होमताजा खबरराष्ट्रीयमनोरंजन
राज्य | उत्तर प्रदेशउत्तराखंडझारखंडछत्तीसगढ़मध्य प्रदेशमहाराष्ट्रपंजाबनई दिल्लीराजस्थानबिहारहिमाचल प्रदेशहरियाणामणिपुरपश्चिम बंगालत्रिपुरातेलंगानाजम्मू-कश्मीरगुजरातकर्नाटकओडिशाआंध्र प्रदेशतमिलनाडु
वेब स्टोरीवीडियोआस्थालाइफस्टाइलहेल्थटेक्नोलॉजीएजुकेशनपॉडकास्टई-पेपर

Virat Kohli ने आखिरी T20I मैच में 76 रन बनाकर बनाए कई रिकॉर्ड, क्रिस गेल से निकले आगे तो सैमुअल्स, संगकारा के बराबर पहुंचे

विराट कोहली ने अपने आखिरी टी20आई मैच में 76 रन की पारी खेली और क्रिकेट के इस प्रारूप को अलविदा कहा।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 30, 2024 17:08 IST
Virat Kohli (Source- AP Photo)
Advertisement

टी20 वर्ल्ड कप के फाइनल मुकाबले में विराट कोहली का बल्ला चला और ऐसा चला की वो प्लेयर ऑफ द मैच भी बने। कोहली पूरे सीजन में फाइनल से पहले 75 गेंदों पर 75 रन ही बना पाए थे, लेकिन फाइनल में उन्होंने 76 रन की पारी खेली और टीम इंडिया की नैया को पार लगा दिया। कोहली पर जो विश्वास कप्तान रोहित शर्मा और हेड कोच राहुल द्रविड़ ने जताया उस भरोसे पर वो खरे उतरे और बेहद विषम स्थिति में ना सिर्फ टीम को संभाला बल्कि अहम पारी भी खेली।

कोहली ने भारत के चैंपियन बनने और प्लेयर ऑफ द मैच का खिताब जीतने के बाद टी20आई क्रिकेट को अलविदा कह दिया। कोहली अब क्रिकेट के छोटे प्रारूप में ब्लू जर्सी में नहीं दिखेंगे, लेकिन वो अपने रिकॉर्ड के जरिए हमेशा याद किए जाएंगे। कोहली इस वक्त टी20आई में दूसरे सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं तो वहीं टी20 वर्ल्ड कप में सबसे ज्यादा रन उनके नाम है। यही नहीं फाइनल में 76 रन की पारी खेलकर उन्होंने कुछ और शानदार रिकॉर्ड अपने नाम किए।

Advertisement

क्रिस गेल के आगे निकले कोहली

कोहली ने साउथ अफ्रीका के खिलाफ फाइनल में 76 रन की पारी खेली और टी20 वर्ल्ड कप में ये छठा मौका था जब उन्होंने 75 प्लस की पारी खेली। क्रिस गेल ने ये कमाल टी20 वर्ल्ड कप में 5 बार किया था जबकि महेला जयवर्धने ने भी ऐसा 5 बार ही किया था। कोहली अब इन दोनों से आगे निकल गए और एक नया रिकॉर्ड सेट कर दिया।

टी20 विश्वकप में सबसे ज्यादा 75 स्कोर

Advertisement

6 - विराट कोहली
5 - क्रिस गेल
5 - महेला जयवर्धने
3 - जोस बटलर
3 - तिलकरत्ने दिलशान

संगकारा और सैमुअल्स की कोहली ने कर ली बराबरी

टी20 वर्ल्ड कप फाइनल में कोहली ने दूसरी बार 50 प्लस की पारी खेली और उन्होंन मार्लन सैमुअल्स और कुमार संगकारा की बराबरी कर ली। सैमुअल्स और संगकारा ने भी वर्ल्ड कप फाइनल में दो-दो बार 50 प्लस की पारी खेली थी।

टी20 विश्व कप फाइनल में सबसे ज्यादा 50 स्कोर

2 - विराट कोहली
2 - मार्लन सैमुअल्स
2 - कुमार संगकारा

कोहली के नाम टी20 वर्ल्ड कप नॉकआउट में सबसे ज्यादा रन

विराट कोहली टी20 वर्ल्ड कप नॉकआउट मुकाबले में सबसे ज्यादा रन बनाने वाले बल्लेबाज हैं और उन्होंने 6 पारियों में 373 रन बनाए जबकि दूसरे नंबर पर रोहित शर्मा हैं जिन्होंने 7 पारियों में 227 रन बनाए। 226 रन के साथ जोस बटलर तीसरे नंबर पर हैं जबरकि 215 के साथ मार्लन सैमुअल्स चौथे स्थान पर हैं।

टी20 विश्व कप नॉकआउट में सर्वाधिक रन (पारी)

373 पारी - विराट कोहली (6)
227 पारी - रोहित शर्मा (7)
226 पारी - जोस बटलर (6)
215 पारी - मार्लन सैमुअल्स (5)

टी20 विश्व कप नॉकआउट में सबसे ज्यादा 50 स्कोर

5 - विराट कोहली
2 - क्रिस गेल
2 - डेरिल मिचेल
2 - मोहम्मद रिजवान
2 - मार्लन सैमुअल्स
2 - कुमार संगकारा
2 - शाहिद अफरीदी

Advertisement
Tags :
t20 world cupVirat Kohli
विजुअल स्टोरीज
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
Advertisement