scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

Video: रेड बॉल क्रिकेट में नहीं देखा होगा इतना रोमांच: 6 गेंद में चाहिए थे 2 रन, मैच हो गया टाई, 5 बल्लेबाजों के शतकों पर फिरा पानी; रच गया इतिहास

593 रन के विश्व रिकॉर्ड रन के लक्ष्य का पीछा करते हुए ग्लेमोर्गन ने स्कोर बराबर कर दिया। 11वें नंबर पर बल्लेबाजी करने उतरे जेमी मैकइलरॉय को मैच की अंतिम गेंद पर ऐतिहासिक जीत हासिल करने के लिए सिर्फ 1 रन की जरूरत थी। लेकिन ग्लूस्टरशायर के विकेटकीपर जेम्स ब्रेसी ने शानदार कैच लिया और मैच टाई हो गया।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: July 04, 2024 14:00 IST
video  रेड बॉल क्रिकेट में नहीं देखा होगा इतना रोमांच  6 गेंद में चाहिए थे 2 रन  मैच हो गया टाई  5 बल्लेबाजों के शतकों पर फिरा पानी  रच गया इतिहास
ग्लूस्टरशायर के खिलाफ मैच में ग्लेमोर्गन को जीत के लिए 593 रन का लक्ष्य मिला था। (सोर्स- X/@GlamCricket)
Advertisement

रेड बॉल मुकाबले का नाम आते ही दिमाग में सबसे पहले नीरस क्रिकेट शैली की बात आती है। हालांकि, हाल के दिनों में टेस्ट क्रिकेट भी बहुत रोमांचकारी हुआ है। पांच दिन से पहले ही मैच के नतीजे आने लगे हैं, लेकिन सिर्फ 2 मौकों पर ही मुकाबला टाई हुआ है। दोनों ही मौकों का गवाह ऑस्ट्रेलिया की टीम बनी है। ताजा मामला काउंटी चैंपियनशिप डिवीजन टू 2024 के एक मैच का है।

Advertisement

Glamorgan vs Gloucestershire: ग्लेमोर्गन बनाम ग्लूस्टरशायर के बीच था मुकाबला

चार दिवसीय यह प्रथम श्रेणी मुकाबला (रेड बॉल क्रिकेट) ग्लेमोर्गन और ग्लूस्टरशायर के बीच खेला गया। यह मैच टाई रहा। इस मैच में दोनों टीमों की ओर से कुल पांच शतक (एक दोहरा शतक) लगाए गए, लेकिन सभी पर पानी फिर गिया, क्योंकि मुकाबले की आखिरी गेंद पर मैच टाई हो गया।

Advertisement

आखिरी ओवर में चाहिए थे 2 रन

मैच के आखिरी ओवर की शुरुआत में ग्लेमोर्गन को जीत के लिए दो रन चाहिए थे और ग्लूस्टरशायर को जीतने के लिए एक विकेट की जरूरत थी। ग्लेमोर्गन के मेसन क्रेन और जेमी मैकइलरॉय की जोड़ी (10वें विकेट) क्रीज पर थी। ग्लूस्टरशायर के लिए ब्यू वेबस्टर (Beau Webster) आखिरी ओवर लेकर आए। मेसन क्रेन ने उनकी पांचवीं गेंद पर एक रन लिया। दोनों टीमों का स्कोर बराबर हो गया।

आखिरी गेंद से पहले विकेटकीपर ने उतारा दस्ताना

आखिरी गेंद पर जेमी मैकइलरॉय को सिर्फ एक रन बनाना था। विकेट के पीछे जेम्स ब्रेसी ने अपने दाएं हाथ का दस्ताना उतार दिया। ब्यू वेबस्टर ने मिडिल स्टम्प पर फुल लेंथ गेंद की। जेमी मैकइलरॉय ने स्टेट ड्राइव लगाने की कोशिश की, लेकिन टाइमिंग मिस कर गए और गेंद विकेट के पीछे हवा में टंग गई, वहां विकेटकीपर जेम्स ब्रेसी ने बहुत ही शानदार कैच लिया। कैच लेते ही ग्लेमोर्गन की पारी का अंत हो गया और मैच टाई हो गया।

नीचे वीडियो में आप भी आखिरी ओवर का रोमांच देख सकते हैं: WATCH VIDEO

6 साल बाद कोई मैच हुआ टाई

इंग्लिश काउंटी क्रिकेट में पिछले 6 साल में यह पहला मैच टाई हुआ है। इस मैच के बाद दोनों टीमों को 11-11 अंक मिले। ग्लेमोर्गन ने इंग्लैंड में खेले गए किसी भी प्रथम श्रेणी मैच में चौथी पारी का सर्वोच्च स्कोर दर्ज किया तथा दुनिया भर में किसी भी स्थान पर खेले गए किसी भी प्रथम श्रेणी मैच का तीसरा सर्वोच्च स्कोर दर्ज किया।

Advertisement

ग्लूस्टरशायर की ओर से लगे 3 शतक

यह मैच चेल्टेनहैम के कॉलेज ग्राउंड पर खेला गया। ग्लेमोर्गन के कप्तान सैम नॉर्थईस्ट ने टॉस जीतकर फील्डिंग चुनी। ग्लूस्टरशायर की पहली पारी 44.4 ओवर में 179 रन पर ऑलआउट हुई। ग्लेमोर्गन की टीम भी पहली पारी में कुछ खास नहीं कर पाई और पूरी टीम 61.1 ओवर में 197 रन ही बना पाई।

Advertisement

दूसरी पारी में ग्लूस्टरशायर की ओर से कैमरन बैनक्रॉफ्ट (Cameron Bancroft), माइल्स हैमंड और विकेटकीपर जेम्स ब्रेसी ने शतक लगाए। कैमरन बैनक्रॉफ्ट ने 184, माइल्स हैमंड ने 121 और जेम्स ब्रेसी ने नाबाद 204 रन की पारी खेली। इन तीनों के शतक की मदद से ग्लूस्टरशायर ने अपनी दूसरी पारी में 116 ओवर में 5 विकेट पर 610 रन के स्कोर पर घोषित कर दी।

ग्लेमोर्गन को मिला था 593 रन का लक्ष्य

ग्लेमोर्गन को जीत के लिए 593 रन का लक्ष्य मिला। ग्लेमोर्गन की शुरुआत बहुत अच्छी नहीं रही। उसने पहला विकेट 67 रन पर गंवा दिया। इसके बाद मार्नस लाबुशेन और सैम नॉर्थईस्ट ने शतकीय पारियां खेलीं। मार्नस लाबुशेन ने 119 रन बनाए। सैम ने 187 रन बनाए। टीम का स्कोर जब 137.2 ओवर में 544 रन था तब नॉर्थईस्ट आउट हो गए। बाद के तीन बल्लेबाज 48 रन ही बना पाए और मुकाबला टाई हो गया।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो