scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

WPL 2024 Final: स्मृति मंधाना की कप्तानी में RCB बनी पहली बार चैंपियन, फाइनल में दिल्ली का टूटा दिल

WPL Final 2024: फाइनल मैच में दिल्ली को आरसीबी ने 8 विकेट से हरा दिया और पहली बार चैंपियन बनने का गौरव हासिल किया।
Written by: sanjay savern
Updated: March 18, 2024 00:04 IST
wpl 2024 final  स्मृति मंधाना की कप्तानी में rcb बनी पहली बार चैंपियन  फाइनल में दिल्ली का टूटा दिल
RCB Women team (Source- Twitter)
Advertisement

WPL 2024 Final, Delhi Capitals Women vs Royal Challengers Bangalore: वुमेन्स प्रीमियर लीग 2024 का फाइनल मुकाबला दिल्ली कैपिटल्स और रॉयल चैलेंजर्स बैंगलोर के बीच दिल्ली के अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम में खेला गया। इस मैच में आरसीबी ने स्मृति मंधाना की कप्तानी में शानदार प्रदर्शन करते हुए दिल्ली के खिलाफ 8 विकेट से जीत हासिल किया और पहली बार चैंपियन बनी। वहीं फाइनल मुकाबले में दिल्ली को हार मिली और वह चैंपियन नहीं बन पाई। इस लीग के पहले सीजन में मुंबई चैंपियन बनी थी तो वहीं दूसरे सीजन में आरसीबी ने यह गौरव हासिल किया और इतिहास रच दिया। आरसीबी के जीतने के बाद विराट कोहली ने वीडियो कॉल के जरिए पूरी टीम से बात की और बधाई दी।

इस मुकाबले में दिल्ली की कप्तान मेग लैनिंग ने टॉस जीतकर पहले बल्लेबाजी करने का फैसला किया। आरसीबी के खिलाफ खेलते हुए पहली पारी में दिल्ली की टीम पूरे 20 ओवर भी नहीं खेल पाई और यह टीम 18.3 ओवर में 113 रन पर आउट हो गई। इस मैच में दिल्ली की शुरुआत शानदार रही और ये टीम इसका फायदा नहीं उठा पाई और बाद में आरसीबी के गेंदबाज पूरी तरह से दिल्ली पर हावी हो गए। आरसीबी को जीत के लिए 114 रन का आसान लक्ष्य मिला था, लेकिन दिल्ली के गेंदबाजों ने भी मैच को रोमांचक बना दिया और आरसीबी को 20वें ओवर में जीत मिली। फाइनल मैच में आरसीबी की तरफ से सोफी मोलिनेक्स को उनकी शानदार गेंदबाजी के लिए प्लेयर ऑफ द मैच दिया गया।

Advertisement

पेरी ने जीता ऑरेंज कैप, श्रेयांका बनीं इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट

इस सीजन में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले आरसीबी की खिलाड़ी एलिस पेरी ने ऑरेंज कैप का खिताब अपने नाम किया। पेरी ने इस सीजन में 9 मैचों में सबसे ज्यादा 397 रन बनाए तो वहीं 8 मैचों में सबसे ज्यादा 13 विकेट लेकर आरसीबी की गेंदबाज श्रेयांका पाटिल ने पर्पल कैप अपने नाम किया। श्रेयांका पाटिल को इमर्जिंग प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया जबकि आरसीबी टीम को फेयर प्ले का खिताब भी दिया गया। दिप्ती शर्मा को मोस्ट वेल्यूएबल प्लेयर ऑफ द टूर्नामेंट चुना गया।

दिल्ली में जमकर लगे आरसीबी-आरसीबी के नारे

वूमेन प्रीमियर लीग 2024 का फाइनल मैच दिल्ली में खेला गया, लेकिन अरुण जेटली स्टेडियम में मौजूद दर्शकों ने आरसीबी टीम को जमकर सपोर्ट किया। स्टेडियम के हर कोने से आरसीबी-आरसीबी की आवाज सुनाई दे रही थी और ऐसा लग रहा था कि दिल्ली में ही घरेलू टीम के समर्थन करने वालों की संख्या काफी कम है। यही नहीं मैच शुरू होने से पहले जब दर्शक स्टेडियम में प्रवेश कर रहे थे तब भी कुछ इसी तरह से नारे हर तरफ से सुनने को मिल रहे थे। यानी दिल्ली के दर्शकों ने आरसीबी को जमकर सपोर्ट किया और इस टीम ने भी अपने फैंस को निराश नहीं किया और चैंपियन बनी।

Advertisement

स्मृति मंधाना की कप्तानी में आरसीबी बनी चैंपियन

इस मैच में आरसीबी को जीत के लिए 114 रन का लक्ष्य मिला था, लेकिन दिल्ली के गेंदबाजों ने कसी हुई गेंदबाजी की और इस टीम ने 19.3 ओवर में 2 विकेट पर 115 रन बनाकर मैच जीत लिया। आरसीबी के लिए इस मैच में विजयी चौका रिचा घोष ने जड़ा। आरसीबी की तरफ से पारी की शुरुआत इस मुकाबले में कप्तान स्मृति मंधान और सोफी डिवाइन ने की थी और दोनों के बीज पहले विकेट के लिए 49 रन की पार्टनरशिप हुई और इसके बाद सोफी 32 रन बनाकर आउट हो गईं। इसके बाद कप्तान स्मृति भी 31 रन बनाकर पवेलियन लौट गईं और फिर एलिस पेरी ने नाबाद 35 रन जबकि रिचा घोष ने नाबाद 17 रन की पारी खेलते हुए टीम को जीत दिला दी।

Advertisement

शेफाली वर्मा ने खेली शानदार पारी

दिल्ली की शुरुआत इस मैच में काफी अच्छी रही और ओपनिंग करने आईं शेफाली वर्मा और कप्तान मेग लैनिंग के बीच पहले विकेट के लिए 64 रन की शानदार साझेदारी हुई। इसके बाद शानदार बल्लेबाजी कर रहीं शेफाली को 44 रन के स्कोर पर सोफी मोलिनेक्स ने आउट कर दिया। शेफाली ने इस मैच में 27 गेंदों पर 3 छक्के और 2 चौकों की मदद से ये रन बनाए, लेकिन शेफाली के आउट होने के ठीक बाद दिल्ली ने अपना दूसरा और तीसरा विकेट भी 64 रन के स्कोर पर ही गंवा दिया। जेमिमा रोड्रिग्स और एलिस कैप्सी को सोफी ने डक पर आउट कर दिया और दिल्ली की टीम यहां से बैकफुट पर आ गई।

दिल्ली ने पहले 64 रन के स्कोर पर 3 विकेट गंवाए, लेकिन टीम का चौथा विकेट 74 रन के स्कोर पर गिरा और कप्तान लैनिंग 23 गेंदों पर 23 रन बनाकर आउट हो गईं। टीम का पांचवां विकेट मारिजैन कैप के रूप में गिरा जो 8 रन बनाकर आउट हो गईं तो वहीं जेस जोनासेन भी 3 रन के स्कोर पर निपट गईं। मीनू मणि ने भी टीम के लिए सिर्फ 5 रन की पारी खेली और आउट हो गईं। राधा यादव ने अच्छी कोशिश की और 9 गेंदों पर 2 चौकों की मदद से 12 रन बनाए, लेकिन वह रन आउच हो गईं। आरसीबी की तरफ से सबसे सफल गेंदबाज श्रेयांका पाटिल रहीं जिन्होंने 4 विकेट लिए जबकि सोफी मोलिनेक्स ने 3 जबकि आशा शोभना को 2 सफलता मिली।

आरसीबी की प्लेइंग इलेवन

स्मृति मंधाना (कप्तान), सोफी डिवाइन, सब्बिनेनी मेघना, एलिस पेरी, ऋचा घोष (विकेटकीपर), सोफी मोलिनेक्स, जॉर्जिया वेयरहैम, श्रेयंका पाटिल, आशा शोभना, श्रद्धा पोखरकर, रेणुका सिंह।

दिल्ली की प्लेइंग इलेवन

मेग लैनिंग (कप्तान), शेफाली वर्मा, ऐलिस कैप्सी, जेमिमाह रोड्रिग्स, मारिजैन कैप, जेस जोनासेन, राधा यादव, अरुंधति रेड्डी, तानिया भाटिया (विकेटकीपर), शिखा पांडे, मीनू मणि।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो