीब ने एक इंस्टाग्राम वीडियो में कहा कि छेड़छाड़ की गई तस्वीरें हर किसी के लिए चौंकाने और काफी परेशान करने वाली लगती हैं, खासकर उनकी 14 वर्षीय बेटी के लिए। उन्होंने कहा, ''अगर मैं अपनी बेटी के शरीर के बारे में नहीं जानती, तो यह तस्वीर असली लगती है। आपको (दोषियों को) इस बात की जानकारी नहीं है कि आप कितना नुकसान पहुंचा रहे हैं। इस घृणित कंटेंट को बनाने के लिए इमेज का इस्तेमाल करना और उन्हें वायरल करना बहुत गंभीर अपराध है।''

Advertisement

उन्होंने कहा, "लड़कियां, ऐसे घटिया हरकतों की रिपोर्ट करने से न डरें। अपनी माताओं को बताएं।" प्रभावित बच्चियों की माताओं से उन्होंने उस समूह में शामिल होने के लिए कहा जिसे उन लोगों ने कानूनी संघर्ष करने के लिए बनाया है।

Advertisement

पीड़ितों की 11 शिकायतों से निपट रही हैं स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां

स्थानीय कानून प्रवर्तन एजेंसियां फिलहाल पीड़ितों की 11 शिकायतों से निपट रही हैं। इनमें से सभी पीड़िता नाबालिग हैं। प्रभावित बच्चों के माता-पिता ने इस कठिन परिस्थिति में उनकी मदद करने के लिए एक सहायता समूह भी स्थापित किया है। बीबीसी की रिपोर्ट के मुताबिक, कम से कम 11 स्थानीय लड़कों की पहचान छवियों के निर्माण या व्हाट्सएप और टेलीग्राम ऐप के माध्यम से उनके प्रसार में शामिल होने के रूप में की गई है। वे इस दावे की भी जांच कर रहे हैं कि एक लड़की की फेक इमेज का इस्तेमाल करके उससे जबरन वसूली करने का प्रयास किया गया था।

AI Video Call Scam: एआई के जरिए शख्स ने 40000 रुपये का घोटाला किया, कैसे बचे Deepfake Technology से? Video

AI एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके बनाई गई थीं डीप फेक नग्न तस्वीरें

एएफपी से बात करते हुए, स्थानीय पुलिस के एक प्रवक्ता ने कहा कि इन "कम उम्र की लड़कियों की छेड़छाड़ की गई तस्वीरों" के लिए ज़िम्मेदार लोगों ने अपने मासूम चेहरों को अन्य छवियों में "अन्य लोगों के शरीर" पर लगाया। यूरोन्यूज़ के अनुसार, ये डीप फेक नग्न तस्वीरें ClothOff नामक AI एप्लिकेशन का इस्तेमाल करके बनाई गई थीं।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो