scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

LAC: जहां खड़ी हैं दुनिया की दो ताकतवर सेनाएं, वहां सोने की तस्करी का प्रयास, ITBP के जवानों ने पकड़ा

Ladakh LAC News: एलएसी के पास से ITBP ने दो तस्करों को गिरफ्तार किया है। ये सोने की तस्करी करने का प्रयास कर रहे थे।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Yashveer Singh
नई दिल्ली | Updated: July 10, 2024 19:47 IST
lac  जहां खड़ी हैं दुनिया की दो ताकतवर सेनाएं  वहां सोने की तस्करी का प्रयास  itbp के जवानों ने पकड़ा
LAC से आईटीबीपी ने किया दो को गिरफ्तार (ITBP)
Advertisement

लद्दाख में LAC पर साल 2020 से ही तनाव है। यहां दोनों देशों की सेनाएं महज कुछ किलोमीटर की दूरी पर खड़ी हुई हैं। एलएसी पर किसी भी हालात से निपटने के लिए यहां कई इलाकों में आम लोगों की मूवमेंट भी रोकी गई है। ऐसे तनावपूर्ण हालातों के बीच लद्दाख में एलएसी से एक चौंकाने वाला मामला सामने आया है।

Advertisement

यहां ITBP ने तीन लोगों के भारत-चीन सीमा (LAC) के पास से गिरफ्तार किया है। भारत तिब्बत बॉर्डर पुलिस ने इनके पास से सोने की 108 ईंट बरामद की हैं। बरामद की गई हर ईंट का वजन 108 किलो है। आईटीबीपी के एक अधिकारी ने न्यूज एजेंसी PTI को यह जानकारी दी है।

Advertisement

अधिकारी ने बताया कि इतनी बड़ी मात्रा में सोने के अलावा उन्होंने तस्करों से दो मोबाइल, एक बाइनाकुलर, दो चाकू और केक व दूध जैसे कई चाइनीज मिल्क फूड बरामद किए हैं। उन्होंने कहा कि आईटीबीपी के इतिहास में इतनी मात्रा में सोना पहली बार बरामद किया गया है। जब्त किया गया सारा सामान कस्टम डिपार्टमेंट को हैंड ओवर कर दिया जाएगा।

गर्मी में बढ़ जाती हैं तस्करी की गतिविधियां

आईटीबीपी अधिकारी ने बताया कि 21वीं बटालियन के जवानों ने मंगलवार दोपहर को तस्करों की घुसपैठ रोकने के लिए पूर्वी लद्दाख के चांगथांग सब-सेक्टर में लंबी पेट्रोलिंग शुरू की। उन्होंने बताया कि जिन जगहों पर पेट्रोलिंग के लिए टीम गई, उनमें चिजबुल, नरबुला, जांगले और जाकला शामिल हैं। यहां गर्मी के मौसम में तस्करी की गतिविधियां बढ़ जाती है।

PTI की रिपोर्ट के अनुसार, ITBP को LAC से एक किलोमीटर दूर श्रीरापल में तस्करी की सूचना मिली थी। इस सूचना के बाद इलाके में पेट्रोलिंग के लिए पहुंची डिप्टी कमांडेंट दीपक भट  और उनकी टीम ने खच्चरों पर सवार दो लोगों को देखा और उन्हें रुकने को कहा।

Advertisement

ITBP अधिकारी ने बताया कि पेट्रोलिंग टीम के रुकने के लिए कहने के बाद ये दोनों लोग वहां से भागने लगे। इसके बाद उनका पीछा कर उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया। गिरफ्तार किए गए दोनों लोगों ने बताया कि वो मेडिकल प्लांट डीलर के तौर पर काम कर रहे हैं लेकिन जब उनकीचेंकिंग की गई तो उनके पास से बड़ी मात्रा में सोना और अन्य सामान बरामद किया गया।

कौन हैं गिरफ्तार किए गए लोग?

आईटीबीपी द्वारा गिरफ्तार किए गए तस्करों की पहचान त्सेरिंग चंबा (40) और स्टैनज़िन दोरग्याल के रूप में हुई है। ये दोनों लद्दाख के न्योमा क्षेत्र के रहने वाले हैं। इस मामले में एक और व्यक्ति को गिरफ्तार किया गया है। इन तीनों लोगों से आईटीबीपी और पुलिस मिलकर पूछताछ कर रही है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो