scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Mistaken Identity: फिलीपींस में 5 साल जेल में बदली 15 दिन की बिजनेस ट्रिप, कपूरथला के शख्स को 'हां' ने फंसाया, फिर कैसे छूटे?

यह गलत पहचान के शिकार कपूरथला के कारोबारी बलदेव सिंह की कहानी है। फिलीपींस की जेल में बुरे सपने की तरह बीते 5 साल के बावजूद वह अपनी पूरी कहानी बताने के लिए जीवित रहे।
Written by: keshavkumar | Edited By: Keshav Kumar
Updated: September 25, 2023 14:44 IST
mistaken identity  फिलीपींस में 5 साल जेल में बदली 15 दिन की बिजनेस ट्रिप  कपूरथला के शख्स को  हां  ने फंसाया  फिर कैसे छूटे
शुक्रवार को नई दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय हवाई अड्डे पर अपने बच्चों के साथ बलदेव सिंह। (Express Photo)
Advertisement

नियति ने उनके साथ यह क्रूर छल कर दिया था। फिलीपींस में अधिकारियों के उनकी भाषा न समझ पाने के कारण पूछे गए सवाल पर उनकी सहज 'हां' को गलती से एक जूर्म का कन्फेशन समझ लिया। इसके चलते, उन्हें उस अपराध के लिए पांच साल तक जेल में कैद रखा, जो उन्होंने कभी किया ही नहीं था। यह गलत पहचान के शिकार कपूरथला के शख्स बलदेव सिंह की कहानी है, जो फिलीपींस की जेल में बुरे सपने की तरह बीते वक्त के बावजूद अपनी दर्दनाक कहानी बताने के लिए जीवित रहे।

साल 2018 के आखिर में शुरू होकर 2023 तक चली कठिन परीक्षा

यह सब साल 2018 के आखिर में शुरू हुआ। 62 वर्षीय बढ़ई, जो तीन दशकों से अधिक समय से सुल्तानपुर लोधी (कपूरथला) में फर्नीचर बनाने का एक सफल कारोबार चला रहा था, पांच साल पहले अपने सुनहरे सपनों के साथ फिलीपींस की यात्रा पर निकला था। अपने व्यवसाय का विस्तार करने की कोशिश में लगे बलदेव सिंह को इस बात का जरा भी अंदाजा नहीं था कि गलत पहचान के एक मामले के कारण यह यात्रा उन्हें पांच साल के कठिन इम्तिहान में झोंक देगी।

Advertisement

बलदेव सिंह ने शुरू में फिलीपींस में व्यापार के अवसर तलाशने के बाद दो सप्ताह के भीतर भारत लौटने का इरादा किया था। हालाँकि, घटनाओं की एक विचित्र सीरीज सामने आई, जिसके चलते उन्हें विदेशी जमीन पर उम्मीद के उलट लंबे समय तक रहना पड़ा।

भारत आने के लिए विमान में बैठे बलदेव सिंह को पुलिस ने पूछताछ के बाद उतारा

उस दुर्भाग्यपूर्ण घटना को याद करते हुए बलदेव सिंह ने कहा, “मैं 2018 के अंत में वापसी की उड़ान में लगभग सवार हो चुका था, तभी अचानक पुलिस विमान में आई और मुझे अपने साथ चलने के लिए कहा। मैंने आदेश का पालन किया, लेकिन बाद में उन्होंने मुझे हथकड़ी लगा दी क्योंकि मैं उनकी भाषा नहीं समझ सका। वे मुझे गाड़ी में बैठाकर ले गये, लेकिन उस यात्रा के दौरान, मैं अपने मोबाइल फोन का उपयोग करके अपने बेटे को कॉल करने में कामयाब रहा। मैंने उन्हें घटना की जानकारी दी। मैंने उनसे कहा कि वे मेरा फोन छीन सकते हैं और उन्हें मेरे मामले को संभालने के लिए भारतीय पक्ष से मदद मांगनी चाहिए।"

मनीला में रहने वाले पंजाबी लोगों के कहने पर कारोबार को लेकर उठाया कदम

बलदेव सिंह ने उसे (अपने बेटे को) यह भी बताया कि वह उनकी भाषा नहीं समझ पा रहा है और जब उन्होंने उसका नाम लिया तो उसने 'हां' में अपना सिर हिलाया। बलदेव सिंह के बेटे जसविंदर सिंह ने कहा, “हमारे फर्नीचर के कई ग्राहक जो मनीला (फिलीपींस की राजधानी) में बस गए थे और भारत आने पर मेरे पिता की फर्नीचर की दुकान पर आते थे। वे अक्सर मेरे पिता को सुझाव देते थे कि उन्हें फिलीपींस में व्यवसाय के अवसर तलाशने चाहिए, जहां बड़ी संख्या में पंजाबी रहते हैं।''

Advertisement

नवंबर 2018 में टूरिस्ट वीजा पर कारोबार के मौके तलाशने के लिए गए थे फिलीपींस

इन सुझावों से प्रेरित होकर बलदेव सिंह ने नवंबर 2018 में फिलीपींस के लिए टूरिस्ट वीजा प्राप्त किया और वहां उन परिचितों के साथ रहे जो स्थानीय व्यापार से परिचित थे। हालाँकि, भारत लौटने के अपने निर्धारित दिन पर बलदेव सिंह को उड़ान में बैठते समय गिरफ्तार कर लिया गया। यह उनकी कठिन परीक्षा की शुरुआत थी। यह पता चला कि उसने अपना नाम एक अन्य बलदेव सिंह के साथ साझा किया था जो वहां कई आपराधिक मामलों में शामिल था, जिससे उसकी पहचान गलत हो गई।

बलदेव सिंह के बेटे जसविंदर सिंह और बेटी कमलजीत कौर ने की हरसंभव कोशिश

बलदेव सिंह ने कहा, "उन्होंने (पुलिस ने) मुझसे कुछ सवाल पूछे जो मुझे समझ नहीं आए, लेकिन मैंने अपना सिर 'हां' में हिलाया, जो एक अपराध के लिए 'हां' हो सकता था जिसे वे सुलझाने की कोशिश कर रहे थे। जब उन्होंने मेरा नाम लिया तो मैंने हां कहा।" उन्होंने आगे कहा कि “मैं अपना व्यवसाय बढ़ाना चाहता था जिसके कारण मैं वहां गया था।” जसविंदर सिंह और उनकी बहन कमलजीत कौर ने मनीला में पंजाबी समुदाय से सहायता लेने के लिए कई प्रयास किए लेकिन उन्हें सीमित सफलता मिली।

राज्यसभा सदस्य और पर्यावरणविद् बलबीर सिंह सीचेवाल ने की परिवार की मदद

बलविंदर सिंह के बेटे और बेटी आखिरकार राज्यसभा सदस्य और पर्यावरणविद् बलबीर सिंह सीचेवाल के पास पहुंचे। उन्होंने इस मामले को उठाया और इस साल मार्च में फिलीपींस की अपनी यात्रा के दौरान मनीला में भारतीय दूतावास में राजदूत शंभू एस कुमारन से मुलाकात की। सीचेवाल ने उनसे बलदेव सिंह की दुर्दशा पर चर्चा की, जिन्हें गलत पहचान के कारण चार साल से अधिक समय तक अन्यायपूर्ण तरीके से फिलीपींस की जेल में रखा गया था।

नाम से पैदा भ्रम और स्थानीय भाषा में बातचीत में असमर्थता के कारण जेल

सीचेवाल ने कहा, “उनके नाम से पैदा भ्रम और स्थानीय भाषा में बातचीत करने में असमर्थता के कारण बलदेव सिंह को फिलीपींस में सजा काटनी पड़ी। अपनी सज़ा के दौरान और जेल में बिताए समय के दौरान उन्हें बेहद ज्यादा मानसिक पीड़ा सहनी पड़ी और भारत में उनके परिवार के सदस्य बहुत चिंतित थे। उनके मामले को प्रभावी ढंग से प्रस्तुत करने के लिए एक कानूनी प्रतिनिधित्व की व्यवस्था की गई थी।

बलदेव सिंह नाम के कुछ लोग फिलीपींस में आपराधिक मामलों में शामिल

सीचेवाल ने कहा कि बलदेव सिंह नाम के कुछ लोग फिलीपींस में आपराधिक मामलों में शामिल हैं और जब उन्होंने (पुलिस ने) उससे पूछा, "क्या आप बलदेव सिंह हैं?"तो उसने कहा "हां", लेकिन वास्तव में उनका मतलब यह था। "क्या आप बलदेव सिंह में से एक हैं जिन्होंने अपराध किया था?" सीचेवाल ने कहा, लेकिन भाषा की समस्या के कारण वह मामले में शामिल माने गये। सीचेवाल ने कहा, ''यह साबित करने में चार साल लग गए कि वह वही बलदेव सिंह नहीं है जिसने वह अपराध किया था जिसकी वे जांच कर रहे थे।''

Punjab: बीमार मां की सेवा करने पर पत्नी और भाभी मारती थी ताना, परेशान होकर ले ली भतीजे की जान | Video

कोविड-19 महामारी के कारण भी हुई बलदेव सिंह की रिहाई में देरी

सीचेवाल ने कहा, “अपनी रिहाई और भारत लौटने पर बलदेव सिंह शुरू में थोड़ा सशंकित थे और डरते थे कि उन्हें किसी खतरनाक जगह पर ले जाया जा सकता है, लेकिन उनके परिवार के सदस्यों ने उन्हें अपनी उपस्थिति और सुरक्षा का भरोसा दिलाया।” सीचेवाल ने मामले को उठाने और बलदेव सिंह की रिहाई में मदद करने के लिए विदेशी मंत्रालय के अधिकारियों को भी धन्यवाद दिया। उन्होंने कहा कि मामले में कोविड-19 महामारी के कारण भी देरी हुई।

दिल्ली एयरपोर्ट पर अपने परिवार को देखकर भी डर गए बलदेव सिंह

जसविंदर सिंह और उनके परिवार ने सीचेवाल के अथक कोशिशों के लिए उनका आभार व्यक्त किया है। परिवार का मानना है कि सीचेवाल के बिना वे कभी भी बलदेव सिंह के साथ फिर से नहीं मिल पाते। शुक्रवार को जसविंदर सिंह, उनकी बहन कमलजीत कौर और उनके पति दिल्ली एयरपोर्ट पर बलदेव सिंह को रिसीव करने गए थे। बलदेव सिंह ने उन्हें पहचान लिया, लेकिन थोड़ा सहम भी गये। सिंह ने परिवार से जल्दी से घर जाने के लिए गाड़ी में बैठाने को कहा। उन्हें डर था कि कहीं कोई फिर से गिरफ्तार न कर ले।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो