scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

U19 World Cup Final: ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग चुनकर अपने पैरों पर ही मारी कुल्हाड़ी? यह रिकॉर्ड बरकरार रहा तो भारत बनेगा चैंपियन

अंडर-19 वर्ल्ड कप 2024 के फाइनल में भारत का सामना ऑस्ट्रेलिया से है। ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। पिछले 6 फाइनल में चेज करने वाली टीम को जीत मिली है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: kapiltiwari
Updated: February 11, 2024 14:41 IST
u19 world cup final  ऑस्ट्रेलिया ने बैटिंग चुनकर अपने पैरों पर ही मारी कुल्हाड़ी  यह रिकॉर्ड बरकरार रहा तो भारत बनेगा चैंपियन
अंडर-19 वर्ल्ड कप के पिछले 6 फाइनल में चेज करने वाली टीम को जीत मिली है। फोटो सोर्स- BCCI
Advertisement

अंडर-19 वर्ल्ड कप का फाइनल भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच बेनोनी के विलोमूर पार्क में खेला जा रहा है। टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम और डिफेंडिंग चैंपियन भारत के खिलाफ ऑस्ट्रेलिया ने टॉस जीतकर बल्लेबाजी का फैसला किया। इस पिच के जानकारों के लिए यह थोड़ा हैरान करने वाला रहा, क्योंकि ऐसी भविष्यवाणी की जा रही थी कि यहां चेज करना फायदेमंद रह सकता है, लेकिन ऑस्ट्रेलिया के फैसले के बाद अब भारत यहां पर चेज करने उतरेगा।

भारत को चैंपियन बनाएगा यह रिकॉर्ड?

ऑस्ट्रेलियाई कप्तान ह्यूज वीबजेन ने टॉस जीतकर जब बल्लेबाजी चुनी तो एक पुराना रिकॉर्ड भारत के फिर से चैंपियन बनने की गवाही देने लगा। दरअसल, आज के फाइनल से पहले 14 अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में 10 बार ऐसा हुआ है कि चेज करने वाली यानि कि बाद में बैटिंग करने वाली टीम को जीत हासिल हुई है। पिछले 6 फाइनल से तो यही क्रम चला आ रहा है कि चेज करने वाली टीम को ही जीत मिलती है।

Advertisement

IND vs AUS U19 World Cup 2024 Final, LIVE क्रिकेट स्कोर: भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच अंडर-19 वर्ल्ड कप फाइनल का लाइव स्कोर जानने के लिए यहां क्लिक करें

टूर्नामेंट की सबसे सफल टीम है भारत

बता दें कि टीम इंडिया अंडर-19 विश्व कप की सबसे सफल टीम है। भारत ने 5 बार चैंपियन का खिताब अपने नाम किया है, लेकिन हैरानी वाली बात यह है कि भारत ने पांचों बार चैंपियन का खिताब पहले बैटिंग करते हुए जीता है। भारतीय टीम अंडर-19 वर्ल्ड कप की डिफेंडिंग चैंपियन भी है। अंडर-19 वर्ल्ड कप के फाइनल में भारत और ऑस्ट्रेलिया तीसरी बार भिड़ रही हैं। इससे पहले दोनों बार टीम इंडिया को जीत मिली। 2012 में भारत ने 8 विकेट, वहीं 2018 में 6 विकेट से जीत दर्ज की।

आज के फाइनल में दोनों की प्लेइंग इलेवन

भारत: उदय सहारन (कप्तान) आदर्श सिंह, अर्शिन कुलकर्णी, मुशीर खान, प्रियांशु मोलिया, सचिन धास, अरावेली अवनीश (विकेटकीपर), मुरुगन अभिषेक, नमन तिवारी, राज लिम्बानी और सौम्य पांडे।

Advertisement

ऑस्ट्रेलिया: सैम कोंस्टस, हैरी डिक्सन, हरजस सिंह, रयान हिक्स (विकेटकीपर), ओलिवर पीक, रफ मैकमिलन, चार्ली एंडरसन, टॉम स्ट्रैकर, माहली बीयर्डमैन और कैलम विडलर।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
tlbr_img1 राष्ट्रीय tlbr_img2 ऑडियो tlbr_img3 गैलरी tlbr_img4 वीडियो