होमताजा खबरचुनावराष्ट्रीयमनोरंजनIPL 2024
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

पापा से सीखी अधिकारियों वाली हनक, फिर सरकारी योजनाओं के नाम पर गांवों में की करोड़ों रुपये की ठगी

शातिर ठग ने लंबे समय से लोगों की नाक में दम कर रथा था, जो कि ग्रामीणों के साथ करोड़ो रुपये की धोखाधड़ी कर चुका था।
Written by: न्यूज डेस्क
Updated: April 26, 2024 12:56 IST
रांची से गिरफ्तार हुआ महाठग (सोर्स - इंडियन एक्सप्रेस/File)
Advertisement

Crime News: एक बेटा जो अपने अधिकारी पिता के हाव-भाव को अच्छे से सीख रहा था और यह सब सीखकर वह एक शातिर महाठग बन गया। वह फर्जी अधिकारी बन गया और दूर-सुदूर इलाकों में जाकर ग्रामीणों से करोड़ों रुपये की ठगी करने लगा। सरकारी योजनाओं के गांव पहुंचने से पहले ही वह खुद सरकारी अधिकारी बनकर गांवों में जाता था और लोगों को अपना शिकार बना लेता था। पुलिस को उसे पकड़ने में पसीने छूट गए और आखिरकार अब वह पुलिस की गिरफ्त में है।

ये कहानी है फ्रॉड दीपक श्रीवास्तव की, जो कि कई जिलों की पुलिस के लिए किसी सिरदर्द की तरह था। दीपक श्रीवास्तव के खिलाफ रांची समेत कई जिलों में आर्थिक अपराध के गंभीर केस दर्ज हैं लेकिन उस तक पहुंचने में पुलिस को लंबा समय लग गया।

Advertisement

वह आरोपी कभी कृषि विभाग का अधिकारी बन जाता या कभी बैंक का अधिकारी। अधिकारी बनने के बाद वह मासूम ग्रामीणों को अपना शिकार बनाता था। अब रांची पुलिस ने उसे कड़ी मशक्कत के बाद गिरफ्तार कर लिया है

सरकारी योजनाओं के नाम पर लोगों से करता था ठगी

दिलचस्प बात यह है कि अगर कोई योजना सरकार द्वारा लॉन्च होती है, तो सरकार के पहुंचने से पहले फ्रॉड के इरादे से वह खुद गांव पहुंच जाता था। दीपक उन योजनाओं को लेकर सुदूर गांवों में लोगों को उसके फायदे बताता और उनसे खूब पैसे योजना के नाम पर लूट लेता।

ठगी के चलते चली गई थी नौकरी

जानकारी के मुताबिक दीपक श्रीवास्तव मूल रूप से बिहार के आरा जिले का रहने वाला है। उसके पिता रेंजर थे और इसी के चलते उसे अधिकारियों का रहन-सहन और अंदाज अच्छे से जानता था। उसके पिता की मृत्यु के बाद उसे वन विभाग में नौकरी मिल गई थी। उसकी ठगी की आदत ने उससे नौकरी छीन ली लेकिन फिर भी उसने लोगों को ठगना नहीं छोड़ा।

टीम बनाकर करता था ठगी

नौकरी जाने के बाद उसने हर एक अपराध के लिए नई टीम बनाई थी और पेशेवर तरीके से लोगों को चुन-चुन उनके साथ धोखाखड़ी करता था। इस मामले में रांची एसएसपी चंदन कुमार ने बताया कि दीपक पहले भी ठगी के केस में जेल जा चुका है लेकिन वह निकलने के बाद फिर वहीं काम करने लगा था। रांची में उसके खिलाफ 7 केस दर्ज हैं, इसके अलावा उसने अन्य जिलों में भी खूब ठगी की है।

सूत्र बताते हैं कि अब तक उसने करीब 25-30 करोड़ रुपये की ठगी कर रखी है, फिलहाल अभी भी पुलिस इस मामले की जांच में जुटी हुई है।

Advertisement
Tags :
Crime News
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।