scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Rahul Dravid: जहां देखा करियर का सबसे बुरा दिन, वहीं विश्व चैंपियन बनकर ली विदाई; VIDEO बयां कर रहा द्रविड़ के लिए कितना बड़ा है दिन

राहुल द्रविड़ पहले भारतीय कोच हैं, जिनके कार्यकाल में भारत वर्ल्ड कप या आईसीसी ट्रॉफी जीता है। 1983 और 2007 में कोई कोच नहीं था। 2011 में गैरी कर्स्टन और 2013 में डंकन फ्लेचर कोच थे।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: Tanisk Tomar
नई दिल्ली | Updated: June 30, 2024 08:12 IST
rahul dravid  जहां देखा करियर का सबसे बुरा दिन  वहीं विश्व चैंपियन बनकर ली विदाई  video बयां कर रहा द्रविड़ के लिए कितना बड़ा है दिन
टी20 वर्ल्ड कप 2024 की चैंपियन भारतीय टीम। (फोटो - PTI)
Advertisement

भारतीय क्रिकेट टीम ने शनिवार (29 जून) को कोच राहुल द्रविड़ को वर्ल्ड चैंपियन बनकर शानदार विदाई दी। किसी कोच को इससे बेहतरीन विदाई नहीं मिल सकती है। बतौर खिलाड़ी चैंपियन न बन पाने का मलाल कोच के तौर पर आखिरी दिन खत्म हुआ। ऐसा नहीं था कि कोच के तौर पर पहली बार वह यह दिन देख रहे थे। इससे पहले पिछले साल 2 बार टीम चैंपियन बनने से चूकी थी।

Advertisement

2023 में लंदन में वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप का फाइनल और अहमदाबाद ने वनडे वर्ल्ड कप के फाइनल में टीम हार गई थी। 19 नवंबर 2023 को ऑस्ट्रेलिया से करारी हार के बाद ऐसा लगा था कि खिलाड़ी के तौर पर विश्व कप न जीत पाने वाले राहुल द्रविड़ की हरसत कोच के तौर पर भी अधूरी रह गई, लेकिन उनके कोचिंग में वर्ल्ड चैंपियन बनना लिखा था। शायद यही वजह थी कि उनके कार्यकाल को टी20 वर्ल्ड कप तक बढ़ा दिया गया।

Advertisement

2007 में जहां मिला दर्द, 2024 में वहीं बने वर्ल्ड चैंपियन कोच

टी20 वर्ल्ड कप वहां होना था, जहां राहुल द्रविड़ ने अपने करियर का सबसे बुरा दिन देखा था। कैरेबियाई देशों की मेजबानी में 2007 में हुआ वनडे वर्ल्ड कप को कोई कैसे भूल सकता है। ट्रॉफी की दावेदार मानी जा रही भारतीय टीम बांग्लादेश और श्रीलंका से हारकर पहले ही दौर से बाहर हो गई थी। राहुल द्रविड़ ही तब कप्तान थे। उनकी खूब आलोचना हुई। शायद भारतीय क्रिकेट के लिए वह सबसे खराब समय था।

सेलिब्रेशन बता रहा था कि द्रविड़ के जीवन में यह कितना बड़ा दिन था

17 साल बाद भारतीय टीम 17 साल के ही सूखे को खत्म करने पहुंची तो राहुल द्रविड़ भी टीम के साथ थे। इस बार वह अलग भूमिका में थे। कोच के तौर पर आखिरी दिन उन्होंने बेहतरीन पल देखा। रोहित शर्मा ने जब उन्हें ट्रॉफी थमाई तो उनका सेलिब्रेशन बता रहा था कि द्रविड़ के जीवन में यह कितना बड़ा दिन था। भारतीय क्रिकेट के लिए सेवा में हमेशा तत्पर रहे राहुल द्रविड़ के बतौर कोच भी काफी कठिनाइयां देखीं।

राहुल द्रविड़ का कोच के तौर पर कार्यकाल

एशिया कप 2023 से पहले भारतीय टीम और राहुल द्रविड़ की खूब आलोचना हो रही थी। कारण था टी20 वर्ल्ड कप 2022 और उससे पहले एशिया कप 2022 में भारत की करारी हार। इसके बाद भारत को वर्ल्ड टेस्ट चैंपियनशिप फाइनल में हार मिली। घरेलू सरजमीं पर वनडे वर्ल्ड कप से पहले द्रविड़ आलोचकों के निशाने पर थे। एशिया कप 2023 में भारत ने शानदार प्रदर्शन किया। इसके बाद वनडे वर्ल्ड कप 2023 में भारत चैंपियन बनने से चूका तो भी उनकी खूब आलोचना हुई। पिच के कारण वह आलोचकों के निशाने पर थे।

Advertisement

बीते साढ़े 6 महीने में भारतीय टीम ने शानदार पल देखे

इसके बाद राहुल द्रविड़ को टी20 वर्ल्ड कप 2024 तक कोच बनाया गया। बीते साढ़े 6 महीने में भारतीय टीम ने शानदार पल देखे। साउथ अफ्रीका में टेस्ट सीरीज ड्रॉ कराई। इसके बाद विराट कोहली जैसे दिग्गज की अनुपस्थिति में युवा खिलाड़ियों के साथ इंग्लैंड को टेस्ट सीरीज में हराया। इसके बाद टी20 वर्ल्ड कप 2024 में भारतीय टीम चैंपियन बनी। टीम पूरे टूर्नामेंट में अजेय रही।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो