scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

भारत vs पाकिस्तान नहीं रही सबसे बड़ी Rivalry, आंकड़ों ने बताया अब यह देश है टीम इंडिया का सबसे बड़ा 'दुश्मन'

भारत और पाकिस्तान के बीच वर्ल्ड कप 2023 में सबसे ज्यादा देखा जाने वाला मैच नहीं था।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: RIYAKASANA
नई दिल्ली | Updated: December 27, 2023 22:11 IST
भारत vs पाकिस्तान नहीं रही सबसे बड़ी rivalry  आंकड़ों ने बताया अब यह देश है टीम इंडिया का सबसे बड़ा  दुश्मन
World Cup 2023, India vs Pakistan
Advertisement

भारत और पाकिस्तान की प्रतिद्वंदिता को क्रिकेट में सबसे बड़ा और चुनौतीपूर्ण माना जाता है। खासतौर पर इन दोनों देशों के लिए इन टीमों का मैच सबसे बड़ा और अहम मैच रहा है लेकिन अब स्थिति बदल गई है। इस का प्रमाण है वर्ल्ड कप के व्यूअरशिप आंकड़ें। उन्हें देखकर यह साफ हो गया है कि अब पाकिस्तान भारत का सबसे बड़ा दुश्मन या प्रतिद्वंदी नहीं है।

भारत का बड़ा प्रतिद्वंदी न्यूजीलैंड

भारत में हुए वर्ल्ड कप को लेकर रिकॉर्ड्स सामने आए हैं जिसे देखर यह समझ आता है कि टीम इंडिया के लिए अब बड़ा प्रतिद्वंदी पाकिस्तान नहीं बल्कि साउथ अफ्रीका और न्यूजीलैंड है। भारत और पाकिस्तान के बीच हुआ ग्रुप राउंड का मुकाबला 35 मीलियन यानी साढ़े तीन करोड़ लोगों ने देखा। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ हुआ ग्रुप मैच 4 करोड़ 30 लाख और साउथ अफ्रीका के खिलाफ मैच 4 करोड़ 40 लाख लोगों ने देखा।

Advertisement

सबसे ज्यादा लोगों ने देखा फाइनल मुकाबला

वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा देखे जाना वाला मुकाबला भारत और ऑस्ट्रेलिया का खिताबी मुकाबला था। यह मुकाबला लगभग छह करोड़ लोगों ने देखा। वहीं न्यूजीलैंड के खिलाफ सेमीफाइनल मैच देखने वाले वालों की संख्या 5 करोड़ 30 लाख लोगों ने देखा।

न्यूजीलैंड ने कई बार तोड़ा भारतीय फैंस का दिल

भारतीय टीम को बीते सालों में न्यूजीलैंड से अहम मौकों पर हार मिली है। चाहे वह वर्ल्ड कप 2019 का सेमीफाइनल हो या फिर 2021 का वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल मैच। यही कारण है कि भारतीय फैंस अब न्यूजीलैंड के खिलाफ मैच के लिए काफी उत्साहित थे। टीम इंडिया ने उन्हें निराश भी नहीं किया और ग्रुप राउंड और सेमीफाइनल मैच अपने नाम किया। न्यूजीलैंड अब टीम इंडिया का दुश्मन नंबर वन बन चुका है। वर्ल्ड कप में भारत और पाकिस्तान का मुकाबला एकतरफा रहा था। यह भी एक वजह थी कि भारत और पाकिस्तान के बीच मैच बहुत रोमांचक नहीं रहा।

Advertisement
Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो