scorecardresearch
For the best experience, open
https://m.jansatta.com
on your mobile browser.

IND vs ENG: ICC टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत पर हावी रहा है इंग्लैंड, टीम इंडिया ने सिर्फ 1983 में मारी थी बाजी

आईसीसी टूर्मामेंट के सेमीफाइनल में भारत-इंग्लैंड चौथी बार भिड़ेंगे। पिछली 3 बार में इंग्लैंड के पलड़ा टीम इंडिया पर भारी रहा है।
Written by: खेल डेस्‍क | Edited By: SanjaySavern
Updated: June 27, 2024 17:09 IST
ind vs eng  icc टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत पर हावी रहा है इंग्लैंड  टीम इंडिया ने सिर्फ 1983 में मारी थी बाजी
Team India (Source- AP Photo)
Advertisement

T20 World Cup semi final 2024 IND vs ENG: टी20 वर्ल्ड कप 2024 के सेमीफाइनल में रोहित शर्मा की कप्तानी में भारतीय क्रिकेट टीम की भिड़ंत जोस बटलर की अगुआई वाली इंग्लैंड क्रिकेट टीम के साथ प्रोविडेंस स्टेडियम, गुयाना होगा। आईसीसी के टूर्नामेंट में ये पहला मौका नहीं है जब टीम इंडिया और इंग्लैंड के बीच सेमीफाइनल में भिड़ंत हुई हो।

इससे पहले तीन मौकों पर भारत और इंग्लैंड के बीच आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भिड़ंत हो चुकी है। इन तीन मैचों में भारत को एक बार जीत मिली जबकि इंग्लैंड की टीम ने दो बार बाजी मारी। आइए जानते हैं आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में भारत-इंग्लैंड के बीच कब-कब भिड़ंत हुए और इसका नतीजा क्या रहा।

Advertisement

1983: भारत को मिली जीत

आईसीसी टूर्नामेंट के सेमीफाइनल में पहली बार भारत और इंग्लैंड का सामना 1983 वनडे वर्ल्ड कप के दौरान हुआ था। कपिल देव की कप्तानी में भारत ने बॉब विलिस की कप्तानी वाली इंग्लैंड की टीम को इस मैच में 6 विकेट से हराया था। 22 जून 1983 को खेले गए इस मैच में टीम इंडिया ने इंग्लैंड को 213 रन पर आउट कर दिया था और फिर यशपाल शर्मा (61 रन) और संदीप पाटिल (नाबाद 51 रन) की शानदार बल्लेबाजी के दम पर 54.4 ओवर में 4 विकेट पर 214 रन बनाकर मैच जीत लिया।

1987: इंग्लैंड ने जीता मुकाबला

आईसीसी टूर्नामेंट में भारत और इंग्लैंड दूसरी बार साल 1987 में सेमीफाइनल में एक-दूसरे के खिलाफ खेले थे। ये मैच 5 नवंबर 1987 को मुंबई में खेला गया था, लेकिन इस बार टीम इंडिया को जीत नहीं मिल पाई। माइक गैटिंग की कप्तानी में इस मैच में इंग्लैंड ने पहले खेलते हुए 254 रन बनाए और इसके बाद भारत को 45.3 ओवर में 219 रन पर आउट करके मैच जीत लिया। इस मैच में भारत की तरफ से मोहम्मद अजरुद्दीन ने सबसे ज्यादा 64 रन की पारी खेली थी।

Advertisement

2022: इंग्लैंड को मिली जीत

साल 2022 में भारत और इंग्लैंड टी20 वर्ल्ड कप के दौरान सेमीफाइनल में फिर से एक-दूसरे के खिलाफ मैदान पर उतरे थे। इस मैच में इंग्लैंड ने टीम इंडिया की हालत खराब करते हुए 10 विकेट से मैच जीत लिया था। ये मैच 10 नवंबर 2022 को एडीलेड में खेला गया था। रोहित शर्मा की कप्तानी में भारत ने इस मैच में 20 ओवर में 6 विकेट पर 168 रन बनाए थे और फिर इंग्लैंड की टीम ने बिना कोई विकेट गंवाए 170 रन बनाकर मैच जीत लिया। इस मैच में कप्तान जोस बटलर और एलेक्स हेल्स ने गजब की पारी खेली थी।

Advertisement

Advertisement
Tags :
Advertisement
Jansatta.com पर पढ़े ताज़ा एजुकेशन समाचार (Education News), लेटेस्ट हिंदी समाचार (Hindi News), बॉलीवुड, खेल, क्रिकेट, राजनीति, धर्म और शिक्षा से जुड़ी हर ख़बर। समय पर अपडेट और हिंदी ब्रेकिंग न्यूज़ के लिए जनसत्ता की हिंदी समाचार ऐप डाउनलोड करके अपने समाचार अनुभव को बेहतर बनाएं ।
×
tlbr_img1 Shorts tlbr_img2 खेल tlbr_img3 LIVE TV tlbr_img4 फ़ोटो tlbr_img5 वीडियो