scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

T20 विश्व कप के दौरान वेस्टइंडीज में हो सकता है आतंकी हमला? पाकिस्तान से धमकी मिलने के बाद हरकत में आई ICC

वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाले टी20 वर्ल्ड कप 2024 के दौरान कथित तौर पर पाकिस्तान से आतंकी हमले की धमकी मिली है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: ALOK SRIVASTAVA
Updated: May 06, 2024 12:47 IST
t20 विश्व कप के दौरान वेस्टइंडीज में हो सकता है आतंकी हमला  पाकिस्तान से धमकी मिलने के बाद हरकत में आई icc
T20 वर्ल्ड कप 2024 भारतीय समयानुसार 2 जून से शुरू होना है। टूर्नामेंट का उद्घाटन मैच मेजबान अमेरिका और कनाडा के बीच भारतीय समयानुसार सुबह 6 बजे से खेला जाना है।
Advertisement

संयुक्त राज्य अमेरिका और वेस्टइंडीज में टी20 विश्व कप 2024 शुरू होने से लगभग एक महीना पहले कैरेबियाई द्वीपों से एक चिंताजनक खबर सामने आई है। क्रिकबज की रिपोर्ट में बताया गया है कि टी20 विश्व कप 2024 को लेकर वेस्टइंडीज को टेरर थ्रेट (आतंकी हमले की धमकी) मिला है। मीडिया रिपोर्ट्स में ऐसा बताया गया है कि वैश्विक क्रिकेट आयोजन पर सुरक्षा खतरा पाकिस्तान के उत्तर से आया है। यही वजह है कि इस पूरे मुद्दे पर क्रिकेट की वैश्विक संस्था यानी आईसीसी को बयान जारी करना पड़ा।

त्रिनिदाद के पीएम कीथ रोले ने किया खुलासा

त्रिनिदाद के प्रधानमंत्री कीथ रोले ने इसका खुलासा करते हुए बताया कि इस खतरे से निपटने के लिये मेजबान सुरक्षा उपायों को लेकर अतिरिक्त प्रयास करेगा। अगले महीने से होने वाले टी20 विश्व कप में भारत समेत 20 टीमें हिस्सा लेंगी। वेस्टइंडीज में प्रारंभिक दौर के कुछ मुकाबलों के अलावा पूरा सुपर आठ चरण, सेमीफाइनल और फाइनल खेला जाएगा। कीथ रोले ने ‘त्रिनिदाद डेली एक्सप्रेस’ से कहा, ‘यह दुर्भाग्य की बात है कि 21वीं सदी में भी दुनिया में आतंकवाद का खतरा अलग अलग रूपों में बना हुआ है।’

Advertisement

टी20 विश्व कप 2024 में आतंकी खतरे के मुद्दे पर आईसीसी का कहना है, ‘हम मेजबान देशों और शहरों में अधिकारियों के साथ मिलकर काम करते हैं। हम यह सुनिश्चित करने के लिए वैश्विक परिदृश्य की लगातार निगरानी और मूल्यांकन करते हैं कि हमारे आयोजन के लिए पहचाने गए किसी भी जोखिम को कम करने के लिए उचित योजनाएं मौजूद हैं।’

हर चुनौती से निपटने के लिए तैयार: वेस्टइंडीज क्रिकेट बोर्ड

क्रिकबज ने क्रिकेट वेस्टइंडीज (सीडब्ल्यूआई) के सीईओ जॉनी ग्रेव्स के हवाले से लिखा, ‘हम सभी हितधारकों को आश्वस्त करना चाहते हैं कि आईसीसी पुरुष टी20 विश्व कप में सभी की सुरक्षा हमारी नंबर एक प्राथमिकता है और हमारे पास एक व्यापक और मजबूत सुरक्षा योजना है।’ कैरेबियाई मीडिया ने बताया कि अधिकारी विश्व कप के लिए संभावित खतरों पर नजर रख रहे हैं।

टी20 विश्व कप 1 से 29 जून (स्थानीय समयानुसार) तक वेस्टइंडीज और अमेरिका में होने वाला है। त्रिनिदाद के डेली एक्सप्रेस की एक रिपोर्ट में द्वीप के प्रधानमंत्री कीथ रोवले के हवाले से कहा गया है कि कैरिकॉम और सुरक्षा एजेंसियां विश्व कप पर खतरे से निपटने के लिए काम कर रही हैं। बारबाडोस के क्षेत्रीय सुरक्षा अधिकारी आईसीसी आयोजन पर संभावित खतरों की निगरानी कर रहे हैं।

Advertisement

मीडिया ग्रुप ‘नाशिर-ए पाकिस्तान’ की ओर से मिली जानकारी

बताया गया है कि प्रो-इस्लामिक स्टेट (दाएश) के जरिये विश्व कप पर संभावित खतरे की खुफिया जानकारी मीडिया ग्रुप ‘नाशिर-ए पाकिस्तान’ की ओर से मिली है। डेली एक्सप्रेस के मुताबिक, नाशिर-ए पाकिस्तान इस्लामिक स्टेट समूह से जुड़ा एक प्रोपेगेंडा चैनल है।

Advertisement

खेल आयोजनों के खिलाफ हिंसा भड़काने वाले अभियान शुरू

चेतावनी में कहा गया है, प्रो-इस्लामिक स्टेट (आईएस) मीडिया सोर्सेस ने खेल आयोजनों के खिलाफ हिंसा भड़काने वाले अभियान शुरू किए हैं। इसमें अफगानिस्तान-पाकिस्तान की शाखा, आईएसखोरासन (आईएस-के) के वीडियो संदेश भी शामिल हैं। इसमें कई देशों में हमलों पर प्रकाश डाला गया है और आग्रह किया गया है समर्थक जिस देश में भी हों वहां युद्ध में शामिल हों।

वेस्टइंडीज में विश्व कप के मैच एंटिगुआ और बारबुडा, बारबाडोस, गुयाना, सेंट लूसिया, सेंट विंसेंट और ग्रेनेडाइंस, त्रिनिदाद और टोबैगो में होंगे। अमेरिका के फ्लोरिडा, न्यूयॉर्क और टेक्सास शहरों में भी मैच हैं, लेकिन अमेरिका में खेलों पर किसी खतरे का कोई संकेत नहीं है। दोनों सेमीफाइनल त्रिनिदाद और गुयाना में खेले जाएंगे, जबकि फाइनल बारबाडोस में खेला जाना है।

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 चुनाव tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो