होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

चैंपियंस की घर वापसी: टीम इंडिया बारबाडोस से भारत रवाना, जानें कब होगी प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात; मुंबई में क्या है प्रोग्राम

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी से मिलने के बाद भारतीय टीम मुंबई रवाना होगी। शाम को खुली छत वाली बस में परेड करेगी। इसके बाद 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि वितरित की जाएगी।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: July 03, 2024 15:49 IST
बारबाडोस से भारतीय टीम रवाना।
Advertisement

रोहित शर्मा की अगुआई में 29 जून को साउथ अफ्रीका को हराकर 17 साल बाद टी20 वर्ल्ड कप जीतने वाली भारतीय टीम तूफान के कारण बारबाडोस में फंस गई थी। भारतीय क्रिकेट बोर्ड (BCCI) ने वापसी के लिए चार्टर विमान की व्यवस्था की है। इस विमान से बुधवार (3 जून) को भारतीय टीम, सहयोगी स्टाफ, खिलाड़ियों का परिवार, बोर्ड के कुछ अधिकारी और भारतीय मीडिया के कुछ लोग ब्रिटटाउन से दिल्ली के लिए रवाना हो गए। टीम गुरुवार (4 जून) को चार्टर फ्लाइट से नई दिल्ली आएगी। इसके बाद यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र से खिलाड़ियों की मुलाकात होगी।

श्रेणी 4 के तूफान के कारण तीन दिनों तक बारबाडोस में फंसे रहने के बाद भारतीय टीम आखिरकार बुधवार को ग्रांटली एडम्स इंटरनेशनल एयरपोर्ट से चार्टर विमान से दिल्ली के लिए रवाना हुई। एयर इंडिया की विशेष चार्टर विमान एयर इंडिया चैंपियंस 24 वर्ल्ड कप (AIC24WC) स्थानीय समयानुसार सुबह लगभग 4:50 बजे रवाना हुई और गुरुवार (4 जून) को लगभग भारतीय समयानुसार सुबह 6:20 बजे दिल्ली में उतरेगी।

Advertisement

प्रधानमंत्री से मुलाकात फिर रोड-शो

इससे पहले भारतीय टीम को 2 जुलाई को स्थानीय समयानुसार शाम 6 बजे रवाना होना था और बुधवार को भारतीय समयानुसार शाम 7.45 बजे दिल्ली पहुंचना था, लेकिन विमान के देर से उतरने के कारण प्रस्थान में देरी हुई। देश लौटने के कुछ घंटों के भीतर खिलाड़ियों को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी द्वारा सम्मानित किया जाएगा। भारतीय खिलाड़ियों से प्रधानमंत्री मोदी सुबह 11 बजे नाश्ते पर मिलेंगे। विजयी टीम के सम्मान में मुंबई में एक रोड-शो करने की भी योजना है। दिल्ली से टीम इस फ्लाइट से मुंबई पहुंचेगी।

कब होगा परेड

एमएस धोनी की 2007 टी20 विश्व कप विजेता टीम की तरह, रोहित शर्मा की विजयी टीम गुरुवार शाम 4 बजे नरीमन पॉइंट में नेशनल सेंटर फॉर परफॉर्मिंग आर्ट्स से प्रतिष्ठित वानखेड़े स्टेडियम तक एक खुली छत वाली बस में परेड करेगी। मुंबई क्रिकेट एसोसिएशन (MCA) और पुलिस के बीच बुधवार शाम को बैठक निर्धारित है।

Advertisement

125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि का वितरण

बीसीसीआई के एक सूत्र ने द इंडियन एक्सप्रेस को बताया, "खिलाड़ी थके हुए हैं। इसीलिए यह तय किया गया कि एनसीपीए, नरीमन पॉइंट से वानखेड़े स्टेडियम तक छोटी सी खुली छत वाली बस परेड निकाली जाएगी, जो 2 किलोमीटर से ज्यादा नहीं होगी। इसके बाद पुरस्कार वितरण होगा, जिसमें बीसीसीआई सचिव जय शाह 125 करोड़ रुपये की पुरस्कार राशि वितरित करेंगे।"

11 साल का सूखा भी खत्म हुआ

रोहित शर्मा की अगुआई वाली टीम ने शनिवार को फाइनल में दक्षिण अफ्रीका पर सात रन से रोमांचक जीत हासिल कर खिताब जीता। टीम दूसरी बार टी20 वर्ल्ड कप जीती। इसके साथ ही 11 साल का सूखा भी खत्म हुआ। टीम को 2013 में चैंपियंस ट्रॉफी के बाद आईसीसी ट्रॉफी का इंतजार था। वर्ल्ड कप जीतने के साथ विराट कोहली, रोहित शर्मा और रविंद्र जडेजा ने टी20 क्रिकेट से संन्यास का ऐलान कर दिया।

Advertisement
Tags :
PM Narendra Modit20 world cupTeam India
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement