scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

मां के अंतिम संस्कार को लेकर भिड़े भाई-बहन, बेटी ने कहा-दफनाई जाएंगी, बेटा देना चाहता था मुखाग्नि, इलाके में तनाव

बेटा कह रहा था कि हिंदू धर्म के अनुसार अंतिम संस्कार होगा वहीं बेटी कह रही थी कि मुस्लिम परंपरा के हिसाब से मां को दफनाया जाएगा।
Written by: न्यूज डेस्क | Edited By: Jyoti Gupta
Updated: May 24, 2023 17:24 IST
मां के अंतिम संस्कार को लेकर भिड़े भाई बहन  बेटी ने कहा दफनाई जाएंगी  बेटा देना चाहता था मुखाग्नि  इलाके में तनाव
प्रतीकात्मक तस्वीर (jansatta)
Advertisement

हैदराबाद से एक हैरान करने वाला मामला सामने आया है। मंगलवार देर रात मां के अंतिम संस्कार को लेकर भाई-बहन में बहस होने लगी। महिला का बेटा कह रहा था कि हिंदू धर्म के अनुसार अंतिम संस्कार होगा वहीं बेटी कह रही थी कि मुस्लिम परंपरा के हिसाब से मां को दफनाया जाएगा। दोनों अलग-अलग धर्मों को मानते थे। दोनों में विवाद बढ़ गया और हैदराबाद के मदन्नापेट इलाके में तनाव पैदा हो गया। जब पुलिस ने लोगों को सड़क पर जमा होते हुए देखा तो मामले में हस्तक्षेप किया। पुलिस ने मामले की जांच की और दस्तावेजों के सत्यापन के बाद एक बीच का रास्ता निकाला।

असल में दरब जंग कॉलोनी में तब तनावपूर्ण माहौल हो गया जब पास के चादरघाट में रहने वाली 95 साल की महिला की मौत हो गई। मौत के बाद महिला का बेटा और पोता अपनी हिंदू परंपरा के अनुसार उसका अंतिम संस्कार करना चाहते थे। जबकि महिला की बेटी मुस्लिम तौर तरीके के हिसाब से मां को दफनाना चाहती थी। इसी को लेकर भाई-बहन में विवाद शुरू हो गया।

Advertisement

असल में महिला की 60 साल की बेटी ने दो दशक पहले इस्लाम कबूल कर लिया था। उसका कहना था कि वह पिछले 12 सालों से बीमार मां की देखभाल कर रही है और उसकी मां ने भी इस्लाम कबूल कर लिया है। उनकी अंतिम इच्छा थी कि इस्लाम की परंपरा के अनुसार उन्हें दफनाया जाए।

बेटी का कहना था कि “मेरी मां पिछले 12 सालों से मेरे साथ रह रही थी। मैं ही उसकी देखभाल कर रहा थी। किसी ने उसकी देखभाल नहीं की। हाल ही में मैंने 5 लाख रुपये में उसकी सर्जरी कराई। कोई भी मदद के लिए आगे नहीं आया। मां ने कहा था कि उनकी मौत के बाद कोई उन्हें पूछने नहीं आएगा। उनका कहना था कि अंतिम संस्कार में उन्हें दफनाया जाएगा।" इसके बाद बेटी ने वीडियो और दस्तावेज़ पेश किए। जिससे अनुसार, उसकी मां ने जनवरी 2023 में इस्लाम धर्म कबूल कर लिया था।

Advertisement

पुलिस ने सुलझाया मामला

इस मामले को लेकर सड़क पर दोनों पक्ष के लोग तैनात हो गए। देखते ही देखते वहां भीड़ जमा होने लगी। मामला बढ़ता देख पुलिस ने हस्तक्षेप किया और सौहार्दपूर्ण तरीके से समस्या का समाधान निकाला। बेटी का मन रखने के लिए उसके घर पर ही मृतक महिला के लिए अंतिम प्रार्थना की गई। इसके बाद शव के दाह संस्कार के लिए बेटे को सौंप दिया गया। दोनों भाई-बहन इस फैसले पर राजी हो गए। जिसके बाद तनाव खत्म हुआ और महिला का अंतिम संस्कार किया गया।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो